Home feature भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा Steel उत्पादक बनकर उभरा

भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा Steel उत्पादक बनकर उभरा

by KBC World News
0 comment

India has emerged as the world’s second largest steel producer

भारत के इस्पात क्षेत्र ने निर्माण, बुनियादी ढांचे, ऑटोमोबाइल, इंजीनियरिंग और रक्षा जैसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हुए अपने मजबूत विकास पथ को जारी रखा है। चालू वित्त वर्ष (अप्रैल-नवंबर 2023) के पहले आठ महीनों में, देश वैश्विक स्तर पर स्टील का दूसरा सबसे बड़ा उत्पादक है, जो उद्योग में एक प्रमुख खिलाड़ी के रूप में अपनी स्थिति को मजबूत करता है।

नवीनतम आंकड़ों से इस्पात क्षेत्र में प्रभावशाली प्रदर्शन का पता चलता है, उपरोक्त अवधि के दौरान घरेलू तैयार इस्पात उत्पादन 89.711 मिलियन टन तक पहुंच गया है। यह पिछले वर्ष की इसी अवधि (सीपीएलवाई) की तुलना में 14.3% की पर्याप्त वृद्धि दर्शाता है, जहां उत्पादन 78.498 मिलियन टन था। उत्पादन में गति भारत की अपनी औद्योगिक क्षमताओं को बनाए रखने और बढ़ाने की प्रतिबद्धता को दर्शाती है।

Read Also : तैयारियां : BJP चलाएगी मंदिर दर्शन अभियान,प्राण प्रतिष्ठा के बाद 1000 विशेष ट्रेनें सौ दिन तक चलाई जाएंगी

विशेष रूप से, घरेलू इस्पात की खपत में भी उल्लेखनीय वृद्धि देखी गई, जो 87.066 मिलियन टन तक पहुंच गई, जो कि 75.765 मिलियन टन के सीपीएलवाई आंकड़े की तुलना में 14.9% की पर्याप्त वृद्धि दर्शाती है। खपत में यह वृद्धि आर्थिक विकास और प्रगति को आगे बढ़ाने वाले विभिन्न क्षेत्रों में स्टील द्वारा निभाई जाने वाली अभिन्न भूमिका को रेखांकित करती है।

Read Also :फोर्ब्स सूची में Indian women का दबदबा,वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण सहित चार भारतीय महिलाओं ने बनाई जगह 

सराहनीय घरेलू उत्पादन के बावजूद, इस्पात क्षेत्र में तैयार इस्पात के आयात में भी वृद्धि देखी गई है, जो पिछले वर्ष के 3.751 मिलियन टन से बढ़कर चालू वित्त वर्ष में 4.253 मिलियन टन हो गया है। कुल 13.4% की यह वृद्धि घरेलू और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर इस्पात उत्पादों की बढ़ती मांग का संकेत देती है।

उद्योग विशेषज्ञ इस मजबूत वृद्धि का श्रेय विभिन्न कारकों को देते हैं, जिनमें बुनियादी ढांचा परियोजनाओं में बढ़ा हुआ निवेश, तेजी से बढ़ता ऑटोमोबाइल क्षेत्र और रक्षा और इंजीनियरिंग पर बढ़ता जोर शामिल है। इस्पात क्षेत्र का लचीलापन और उभरते बाजार की गतिशीलता के अनुकूल ढलने की क्षमता भारत को इस्पात उत्पादन में एक वैश्विक ताकत के रूप में स्थापित करती है।

You may also like

About Us

We’re a media company. We promise to tell you what’s new in the parts of modern life that matter. Lorem ipsum dolor sit amet, consectetur adipiscing elit. Ut elit tellus, luctus nec ullamcorper mattis, pulvinar dapibus leo. Sed consequat, leo eget bibendum sodales, augue velit.

@2024 – All Right Reserved.

× How can I help you?