Home New Delhi चुनाव परिणामों को Congress की समीक्षा बैठक,कांग्रेस ने कहा, ‘निराश हूं लेकिन निराशा में नहीं

चुनाव परिणामों को Congress की समीक्षा बैठक,कांग्रेस ने कहा, ‘निराश हूं लेकिन निराशा में नहीं

by KBC World News
0 comment

Congress review meeting on election results, Congress said, ‘disappointed but not in despair’

नई दिल्ली में पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे की अध्यक्षता में मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनावों में हार की समीक्षा बैठक के दौरान। पूर्व पार्टी प्रमुख राहुल गांधी और केसी वेणुगोपाल भी उपस्थित थे।

भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस (आईएनसी) पार्टी ने शुक्रवार को छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश विधानसभा चुनावों में उन कमियों की जांच करने के लिए अलग-अलग चुनाव परिणाम समीक्षा बैठकें कीं, जिनके कारण भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के हाथों उसकी हार हुई। पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार, पार्टी ने दावा किया कि उसकी हार अप्रत्याशित थी। एक और, राजस्थान विधानसभा चुनाव नतीजों की समीक्षा बैठक आज होने वाली है।

कांग्रेस प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे ने दिल्ली में अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी मुख्यालय में पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और अन्य वरिष्ठ नेताओं की मौजूदगी में समीक्षा बैठक बुलाई।

कांग्रेस ने एक बयान में कहा, “आज दिल्ली स्थित कांग्रेस मुख्यालय में छत्तीसगढ़ के चुनाव नतीजों की समीक्षा के लिए बैठक हुई। इस बैठक में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और राहुल गांधी समेत वरिष्ठ कांग्रेस नेता मौजूद रहे। पार्टी ने आगे चुनाव नतीजों पर समीक्षा बैठक की तस्वीरें भी साझा कीं।

Read Also : पिछले चार वर्षों में बाघों के हमलों में 293 और Elephant के हमलों में 2,657 लोग मारे गए: सरकार

छत्तीसगढ़ समीक्षा बैठक

कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल ने कहा कि प्रदेश कांग्रेस अध्यक्षों को पार्टी के प्रदर्शन पर बूथ-वार रिपोर्ट सौंपने का निर्देश दिया गया है। उन्होंने कहा, हम लोगों के साथ अपना जुड़ाव मजबूत करेंगे और भाजपा सरकार को हटाने के लिए आगामी लोकसभा चुनाव एकजुट होकर लड़ेंगे। उन्होंने कहा कि हालांकि नतीजे निराशाजनक रहे, लेकिन पार्टी के कार्यकर्ताओं और कार्यकर्ताओं का मनोबल ऊंचा है।

एआईसीसी की छत्तीसगढ़ प्रभारी महासचिव कुमारी शैलजा ने दावा किया कि वे हतोत्साहित नहीं बल्कि निराश हैं और कहा, हम निराश हैं, लेकिन हताशा में नहीं हैं। आने वाले समय में हम लोकसभा चुनाव मिलकर लड़ेंगे।

उन्होंने आगे कहा कि हम आगामी लोकसभा चुनाव मिलकर लड़ेंगे और विजयी होंगे। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि पार्टी ने अपना वोट शेयर नहीं खोया है और यह 2018 जैसा ही है। उन्होंने कहा, हमने जनता का विश्वास हासिल किया है।’ उन्होंने आगे कहा कि पार्टी छत्तीसगढ़ में चुनाव परिणामों पर विस्तृत विश्लेषण करेगी।

शैलजा को विश्वास था कि पार्टी संसदीय (2024 लोकसभा) चुनावों में बेहतर प्रदर्शन करने के लिए तैयार है क्योंकि लोगों का कांग्रेस पार्टी में विश्वास और विश्वास बना हुआ है जो वोटिंग पैटर्न से स्पष्ट रूप से स्पष्ट है। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि विधानसभा चुनाव एकतरफा मामला नहीं था क्योंकि कई निर्वाचन क्षेत्रों में पार्टी के उम्मीदवार मामूली अंतर से हार गए।

छत्तीसगढ़ समीक्षा बैठक में कांग्रेस स्क्रीनिंग कमेटी के प्रमुख और पर्यवेक्षक अजय माकन, पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, पूर्व डिप्टी सीएम टीएस सिंह देव और पूर्व मंत्री ताम्रध्वज साहू और पीसीसी अध्यक्ष दीपक बैज सहित अन्य वरिष्ठ नेता शामिल थे।

Read Also :फोर्ब्स सूची में Indian women का दबदबा,वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण सहित चार भारतीय महिलाओं ने बनाई जगह 

मध्य प्रदेश समीक्षा बैठक

एआईसीसी के प्रभारी महासचिव रणदीप सुरजेवाला ने बताया कि मध्य प्रदेश में पार्टी की हार के कारणों पर भी चर्चा की गई। उन्होंने कहा, ”हमने पार्टी की हार के कारणों पर खुलकर चर्चा की और नेताओं ने मंच के भीतर पार्टी की कमियों का विश्लेषण किया।

सुरजेवाला ने कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष ने चर्चा की और सभी नेताओं ने उन्हें संगठन को मजबूत करने के बारे में निर्णय लेने के लिए अधिकृत किया. सुरजेवाला ने कहा, हमने उनसे मध्य प्रदेश में कांग्रेस विधायक दल की बैठक बुलाने और अगली बैठक के लिए एक पर्यवेक्षक नियुक्त करने का आग्रह किया ताकि वह विपक्ष के नए नेता का चुनाव कर सकें। उन्होंने आगे कहा, नतीजे निराशाजनक हैं और हमारी उम्मीदों के मुताबिक नहीं हैं।

मध्य प्रदेश समीक्षा बैठक में भाग लेने वाले अन्य पार्टी नेताओं में पीसीसी अध्यक्ष कमल नाथ, पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह और एआईसीसी स्क्रीनिंग कमेटी के प्रमुख जितेंद्र सिंह सहित अन्य वरिष्ठ नेता शामिल थे।

राजस्थान समीक्षा बैठक

राजस्थान समीक्षा बैठक में हिस्सा लेने के लिए कांग्रेस नेता गोविंद सिंह डोटासरा आज दिल्ली पहुंचे उन्होंने कहा, “हम उन कारणों पर विचार-विमर्श करेंगे कि हम राज्य में सत्ता में क्यों लौट सकते हैं। हम अपनी कमियों का विश्लेषण करेंगे और आगामी लोकसभा चुनावों के लिए सुधार करेंगे।।

कांग्रेस नेता और राजस्थान के कार्यवाहक सीएम अशोक गहलोत आज राजस्थान समीक्षा बैठक में भाग लेने के लिए दिल्ली पहुंचे और कहा कि बीजेपी उन तीन राज्यों में सीएम चेहरे का खुलासा करने में असमर्थ रही है, जहां वह विजयी हुई थी, जो इस पार्टी के भीतर ‘कोई अनुशासन नहीं’ होने का संकेत देता है। उन्होंने कहा, “अगर हमने भी ऐसा किया होता, तो न जाने उन्होंने हम पर क्या आरोप लगाए होते और लोगों को गुमराह किया होता। उन्होंने चुनावों का ध्रुवीकरण किया।पीटीआई और एएनआई

You may also like

About Us

We’re a media company. We promise to tell you what’s new in the parts of modern life that matter. Lorem ipsum dolor sit amet, consectetur adipiscing elit. Ut elit tellus, luctus nec ullamcorper mattis, pulvinar dapibus leo. Sed consequat, leo eget bibendum sodales, augue velit.

@2024 – All Right Reserved.

× How can I help you?