Home Chhattisgarh सुधरती, संवरती तस्वीर: मुख्यमंत्री स्कूल जतन योजना और डीएमएफ से जिले के डेढ़ हजार से ज्यादा स्कूलों की 130 करोड़ रुपये की लागत से हो रही मरम्मत

सुधरती, संवरती तस्वीर: मुख्यमंत्री स्कूल जतन योजना और डीएमएफ से जिले के डेढ़ हजार से ज्यादा स्कूलों की 130 करोड़ रुपये की लागत से हो रही मरम्मत

by KBC World News
0 comment

रायगढ़ /छत्तीसगढ़ : जिले के डेढ़ हजार से ज्यादा स्कूलों को संवारने का काम जोरों पर है। स्कूलों में मरम्मत का काम तेजी से पूरा किया जा रहा है। स्कूल भवन में कक्षाओं और शौचालय की मरम्मत के साथ जरूरत के मुताबिक अतिरिक्त कक्ष निर्माण के साथ भवनों की रंगाई-पोताई भी हो रही है। ताकि नवीन शिक्षा सत्र में जब बच्चे स्कूल पहुंचे तो उन्हें उनका स्कूल नए कलेवर में मिले। जिले में लगभग डेढ़ हजार से ज्यादा स्कूलों की मरम्मत की प्रक्रिया चल रही है। इसके लिए मुख्यमंत्री स्कूल जतन योजना और डीएमएफ-सीएसआर से मिलाकर करीब 130 करोड़ की राशि खर्च की जा रही है।

पहले की तस्वीर

कलेक्टर तारन प्रकाश ने इसके लिए विभागीय अधिकारियों को मिशन मोड में काम करने के निर्देश दे रखे हैं। वे खुद नियमित रूप से काम-काज की समीक्षा कर रहे हैं। उन्होंने पिछले दिनों शिक्षा विभाग, आरईएस और ठेकेदारों की बैठक लेकर सभी स्कूलों में हो रहे काम के प्रोग्रेस का पूरा ब्यौरा लिया था। इस दौरान प्रिंसिपल्स को काम के क्वालिटी के मॉनिटरिंग की जिम्मेदारी सौंपी गई थी। सभी एसडीएम को भी नियमित रूप से समीक्षा करने के निर्देश दिए गए हैं। कलेक्टर सिन्हा ने विशेष रूप से सभी अधिकारियों को निर्देशित किया है बच्चों की गर्मी की छुट्टी का लाभ निर्माण कार्यों को तेजी से पूरा करने में लें। स्कूलों में मरम्मत का जिम्मा आरईएस को दिया गया है।

अगले सत्र से पहले स्कूलों की मरम्मत को शासन ने प्राथमिकता में रखा है। मुख्यमंत्री शभूपेश बघेल ने स्वयं इस संबंध में ‘मुख्यमंत्री स्कूल जतन’ योजना की घोषणा की है। शासन द्वारा स्कूलों का सर्वे कर मरम्मत योग्य स्कूलों की जानकारी मंगाई थी। शासन द्वारा जारी स्वीकृति आदेश के मुताबिक डीपीआई मद से 1536 स्कूलों के लिए 97 करोड़ 10 लाख रुपए स्वीकृत किए गए हैं। इसके पूर्व के आदेश मुताबिक 10 करोड़ 11 लाख रुपए की राशि राज्य शासन द्वारा दिया जा रहा है। इस राशि से जिले के 182 स्कूलों में मरम्मत कार्य होंगे तथा आवश्यकतानुसार अतिरिक्त कक्ष का निर्माण करवाया जाएगा। इसी के साथ ही 1962 के पूर्व निर्मित स्कूल भवनों के मरम्मत व रखरखाव के लिए 4 करोड़ 8 लाख रुपए दिए जा रहे हैं। इसके साथ समग्र शिक्षा अभियान के तहत 62 स्कूलों में कार्यों को मंजूरी दी गयी है।

अगले शिक्षा सत्र से 31 आत्मानंद स्कूल और प्रारंभ हो रहे हैं इसके उन्नयन के लिए कलेक्टर सिन्हा ने सीएसआर मद से 15 करोड़ 72 लाख रुपए की राशि स्वीकृत की है। डीएमएफ से 25 स्कूलों के लिए कुल 1 करोड़ 95 लाख रुपए दिए गए हैं।

You may also like

About Us

We’re a media company. We promise to tell you what’s new in the parts of modern life that matter. Lorem ipsum dolor sit amet, consectetur adipiscing elit. Ut elit tellus, luctus nec ullamcorper mattis, pulvinar dapibus leo. Sed consequat, leo eget bibendum sodales, augue velit.

@2024 – All Right Reserved.

× How can I help you?