Home Chhattisgarh रायगढ़ पुलिस ने फर्जी वेबसाइट पर ठगी करने वाले गिरोह का किया भंडाफोड़ , 4 आरोपी झारखंड से गिरफ्तार…..

रायगढ़ पुलिस ने फर्जी वेबसाइट पर ठगी करने वाले गिरोह का किया भंडाफोड़ , 4 आरोपी झारखंड से गिरफ्तार…..

by KBC World News
0 comment

रायगढ़ (छत्तीसगढ़) : साइबर फ्रॉड के मामलों में रायगढ़ पुलिस को एक और बड़ी सफलता हाथ लगी है । एसपी सदानंद कुमार के दिशा निर्देशन एवं एडिशनल एसपी संजय महादेवा के म मार्गदर्शन पर गठित विशेष टीम द्वारा फर्जी वेबसाइट पर डिटेल भरवाकर ठगी करने वाले गिरोह के 4 सक्रिय जिनमे राजेश मंडल पिता भुनेश्वर मंडल उम्र 33 साल निवासी झिलूथटोला खरबकी थाना  नारायणपुर जिला जामताड़ा झारखंड, दुर्योधन मंडल पिता प्रया मंडल उम्र 45 साल निवासी रुक्षा जागत सुढी (मंडल) झिलूबाटोला खरबकी थाना नारायणपुर जिला जामताड़ा झारखंड, सुरेश मंडल पिता जयदीप मंडल 49 वर्ष निवासी झिलूवाटोला खरबकी थाना नारायणपुर जिला जामताड़ा झारखंड, निसार अंसारी पिता खलील मियां उम्र 22 वर्ष निवासी करमबाग बेग थाना करमाटांड जिला जामताड़ा झारखंड में दबिश देकर पकड़ा है।तथा
आरोपियों से 13 मोबाइल और 69 सिम जब्त किया है।

पूरी स्टोरी

  आरोपियों का गिरोह जामताड़ा के झिलूवाटोला क्षेत्र से सक्रिय होकर सायबर ठगी का रैकेट चलाया जा रहा था जहां से कस्टमर केयर के रूप में लोगों को कॉल किया करते थे ।  शातिर आरोपीगण हर 7-8 दिन में अपना ठिकाना बदल लेते थे। ये अलग-अलग मोबाइलों नंबरों के जरिए अपने कस्टमर को कॉल करते थे ।पुलिस को आरोपियों से पूछताछ में जानकारी मिली है कि ये सभी प्रमुख बैंक जैसे- एचडीएफसी एसबीआई आईडीबीआई इत्यादि का डमी लॉगइन पेज/वेबसाइट बना कर रखे हुए हैं । ये अपने कस्टमर को कॉल कर उन्हें डराया करते थे कि उनका क्रेडिट कार्ड/डेबिट कार्ड/एटीएम सस्पेंड होने वाला है उसे अपडेट करें । जैसे ही कस्टमर इनके झांसे में आता था और इन्हें कस्टमर के बैंक की जानकारी मिलती थी । ये कस्टमर को व्हाट्सअप या टेक्स्ट मैसेज के जरिये उसी बैंक का एक डमी लॉगिन पेज का एक फिसिंग लिंक मोबाइल पर सेंड करते और कस्टमर से आई पासवर्ड से पेज लॉगिन कराकर एक ऑनलाइन फार्म फिलअप कराते थे । कस्टमर फार्म फिलअप कर सबमिट करता तो कस्टमर के सभी पर्सनल बैंक डिटेल इस फ्रॉड गैंग के पास होता और ये कस्टमर के बैंक अकाउंट में आई पासवर्ड से लॉगिन कर लोगों के सारे रुपए विभिन्न यूपीआई फोन पे, पेटीएम इत्यादि में रूपये ट्रांसफर कर निकाल लेते और आपस में बांट लेते थे।

  एसपी सदानंद कुमार द्वारा जिले में घटित साइबर अपराधों की रोकथाम के लिए दो आयामों में प्रयास किए जा रहे हैं । एक तरफ “जनचेतना शिविर” के माध्यम से ज्यादा से ज्यादा लोगों को साइबर फ्रॉड्स एवं उनके फ्रॉड के तरीकों की जानकारी प्रचारित कर साइबर ठगी से आमजन को बचाए जाने जागरूकता अभियान का चलाया जा रहा है । वहीं दूसरी तरफ साइबर सेल को एक प्रकार के साइबर ठगी के मामलों की क्लबिंग कर गिरोह की पतासाजी की जा रही है । कुछ समय से फिसिंग साइट के जरिए फ्रॉड के प्रकरण सामने आ रहे थे जिन पर अपराध दर्ज किया गया। एसपी  सदानंद कुमार ने एडशिनल एसपी संजय महादेवा और सायबर सेल के पर्यवेक्षण अधिकारी धरमजयगढ़ एसडीओपी  दीपक मिश्रा को ऑनलाइन मामलों में विशेष रणनीति तैयार करने निर्देशित किया। अधिकारियों के मार्गदर्शन पर सबसे पहले साइबर सेल द्वारा इन मामलों का विश्लेषण कर गिरोह तक पहुंचने का मार्ग व तरीका निकाला गया फिर सीएसपी अभिनव उपाध्याय के नेतृत्व में जिन थानों में प्रकरण दर्ज किए गए हैं, उनके साथ साइबर सेल की एक संयुक्त टीम बनाकर दिगर प्रांत रवाना किया गया । रायगढ़ पुलिस की पूरी टीम पूरी गोपनियता बरतते हुए सुनियोजित तरीके से पहले झारखंड जामताड़ा जिले के झिलूवाटोला और घोषबाद क्षेत्र में दबिश दिया। जहां एक ही लोकेशन पर कई गिरोह सक्रिय होकर ठगी को अंजाम दिया जा रहा था । टीम ने रेड कर साइबर फ्रॉड कर रहे गैंग के 4 शातिर आरोपियों को धर दबोचा । कुछ आरोपी मौके से भाग निकले । टीम की पकड़ में आये 4 आरोपियों के पास से पुलिस ने 13 नग मोबाइल और 69 सिम विभिन्न कंपनियों के जब्त किए हैं । आरोपियों से पूछताछ में थाना कोतवाली रायगढ़ क्षेत्र के विकास नगर कोतरारोड में रहने वाले वीरेंद्र कुमार श्रीवास्तव हुई डेढ़ लाख रुपए की ठगी का खुलासा हुआ है।
पीड़ित वीरेंद्र कुमार श्रीवास्तव (उम्र 39 वर्ष) निवासी विकास नगर कोतरारोड द्वारा 7 जुलाई 2022 को  क्रेडिट कार्ड से 5 जून को पचास -पचास हजार रुपये के 3 ट्रांजैक्शन अज्ञात आरोपियों द्वारा किए जाने का लिखित धोखाधड़ी का मामला दर्ज कराया था जिस पर  कोतवाली थाने में अज्ञात आरोपी पर अपराध क्रमांक 1024/2022 धारा 420 आईपीसी कायम कर विवेचना में लिया गया। विवेचना दरमियान पीड़ित के क्रेडिट कार्ड से जुड़े आईसीआईसी बैंक शाखा रायगढ़ से जानकारी ली गई।जिसमे पीड़ित के बैंक खाते से पेटीएम के माध्यम से रुपए ट्रांसफर होने की जानकारी मिली। साइबर सेल और कोतवाली पुलिस ने जिन यूपीआई का उपयोग ठगी किया गया था जिसे जांच के दायरे  में रखा । पुलिस विवेचना में सिम बंद मिला, जिस मोबाइल पर उपयोग किए गए थे । उन मोबाइल के ईएमआई के टेक्निकल एनालिसिस पर जिन नंबरों का पता चला । उन नंबरों के विरूद्ध पहले की बिहार और झारखंड में भी अपराध दर्ज है सायइर सेल की टीम 60-65 अलग अलग ईएमआई नंबरों का विश्लेश्ण कर रही थी । तभी कुछ सिम नंबर के फिर से एक्टिवेट होने की जानकारी मिलने पर तत्काल सीएसपी रायगढ़ के नेतृत्व में सायबर सेल, थाना कोतवाली, चक्रधरनगर और कोतरारोड़ का स्टाफ दिगर प्रांत रवाना हुआ ।

*आरोपियों का संक्षिप्त विवरण*-

गिरफ्तार आरोपी राजेश मंडल, सुरेश मंडल, दुर्योधन मंडल और निसार अंसारी का कोतवाली पुलिस द्वारा पुलिस रिमांड लेकर पूछताछ कर रही है । आरोपियों में केवल निसार अंसारी ही कक्षा दसवीं पास है बाकी 3 आरोपी प्राथमिक शिक्षा प्राप्त की हैं । निषार अंसारी के खिलाफ थाना करमाटांड में धारा 307 आईपीसी का मामला दर्ज है । आरोपी निषार ने बताया कि उसके जीजा का भाई इकबाल अंसारी काफी दिनों से सायबर ठगी का काम कर रहा है जो इसे और इसके कई साथियों को सायबर ठगी का काम सीखा कर उनका उपयोग करता है, बदले में सभी को मोटा रकम देता है । पकड़े गए सभी आरोपी पहले मजदूरी का काम करते थे । आरोपियों ने बताया कि जैसे ही कस्टमर इनके झांसे में आता सारे रुपयों को जल्द से जल्द निकाल कर आपस में बंटवारा कर लिया करते थे । वही आरोपियों से जप्त सामाग्रियों से जानकारी जुटाकर सायबर सेल अन्य प्रकरणों में आरोपियों की संलिप्तता की तहकीकात में जुटी हुई है, भविष्य में और अहम खुलासे की संभावना है । 

आरोपियों की गिरफ्तारी एवं अहम खुलासे में नगर पुलिस अधीक्षक रायगढ़ अभिनव उपाध्याय, थाना प्रभारी कोतवाली शनिप रात्रे, उपनिरीक्षक कमल किशोर पटेल, सहायक उपनिरीक्षक कमल सिंह राजपूत थाना कोतरारोड़, प्रधान आरक्षक श्रीराम साहू थाना कोतवाली, प्रधान आरक्षक ओमप्रकाश सोन थाना चक्रधरनगर, प्रधान आरक्षक प्रदीप गहलोत साइबर सेल रायगढ़, आरक्षक प्रशांत पंडा साइबर सेल, प्रदीप तिवारी साइबर सेल, साविल कुमार चंद्रा साइबर सेल, नवीन शुक्ला साइबर सेल, हरिशंकर नायक थाना कोतरारोड, उद्धव मांझी थाना कोतवाली और परमानंद पटेल रक्षित केंद्र का अहम भूमिका रहा।

You may also like

About Us

We’re a media company. We promise to tell you what’s new in the parts of modern life that matter. Lorem ipsum dolor sit amet, consectetur adipiscing elit. Ut elit tellus, luctus nec ullamcorper mattis, pulvinar dapibus leo. Sed consequat, leo eget bibendum sodales, augue velit.

@2024 – All Right Reserved.

× How can I help you?