Home Business भारती एयरटेल Q4 परिणाम: शुद्ध लाभ 31% घटकर ₹2,072 करोड़ रह गया

भारती एयरटेल Q4 परिणाम: शुद्ध लाभ 31% घटकर ₹2,072 करोड़ रह गया

by KBC World News
0 comment

दूरसंचार क्षेत्र की दिग्गज कंपनी भारती एयरटेल ने मंगलवार, 14 मई को अपने चौथी तिमाही के नतीजों की घोषणा की। दूरसंचार कंपनी ने अपने समेकित शुद्ध लाभ में 31 प्रतिशत की गिरावट देखी, जो एक साल पहले इसी अवधि में 3,006 करोड़ रुपये के मुकाबले 2,072 करोड़ रुपये रह गया। लाभ बाजार के अनुमानों से काफी कम रहा, जो 3,274 करोड़ रुपये के आसपास रहा। कंपनी का समेकित राजस्व 4.4 प्रतिशत बढ़कर 37,599 करोड़ रुपये हो गया, जो इस अवधि के दौरान अफ्रीकी मुद्राओं, विशेष रूप से नाइजीरियाई नायरा के अवमूल्यन के कारण हुआ। भारती एयरटेल के एमडी गोपाल विट्टल ने कहा, “हमने ग्राहक मीट्रिक के साथ-साथ वित्तीय मापदंडों पर सभी व्यवसायों में लगातार प्रदर्शन के साथ वर्ष को मजबूत नोट पर समाप्त किया। भारत का राजस्व (बीटेल के लिए समायोजित) 1.7% बढ़ा और EBITDA मार्जिन बढ़कर 54.1% हो गया।

भारती एयरटेल के चौथी तिमाही के नतीजों की 4 मुख्य बातें इस प्रकार हैं –

ऑपरेटिंग प्रदर्शन

टेलीकॉम दिग्गज ने वित्त वर्ष 2023-24 की मार्च तिमाही के लिए ₹2,072 करोड़ का समेकित शुद्ध लाभ दर्ज किया, जो पिछले वर्ष की इसी अवधि से 31.1 प्रतिशत कम है।

कंपनी ने आगे बताया कि चौथी तिमाही के लिए उसका समेकित राजस्व ₹37,599 करोड़ तक पहुंच गया, जो पिछले वर्ष की तुलना में 4.4 प्रतिशत की वृद्धि दर्शाता है।

मार्च तिमाही में, समेकित EBITDA पिछले वर्ष की इसी तिमाही में दर्ज ₹18,807 करोड़ की तुलना में साल-दर-साल 4 प्रतिशत बढ़कर ₹19,590 करोड़ तक पहुंच गया। हालांकि, EBITDA मार्जिन में 10 आधार अंकों की मामूली गिरावट आई, जो 52.1 प्रतिशत पर आ गई।

लाभांश

बोर्ड ने वित्त वर्ष 2023-24 के लिए पूर्ण चुकता शेयर पर ₹8 और आंशिक चुकता इक्विटी शेयर पर ₹2 का अंतिम लाभांश प्रस्तावित किया है।

“वित्त वर्ष 24 के लिए, बोर्ड ने 5 रुपये अंकित मूल्य वाले पूर्ण चुकता इक्विटी शेयर पर 8 रुपये और 2 रुपये अंकित मूल्य वाले आंशिक चुकता इक्विटी शेयर पर 2 रुपये का अंतिम लाभांश देने की सिफारिश की है। कंपनी ने अपनी आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा, “प्रत्येक शेयर पर 5 रुपये (भुगतान-अप 2.00 रुपये प्रति इक्विटी शेयर)।”

ARPU वृद्धि

इस तिमाही में एयरटेल का प्रति उपयोगकर्ता औसत राजस्व (ARPU) ₹209 तक पहुंच गया, जो पिछले वर्ष की इसी तिमाही में दर्ज ₹193 से वृद्धि दर्शाता है। इस वृद्धि का श्रेय कंपनी के उच्च-मूल्य वाले ग्राहकों को प्राप्त करने और अपने उत्पाद मिश्रण को बढ़ाने के निरंतर प्रयासों को दिया जा सकता है।

“हमने 7.8 मिलियन स्मार्ट फोन ग्राहक जोड़े और 209 रुपये का उद्योग में अग्रणी ARPU दिया। ग्राहक अनुभव को बेहतर बनाने पर हमारे निरंतर ध्यान के परिणामस्वरूप तिमाही के दौरान 20% चर्न में कमी आई है। निष्पादन पर रेजर-शार्प फोकस के साथ हमारी सरल और स्पष्ट रणनीति ने हमें सभी व्यवसायों में जीवन-काल उच्च बाजार हिस्सेदारी के साथ तिमाही समाप्त करने में सक्षम बनाया। एयरटेल को डिजिटल बनाने के हमारे प्रयास अब गति पकड़ रहे हैं और हमारे संचालन के सभी हिस्सों में स्पष्ट रूप से महसूस किए जा रहे हैं। साथ ही, उद्योग में टैरिफ मरम्मत की अनुपस्थिति के कारण हमारी नियोजित पूंजी पर रिटर्न कम बना हुआ है,” विट्टल ने कहा।

सेगमेंट-वार प्रदर्शन

होम्स व्यवसाय ने अपनी विकास गति को बनाए रखा और भारत में हाई-स्पीड और विश्वसनीय ब्रॉडबैंड की बढ़ती मांग का लाभ उठाने की कंपनी की रणनीति का नतीजा, साल-दर-साल 20 प्रतिशत की राजस्व वृद्धि दर्ज की।

एयरटेल व्यवसाय ने एयरटेल के एकीकृत पोर्टफोलियो का लाभ उठाकर और डेटा और कनेक्टिविटी समाधानों की तेज़ी से बढ़ती मांग का लाभ उठाकर साल-दर-साल 14.1 प्रतिशत की राजस्व वृद्धि दर्ज की।

डिजिटल टीवी ने तिमाही के अंत में 16.1 मिलियन ग्राहक आधार के साथ अपनी मज़बूत बाज़ार स्थिति को मज़बूत करना जारी रखा। कंपनी का बाज़ार-विशिष्ट रणनीति पर ध्यान केंद्रित करने के साथ-साथ सरलीकृत मूल्य निर्धारण और अभिसरण दृष्टिकोण ने सुनिश्चित किया कि व्यवसाय अपनी बाज़ार हिस्सेदारी को बढ़ाता रहे।

“हम अपने ग्राहकों को सर्वश्रेष्ठ अनुभव प्रदान करने और अलग-अलग डिजिटल सेवाएँ प्रदान करने के लिए अपनी डिजिटल क्षमताओं को बढ़ा रहे हैं। हमारे पास अपनी प्रमुख डिजिटल संपत्तियों – थैंक्स, एक्सस्ट्रीम और विंक में ~220 मिलियन MAU का मज़बूत ग्राहक आधार है। हमारी डिजिटल सेवाएँ B2B और B2C दोनों में फैली हुई हैं और इनमें विज्ञापन, Cpaas, एयरटेल IQ, IoT, क्लाउड, SD-WAN और एयरटेल फ़ाइनेंस शामिल हैं। कंपनी ने कहा, “एयरटेल एक्सट्रीम प्ले के पास पांच मिलियन से अधिक भुगतान करने वाले ग्राहक हैं और यह देश में सबसे तेजी से बढ़ने वाला ओटीटी एग्रीगेटर बना हुआ है।”

You may also like

About Us

We’re a media company. We promise to tell you what’s new in the parts of modern life that matter. Lorem ipsum dolor sit amet, consectetur adipiscing elit. Ut elit tellus, luctus nec ullamcorper mattis, pulvinar dapibus leo. Sed consequat, leo eget bibendum sodales, augue velit.

@2024 – All Right Reserved.

× How can I help you?