Home India गुजरात को हराकर चेन्नई सुपरकिंग्स रिकॉर्ड 10वीं बार आईपीएल के फाइनल में

गुजरात को हराकर चेन्नई सुपरकिंग्स रिकॉर्ड 10वीं बार आईपीएल के फाइनल में

by KBC World News
0 comment

चेन्नई : आईपीएल के प्लेऑफ मुकाबले में मंगलवार की रात पहले क्वालिफायर में चेन्नई सुपरकिंग्स ने गुजरात टाइटंस को 15 रन से हरा दिया । चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में गुजरात के कप्तान हार्दिक पांड्या ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। चेन्नई ने 20 ओवर में सात विकेट पर 172 रन बनाए। जवाब में गुजरात की टीम 20 ओवर में 157 रन पर सिमट गई।
चेन्नई सुपरकिंग्स ने गुजरात टाइटंस को हराकर 10वीं बार आईपीएल के फाइनल में अपनी जगह बना ली। चेन्नई ने 15 रन से जीत हासिल की। चार बार चैंपियन बनने वाली चेन्नई की टीम ने शानदार वापसी की है। वह पिछले सीजन में नौवे स्थान पर रहते हुए प्लेऑफ में भी नहीं पहुंच पाई थी। धोनी की कप्तानी में अब टीम पांचवीं बार चैंपियन बनने के लिए 28 मई को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में उतरेगी। दूसरी ओर, गुजरात इस हार के बाद बाहर नहीं हुई है। उसे फाइनल में पहुंचने का दूसरा अवसर मिलेगा। वह 26 मई अमहादाबद में क्वालिफायर-2 में खेलेगी। वहां उसका मुकाबला मुंबई इंडियंस या लखनऊ सुपर जाएंट्स से होगा। मुंबई और लखनऊ के बीच बुधवार (24 मई) को एलिमिनेटर मैच खेला जाएगा। इस मैच में जीतने वाली टीम क्वालिफायर-2 में जाएगी।
इसके पहले टॉस जीत कर हार्दिक पंड्या ने महेंद्र सिंह धोनी से पहले बल्लेबाज़ी करने को कहा।आईपीएल के पहले क्वालिफ़ायर मुक़ाबले को जीतने के लिए चेन्नई सुपर किंग्स ने गुजरात टाइटंस के सामने 173 रनों का लक्ष्य रखा। चेन्नई सुपर किंग्स की तरफ से ओपनर ऋतुराज गायकवाड़ ने अर्धशतक (44 गेंदों पर 60 रन) बनाया, तो दूसरे सलामी बल्लेबाज़ डेवन कॉनवे ने 34 गेंदों पर 40 रनों की पारी खेली. वहीं रवींद्र जडेजा ने 16 गेंदों पर 22 रन बनाए।
चेन्नई सुपर किंग्स के दोनों ओपनर डेवन कॉनवे और ऋतुराज गायकवाड़ ने संभल कर शुरुआत की। पहले ओवर में केवल चार रन बने। मैच के दूसरे ओवर में दर्शन नालकंडे की गेंद पर ऋतुराज गायकवाड़ का कैच लपक लिया गया लेकिन ये हूटर बज गया और ये नोबॉल हो गई। अगले दो गेंदों पर गायकवाड़ ने पहले छक्का और फिर चौका जड़ा. दूसरे ओवर में 15 रन बने। इसके बाद दोनों बल्लेबाज़ों ने अपने बल्ले का मुंह खोल दिया.
पावरप्ले के शुरुआती छह ओवरों में चेन्नई सुपर किंग्स का स्कोर 49 रन पर जा पहुंचा। 9वें ओवर में गायकवाड़ ने चौके से अपना अर्धशतक 36 गेंदों पर पूरा किय। । 10 ओवरों तक दोनों बल्लेबाज़ों ने स्कोर बिना नुकसान 85 पर पहुंचा दिया लेकिन अगले ही ओवर में मोहित शर्मा ने ऋतुराज गायकवाड़ को (60 रन पर) आउट कर दिया। पांच गेंद बाद ही शिवम दुबे भी केवल तीन रन बना कर नूर मोहम्मद की गेंद पर बोल्ड हो गए। दो ओवर बाद दर्शन नालकंडे ने अजिंक्य रहाणे को भी चलता कर दिया. रहाणे केवल 17 रन बना सके। अगले ओवर में मोहम्मद शमी ने कॉनवे को भी पवेलियन लौटा दिया।
महेंद्र सिंह धोनी केवल एक रन ही बना सके। चेन्नई सुपर किंग्स का पहला विकेट 87 रन पर आउट हुआ लेकिन अगले 38 रनों में ही चार बल्लेबाज़ आउट हो गए. चेन्नई सुपर किंग्स के बल्लेबाज़ इस दौरान क़रीब 8 की औसत से बल्लेबाज़ी करते रहे। दोनों ओपनर के अलावा रवींद्र जडेजा ने नाबाद 24 रन बनाए. कप्तान महेंद्र सिंह धोनी केवल एक रन बना कर आउट हुए। चेन्नई सुपर किंग्स की पूरी टीम 20 ओवरों में सात विकेट पर केवल 172 रन बना सकी।
गुजरात टाइटंस की ओर से बेहतरीन गेंदबाज़ी हुई। मोहम्मद शमी ने अपने चार ओवरों में केवल 28 रन देकर दो विकेट लिए तो मोहित शर्मा ने अपने चार ओवरों में 29 रन देकर दो विकेट लिए वहीं नूर अहमद ने चार ओवरों में 29 रन दिए। वहीं दर्शन नालकंडे के चार ओवरों में सबसे अधिक 44 रन बने और राशिद ख़ान ने अपने चार ओवरों में 37 रन दिए। इन तीनों गेंदबाज़ों ने एक एक विकेट लिए।

You may also like

About Us

We’re a media company. We promise to tell you what’s new in the parts of modern life that matter. Lorem ipsum dolor sit amet, consectetur adipiscing elit. Ut elit tellus, luctus nec ullamcorper mattis, pulvinar dapibus leo. Sed consequat, leo eget bibendum sodales, augue velit.

@2024 – All Right Reserved.

× How can I help you?