Home Chhattisgarh जनचौपाल : 205 लोगो ने आवेदन लेकर कलेक्टर के समक्ष रखा समस्याएं ,निराकरण करने व राहत पहुचाने अधिकारियों को दिए निर्देश

जनचौपाल : 205 लोगो ने आवेदन लेकर कलेक्टर के समक्ष रखा समस्याएं ,निराकरण करने व राहत पहुचाने अधिकारियों को दिए निर्देश

by KBC World News
0 comment

कोरबा (छत्तीसगढ़) : कलेक्टर संजीव कुमार झा ने कलेक्टोरेट सभाकक्ष में आयोजित जन चौपाल के माध्यम से जिले के विभिन्न दूरस्थ क्षेत्रों से आए आमजनों से बारी-बारी से मुलाकात कर उनकी समस्याओं, शिकायतों और आवश्यकताओं को सुना। जिले के अलग-अलग क्षेत्रों से आए सभी आवेदकों की समस्याओं को उन्होंने पूरी गंभीरता व विनम्रता से सुनते हुए सभी संबंधित अधिकारियों को नियमानुसार त्वरित निराकरण करने के निर्देश दिए। जन चौपाल में 205 लोगों ने अपनी मांगों व समस्याओं को लेकर कलेक्टर श्री झा के समक्ष आवेदन प्रस्तुत किए। जन चौपाल में आए लोगों ने एक-एक कर अपनी परेशानी बताई और मांगे रखी। जिसके अंतर्गत दर्री तहसील के ग्राम नगोईखारा के रहने वाले सतपाल सिंह कंवर ने कलेक्टर के समक्ष अपने बेटे के जाति प्रमाण पत्र बनाने में आ रही परेशानियों की जानकारी देते हुए प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आवेदन प्रस्तुत किया। कलेक्टर श्री झा ने आवेदक सतपाल की समस्या को संवेदनशीलता से लेते हुए  आगामी 14 अप्रैल को पंचायतो में आयोजित होने वाले ग्राम सभा के माध्यम से अनुमोदन लेकर आवश्यक अभिलेख की पूर्ति कराने के निर्देश अधिकारियों को दिए। उन्होंने कहा कि अभिलेखों की कमी अथवा अभिलेखों में उल्लेखित त्रुटिपूर्ण जाति के नाम का ग्राम सभा से अनुमोदन कराकर पात्र व्यक्तियो का प्रमाण पत्र बनाकर प्राथमिकता से लाभांवित किया जाए। 


इसी प्रकार हरदीबाजार पंचायत के ग्राम छुईयापारा निवासी रेशम लाल जाटवर ने अपने भूमि के सीमांकन हेतु कलेक्टर को आवेदन सौंपा। उन्होंने बताया कि उनकी जमीन पर ग्राम के ही अन्य व्यक्ति द्वारा कब्जा कर बॉउंड्री का निर्माण कर लिया है। कलेक्टर श्री झा ने संबंधित तहसीलदार के माध्यम से सीमांकन टीम का गठन कर उक्त प्रकरण की तत्काल पूर्ण जांच कर आवश्यक कार्यवाही करने एवं आवेदक को राहत पहुँचाने के निर्देश दिए। पाली तहसील के भलपहरी ग्राम से आए आवेदक कृपाल सिंह ने  कलेक्टर के समक्ष अपनी कमजोर आर्थिक स्थिति की जानकारी देते हुए अपनी बेटी दुर्गा कंवर के खराब एक आंख का इलाज हेतु प्रशासन से मदद की मांग की। झा ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को अपने विभागीय योजना के माध्यम से दुर्गा के एक आंख का पूर्ण इलाज कराने के लिए कहा।
जन चौपाल में भूमि स्वामी हक दिलाने, नामांतरण, इलाज हेतु सहायता, वेतन भुगतान, रोजगार प्रदाय, बंटवारा प्रकरण के निराकरण, मुआवजा भुगतान की मांग, अतिक्रमण हटाने, शिकायत जांच सहित अन्य मांगों व समस्याओं के संबंधित आवेदन लोगों ने प्रस्तुत किए। जिसके निराकरण के निर्देश कलेक्टर  झा ने विभागीय अधिकारियों को दिए। उन्होंने आपराधिक प्रकरण हेतु पुलिस एवं राजस्व प्रकरण संबंधी आवेदन के लिए न्यायालय में अपील करने की ग्रामीणों को समझाइश भी दी। इस अवसर पर अपर कलेक्टर  विजेंद्र पाटले, प्रदीप साहू, नगर निगम आयुक्त प्रभाकर पांडेय, सीईओ जिला पंचायत नूतन कंवर सहित सभी विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

You may also like

About Us

We’re a media company. We promise to tell you what’s new in the parts of modern life that matter. Lorem ipsum dolor sit amet, consectetur adipiscing elit. Ut elit tellus, luctus nec ullamcorper mattis, pulvinar dapibus leo. Sed consequat, leo eget bibendum sodales, augue velit.

@2024 – All Right Reserved.

× How can I help you?