Home India जनरल उपेंद्र द्विवेदी ने नए सेना प्रमुख का पदभार संभाला

जनरल उपेंद्र द्विवेदी ने नए सेना प्रमुख का पदभार संभाला

by KBC World News
0 comment

नई दिल्ली : जनरल उपेंद्र द्विवेदी ने रविवार को जनरल मनोज पांडे से 30वें सेनाध्यक्ष (सीओएएस) के रूप में पदभार ग्रहण किया। जनरल मनोज पांडे चार दशक से अधिक समय तक राष्ट्र की सेवा करने के बाद सेवानिवृत्त हुए हैं।

एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि जनरल उपेंद्र द्विवेदी सशस्त्र बलों में 40 वर्षों की सेवा के साथ एक कुशल सैन्य नेता हैं।

उन्होंने ऐसे समय में सीओएएस का पदभार संभाला है जब वैश्विक भू-रणनीतिक वातावरण गतिशील बना हुआ है, तकनीकी प्रगति और आधुनिक युद्ध के लगातार बदलते चरित्र के कारण सुरक्षा क्षेत्र में चुनौतियां अधिक स्पष्ट होती जा रही हैं।

इसलिए, सुरक्षा खतरों का मुकाबला करने के लिए परिचालन संबंधी तैयारी सीओएएस के लिए एक प्रमुख फोकस क्षेत्र के रूप में प्रमुखता से उभरेगी। साथ ही, देश की रक्षा को बढ़ाने की दिशा में असंख्य गैर-पारंपरिक सुरक्षा चुनौतियों के लिए एक केंद्रित प्रतिक्रिया रणनीति भी प्राथमिकता होगी।

सैनिक स्कूल, रीवा (मध्य प्रदेश) के पूर्व छात्र जनरल उपेंद्र द्विवेदी को 1984 में जम्मू और कश्मीर राइफल्स की रेजिमेंट में कमीशन मिला था। जनरल के पास उत्तरी, पूर्वी और पश्चिमी थिएटरों में विभिन्न परिचालन वातावरण में संतुलित कमान के साथ-साथ स्टाफ एक्सपोजर का एक अनूठा गौरव है। जनरल द्विवेदी अपने साथ अनुभव का खजाना और अप्रत्याशित रूप से प्रभावी ढंग से योजना बनाने और उसे क्रियान्वित करने का एक सिद्ध ट्रैक रिकॉर्ड लेकर आए हैं। उन्हें सुरक्षा क्षेत्र में आधुनिक और उभरती प्रौद्योगिकियों की गहरी समझ है, और परिचालन प्रभावशीलता को बढ़ाने के लिए सैन्य प्रणालियों में अत्याधुनिक प्रौद्योगिकियों का उपयोग और एकीकरण करने का एक विचारशील दृष्टिकोण रखते हैं। यह दृष्टि भारतीय सेना द्वारा आत्मनिर्भरता के माध्यम से अपने आधुनिकीकरण और क्षमता विकास की जरूरतों को पूरा करने के लिए चल रहे प्रयास के अनुरूप है। उनका उद्देश्य देश की जीवंत, सक्षम और उत्पादक प्रौद्योगिकी पारिस्थितिकी तंत्र का लाभ उठाकर महत्वपूर्ण प्रौद्योगिकियों के संचार को बढ़ाना होगा। चेटवुड आदर्श वाक्य में दृढ़ विश्वास रखने वाले और उसका पालन करने वाले जनरल विश्वास की संस्कृति को बढ़ावा देने, कनिष्ठ अधिकारियों के सशक्तीकरण, सैनिकों की भलाई और दिग्गजों तथा वीर नारियों के कल्याण पर भी ध्यान केंद्रित करेंगे।

You may also like

About Us

We’re a media company. We promise to tell you what’s new in the parts of modern life that matter. Lorem ipsum dolor sit amet, consectetur adipiscing elit. Ut elit tellus, luctus nec ullamcorper mattis, pulvinar dapibus leo. Sed consequat, leo eget bibendum sodales, augue velit.

@2024 – All Right Reserved.

× How can I help you?