Home feature 2025 तक अंतरिक्ष यात्री, 2035 तक स्टेशन : 2040 तक चंद्रमा पर भारतीय, प्रधानमंत्री ने ISRO की प्रगति की समीक्षा की

2025 तक अंतरिक्ष यात्री, 2035 तक स्टेशन : 2040 तक चंद्रमा पर भारतीय, प्रधानमंत्री ने ISRO की प्रगति की समीक्षा की

by KBC World News
0 comment

Astronauts by 2025, station by 2035; Indians on the Moon by 2040: PM reviews ISRO’ progress

नई दिल्ली: चंद्रयान मिशन (Chandrayaan mission) की सफलता से उत्साहित प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने मंगलवार को इसरो (ISRO) के लिए महत्वाकांक्षी लक्ष्य निर्धारित किए, और उन्हें 2035 तक एक भारतीय अंतरिक्ष स्टेशन (Indian space station) स्थापित करने और 2040 तक चंद्रमा पर पहले भारतीय को भेजने के लिए कहा।मोदी के निर्देश इसरो के अध्यक्ष एस सोमनाथ (ISRO Chairman S Somnath) द्वारा गगनयान मिशन (Gaganyaan mission)की प्रगति पर एक ब्रीफिंग के दौरान आए, जिसमें 21 अक्टूबर को क्रू एस्केप सिस्टम की पहली प्रदर्शन उड़ान और अन्य पहल होनी है।

बैठक के बाद पीएमओ के एक बयान में कहा गया कि भारत की पहली मानव अंतरिक्ष उड़ान अब 2025 में उड़ान भरने की उम्मीद है।बैठक के दौरान, प्रधान मंत्री ने भारत के अंतरिक्ष अन्वेषण प्रयासों के भविष्य की रूपरेखा तैयार की और वैज्ञानिकों से वीनस ऑर्बिटर मिशन और मार्स लैंडर सहित अंतरग्रहीय मिशनों की दिशा में काम करने और चंद्रमा का अधिक विस्तार से पता लगाने का आग्रह किया।


“हाल ही में चंद्रयान -3 और आदित्य एल 1 मिशन सहित भारतीय अंतरिक्ष पहल की सफलता के आधार पर, प्रधान मंत्री ने निर्देश दिया कि भारत को अब ‘भारतीय अंतरिक्ष स्टेशन’ (भारतीय अंतरिक्ष स्टेशन) की स्थापना सहित नए और महत्वाकांक्षी लक्ष्य निर्धारित करने चाहिए। 2035 तक और 2040 तक चंद्रमा पर पहला भारतीय भेजना,” बयान में कहा गया है।इस दृष्टिकोण को साकार करने के लिए, अंतरिक्ष विभाग चंद्रमा की खोज के लिए एक रोडमैप विकसित करेगा।इसरो की चंद्रमा अन्वेषण योजनाओं में चंद्रयान मिशनों की एक श्रृंखला शामिल होगी, एक नया रॉकेट नेक्स्ट जेनरेशन लॉन्च व्हीकल (एनजीएलवी) विकसित करना, एक नया लॉन्चपैड बनाना और मानव-केंद्रित प्रयोगशालाएं और संबंधित प्रौद्योगिकियां स्थापित करना शामिल होगा।अंतरिक्ष विभाग ने गगनयान मिशन का एक व्यापक अवलोकन प्रस्तुत किया, जिसमें अब तक विकसित विभिन्न प्रौद्योगिकियाँ जैसे मानव-रेटेड लॉन्च वाहन और सिस्टम योग्यता शामिल हैं।

यह नोट किया गया कि ह्यूमन रेटेड लॉन्च व्हीकल (HLVM3) के तीन मानव रहित मिशनों सहित लगभग 20 प्रमुख परीक्षणों की योजना बनाई गई है।प्रधान मंत्री मोदी ने भारत की क्षमताओं पर विश्वास व्यक्त किया और अंतरिक्ष अन्वेषण में नई ऊंचाइयों को छूने के लिए देश की प्रतिबद्धता की पुष्टि की।

गगनयान मिशन, जिसमें दो अंतरिक्ष यात्रियों को निचली पृथ्वी की कक्षा में भेजना शामिल है, मूल रूप से 2022 में लॉन्च करने की योजना बनाई गई थी।हालाँकि, कोविड महामारी और मिशन की जटिलता के कारण देरी हुई और पहली मानव अंतरिक्ष उड़ान 2024 की दूसरी छमाही में होने की उम्मीद थी।मंगलवार की बैठक से ये बात सामने आई है कि गगनयान की लॉन्चिंग अब 2025 में होगी।बैठक के दौरान सोमनाथ के अलावा प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह, प्रधानमंत्री के प्रधान सचिव पी के मिश्रा और अन्य अधिकारी मौजूद थे।

प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में यह बैठक 23 अगस्त को चंद्रमा के अज्ञात दक्षिणी ध्रुव के पास भारत की सफल सॉफ्ट लैंडिंग के बाद हुई।2 सितंबर को चंद्र लैंडिंग के 10 दिनों के भीतर, भारत ने पृथ्वी से लगभग 1.5 मिलियन किलोमीटर दूर स्थित लैग्रेंज प्वाइंट (एल 1) नामक स्थान से सूर्य का अध्ययन करने के लिए एक अंतरिक्ष यान लॉन्च किया।आदित्य एल-1 मिशन सौर वातावरण, सौर चुंबकीय तूफान और पृथ्वी के आसपास के वातावरण पर उनके प्रभाव का अध्ययन करेगा

You may also like

About Us

We’re a media company. We promise to tell you what’s new in the parts of modern life that matter. Lorem ipsum dolor sit amet, consectetur adipiscing elit. Ut elit tellus, luctus nec ullamcorper mattis, pulvinar dapibus leo. Sed consequat, leo eget bibendum sodales, augue velit.

@2024 – All Right Reserved.

× How can I help you?