Home National भारत-कनाडा संबंध कठिन दौर से गुजर रहे हैं: विदेश मंत्री एस जयशंकर

भारत-कनाडा संबंध कठिन दौर से गुजर रहे हैं: विदेश मंत्री एस जयशंकर

by KBC World News
0 comment

India-Canada relations are going through difficult times: External Affairs Minister S Jaishankar

नई दिल्ली: विदेश मंत्री एस जयशंकर ने रविवार को कहा कि कनाडा के कर्मियों द्वारा नई दिल्ली के मामलों में हस्तक्षेप पर चिंताओं के मद्देनजर भारत ने देश में कनाडा की राजनयिक उपस्थिति में समानता का प्रावधान लागू किया है।

विदेश मंत्री ने यह भी कहा कि अगर भारत कनाडा में भारतीय राजनयिकों की सुरक्षा में प्रगति देखता है तो कनाडा के लोगों को वीजा जारी करना फिर से शुरू करने की संभावना है।

जून में खालिस्तानी अलगाववादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में भारतीय एजेंटों की “संभावित” संलिप्तता के कनाडाई प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो के पिछले महीने के आरोपों के बाद भारत और कनाडा के बीच संबंध गंभीर तनाव में आ गए।

ट्रूडो के आरोपों के कुछ दिनों बाद, भारत ने कनाडाई नागरिकों को वीजा जारी करना अस्थायी रूप से निलंबित करने की घोषणा की और ओटावा से देश में अपनी राजनयिक उपस्थिति कम करने को कहा।

जयशंकर ने एक कार्यक्रम में भारत-कनाडा संबंधों पर एक सवाल का जवाब देते हुए कहा, “अगर हम कनाडा में अपने राजनयिकों की सुरक्षा में प्रगति देखते हैं, तो हम वहां वीजा जारी करना फिर से शुरू करना चाहेंगे।”

भारत में कनाडा की राजनयिक उपस्थिति को कम करने पर उन्होंने कहा कि राजनयिक संबंधों पर वियना कन्वेंशन में राजनयिक समानता प्रदान की गई है।

“समानता वियना कन्वेंशन द्वारा बहुत अधिक प्रदान की गई है, जो इस पर प्रासंगिक अंतरराष्ट्रीय नियम है। हमारे मामले में, हमने समानता का आह्वान किया क्योंकि हमें कनाडाई कर्मियों द्वारा हमारे मामलों में लगातार हस्तक्षेप के बारे में चिंता थी, ”जयशंकर ने कहा।

कनाडा पहले ही अपने 41 राजनयिकों को भारत से वापस बुला चुका है।

कनाडा की विदेश मंत्री मेलानी जोली ने गुरुवार को भारत से राजनयिकों की वापसी की घोषणा करते हुए नई दिल्ली की कार्रवाई को “अंतर्राष्ट्रीय कानून के विपरीत” और राजनयिक संबंधों पर वियना कन्वेंशन का उल्लंघन बताया। भारत पहले ही इस आरोप को खारिज कर चुका है.

जयशंकर ने कहा कि भारत और कनाडा के बीच संबंध अभी कठिन दौर से गुजर रहे हैं, उन्होंने कहा कि भारत को कनाडा की राजनीति के कुछ हिस्सों से समस्या है।पीटीआई

You may also like

About Us

We’re a media company. We promise to tell you what’s new in the parts of modern life that matter. Lorem ipsum dolor sit amet, consectetur adipiscing elit. Ut elit tellus, luctus nec ullamcorper mattis, pulvinar dapibus leo. Sed consequat, leo eget bibendum sodales, augue velit.

@2024 – All Right Reserved.

× How can I help you?