Home National लोकसभा चुनाव : चौथा चरण में करीब 63 फीसदी मतदान, आंध्र और बंगाल में हिंसा

लोकसभा चुनाव : चौथा चरण में करीब 63 फीसदी मतदान, आंध्र और बंगाल में हिंसा

by KBC World News
0 comment

Lok Sabha elections: About 63 percent voting in the fourth phase, violence in Andhra and Bengal

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव के चौथे चरण में सोमवार को लगभग 63 प्रतिशत मतदान हुआ। इस चरण में 10 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 96 सीटों पर मतदान हुआ। पश्चिम बंगाल और आंध्र प्रदेश में हिंसा की छिटपुट घटनाएं भी हुईं। पश्चिम बंगाल में फिर से 75.94 प्रतिशत मतदान हुआ, जो इस चरण में राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों में सबसे अधिक है। जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर निर्वाचन क्षेत्र में अनुच्छेद 370 के निरस्त होने के बाद घाटी में पहले लोकसभा चुनाव में 36.58 प्रतिशत मतदान हुआ। चुनाव आयोग ने कहा कि यह “दशकों में सबसे अधिक मतदान” था। चुनाव आयोग ने एक बयान में कहा, “आम चुनाव 2024 के चौथे चरण के मतदान में रात 8 बजे तक लगभग 62.84 प्रतिशत मतदान हुआ। शाम 6 बजे मतदान बंद हो गया, लेकिन बड़ी संख्या में मतदाता अभी भी मतदान केंद्रों पर कतार में थे।” उन्होंने कहा कि ये “अनंतिम” आंकड़े हैं और इन्हें अपडेट किया जा रहा है। अन्य राज्यों में आंध्र प्रदेश में 68.12 प्रतिशत, बिहार में 55.90 प्रतिशत, झारखंड में 63.37 प्रतिशत, मध्य प्रदेश में 68.63 प्रतिशत, महाराष्ट्र में 52.75 प्रतिशत, ओडिशा में 63.85 प्रतिशत, तेलंगाना में 61.39 प्रतिशत और उत्तर प्रदेश में 57.88 प्रतिशत मतदान हुआ।

लोकसभा चुनाव के पहले तीन चरणों में कुल मतदान क्रमशः 66.14 प्रतिशत, 66.71 प्रतिशत और 65.68 प्रतिशत रहा।

चरण 4 के समापन के साथ, आम चुनावों के लिए मतदान आधे से अधिक हो गया है क्योंकि यह 23 राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों और 543 में से 379 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों में पूरा हो चुका है।

इसके अलावा, ओडिशा की 28 विधानसभा सीटों के अलावा अरुणाचल प्रदेश, सिक्किम और आंध्र प्रदेश में विधानसभा चुनाव संपन्न हो चुके हैं।

तेलंगाना की हैदराबाद लोकसभा सीट पर भाजपा उम्मीदवार के. माधवी लता, जो एआईएमआईएम के असदुद्दीन ओवैसी के खिलाफ चुनाव लड़ रही हैं, पर चुनाव अधिकारियों ने एक वीडियो क्लिप ऑनलाइन सामने आने के बाद मामला दर्ज किया है, जिसमें वह कथित तौर पर बुर्का पहनी महिला मतदाताओं से फोटो पहचान पत्र से मिलान करने के लिए अपना चेहरा दिखाने के लिए कह रही थीं।

आंध्र प्रदेश में, टीडीपी और वाईएसआरसीपी ने एक-दूसरे पर हिंसा में लिप्त होने का आरोप लगाया, खासकर पालनाडु, कडप्पा और अन्नामय्या जिलों में। वाईएसआरसीपी ने भी चुनाव आयोग को पत्र लिखकर कई विधानसभा क्षेत्रों में प्रतिद्वंद्वी टीडीपी पर चुनाव आचार संहिता के उल्लंघन का आरोप लगाया, जिसमें वेमुरु, दारसी, इच्छापुरम, कुप्पम, मचेरला, मरकापुरम, पालकोंडा और पेडाकुरापौडु शामिल हैं।

तटीय राज्य में 175 विधानसभा सीटों और 25 लोकसभा क्षेत्रों के लिए सोमवार को एक साथ मतदान हुआ।

वाईएसआरसीपी ने आरोप लगाया कि टीडीपी नेताओं ने वेमुरु निर्वाचन क्षेत्र में पांच मतदान केंद्रों पर कब्जा कर लिया।

पुलिस ने बताया कि वाईएसआरसीपी नेता और तेनाली विधायक ए शिव कुमार ने तेनाली में एक मतदाता के साथ कथित तौर पर हाथापाई की, जिसके बाद मतदाता ने भी जवाबी कार्रवाई की।

पुलिस अधिकारी ने बताया कि रेलवे कोडुर निर्वाचन क्षेत्र के दलवाईपल्ली गांव में एक ईवीएम को नष्ट कर दिया गया, जबकि सत्तारूढ़ पार्टी और टीडीपी की कारों को क्षतिग्रस्त कर दिया गया। म्यदुरूकु निर्वाचन क्षेत्र के नक्कलदीन गांव में एक टीडीपी एजेंट पर हमला किया गया, जिसके कारण उसे अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा।

वाईएसआरसीपी ने आरोप लगाया कि चित्तूर के गुडीपाला मंडल के मंडी कृष्णपुरम गांव में पार्टी एजेंट सुरेश रेड्डी पर चाकू से हमला किया गया। इसने यह भी आरोप लगाया कि टीडीपी समर्थकों ने दारसी निर्वाचन क्षेत्र के अरवल्लीपाडु में पार्टी सदस्य बी अंजी रेड्डी पर हमला किया। टीडीपी एमएलसी मोहम्मद अहमद शरीफ ने मुख्य निर्वाचन अधिकारी मुकेश कुमार मीना को पत्र लिखकर पलनाडु जिले के रेंटीचिंतला मंडल के रेंटाला गांव में टीडीपी समर्थकों पर वाईएसआरसीपी कार्यकर्ताओं द्वारा कथित हमलों की शिकायत की। वाईएसआरसीपी ने एक बयान में कहा कि टीडीपी कार्यकर्ताओं ने कथित तौर पर वरिष्ठ वाईएसआरसीपी नेता नंदीगाम सुरेश के वाहन को क्षतिग्रस्त कर दिया। इसने आगे आरोप लगाया कि टीडीपी समर्थकों ने दारसी निर्वाचन क्षेत्र के अरवल्लीपाडु में पार्टी सदस्य बी अंजी रेड्डी पर हमला किया, जिससे उनके सिर में चोट आई। इस बीच, टीडीपी सुप्रीमो चंद्रबाबू नायडू ने आरोप लगाया कि “राज्य में लोगों के मताधिकार का प्रयोग करने के लिए कोई शांतिपूर्ण माहौल नहीं है”। “मैं सुबह से हो रही हिंसा की कड़ी निंदा करता हूं। वाईएसआरसीपी अपनी साजिशों को सुनियोजित तरीके से अंजाम दे रही है। उन्होंने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, “स्थानीय पुलिस अधिकारी माचेरला निर्वाचन क्षेत्र में हिंसा को रोकने में विफल रहे।” पश्चिम बंगाल के आठ संसदीय क्षेत्रों में लोकसभा चुनाव के चौथे चरण में हिंसा की छिटपुट घटनाएं हुईं, क्योंकि बीरभूम और बर्धमान-दुर्गापुर लोकसभा सीटों के तहत विभिन्न क्षेत्रों में टीएमसी और भाजपा कार्यकर्ताओं के बीच झड़प हुई। चुनाव आयोग ने कहा कि दोपहर 1 बजे तक ईवीएम में खराबी और एजेंटों को बूथ में प्रवेश करने से रोकने की लगभग 1,700 शिकायतें दर्ज की गईं। उन्होंने कहा कि टीएमसी, कांग्रेस और भाजपा ने चुनाव हिंसा, मतदाताओं को डराने-धमकाने और एजेंटों पर हमले से संबंधित सैकड़ों शिकायतें दर्ज कीं।

पश्चिम बंगाल के भाजपा नेता दिलीप घोष की सुरक्षा में तैनात सीआईएसएफ के दो सुरक्षाकर्मी बर्धमान में पथराव की घटना में घायल हो गए। केंद्रीय अर्धसैनिक बल ने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, “सीआईएसएफ एसएसजी सुरक्षा प्राप्त व्यक्ति पर पथराव और कुछ बदमाशों द्वारा उनके वाहन पर हमला करने की घटना बर्धमान (पश्चिम बंगाल) में हुई, जिसमें दो सीआईएसएफ कर्मियों के सिर में चोटें आईं। सुरक्षा प्राप्त व्यक्ति को बल प्रयोग किए बिना सुरक्षित निकाल लिया गया।” घोष (59) केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) की वीआईपी सुरक्षा शाखा, जिसे विशेष सुरक्षा समूह (एसएसजी) कहा जाता है, के ‘वाई’ श्रेणी के सुरक्षा प्राप्त व्यक्ति हैं। घोष ने संवाददाताओं से कहा, “पुलिस मूकदर्शक बनी हुई है। टीएमसी ने आतंक का राज खोल रखा है। सुबह से ही टीएमसी के गुंडों ने हमारे मतदान एजेंटों को पीटा है और चुनाव को स्वतंत्र और निष्पक्ष नहीं होने दे रहे हैं।” बीरभूम लोकसभा सीट के अंतर्गत नानूर में भगवा पार्टी के मतदान एजेंटों को कथित तौर पर मतदान केंद्रों में प्रवेश करने से रोके जाने के बाद भाजपा कार्यकर्ताओं और टीएमसी कार्यकर्ताओं के बीच झड़प हो गई। कृष्णानगर निर्वाचन क्षेत्र के छपरा इलाके में भी तनाव व्याप्त है, क्योंकि कथित तौर पर टीएमसी कार्यकर्ताओं ने भाजपा कार्यकर्ताओं की पिटाई की है। भाजपा उम्मीदवार अमृता रॉय दो घायल व्यक्तियों के साथ छपरा पुलिस स्टेशन गईं। टीएमसी ने आरोपों से इनकार किया है। सूत्रों ने बताया कि टीएमसी, भाजपा और कांग्रेस-सीपीआई (एम) गठबंधन ने मतदान के शुरुआती कुछ घंटों में चुनावी हिंसा, मतदाताओं को डराने-धमकाने और चुनाव एजेंटों पर हमले की अलग-अलग शिकायतें दर्ज कराई हैं। उत्तर प्रदेश में, शाहजहांपुर के कुछ गांवों में सड़कों और विकास की कमी के विरोध में लोगों ने मतदान का बहिष्कार किया।

चुनाव आयोग के आंकड़ों के अनुसार, अकबरपुर संसदीय क्षेत्र में 57.28 प्रतिशत, बहराइच में 57.40 प्रतिशत, धौरहरा में 63.19 प्रतिशत, इटावा में 55.78 प्रतिशत, फर्रुखाबाद में 58.90 प्रतिशत, हरदोई में 57.62 प्रतिशत, कन्नौज में 60.08 प्रतिशत, कानपुर में 52.49 प्रतिशत, खीरी में 63.07 प्रतिशत, मिश्रिख में 55.61 प्रतिशत, शाहजहांपुर में 53.08 प्रतिशत, सीतापुर में 60.90 प्रतिशत और उन्नाव में 54.84 प्रतिशत मतदान हुआ।

राज्य में इस चरण के मतदान में जिन सीटों पर सभी की निगाहें लगी हुई हैं, उनमें कन्नौज शामिल है, जहां से समाजवादी पार्टी (सपा) ने अपने अध्यक्ष अखिलेश यादव को मैदान में उतारा है, और खीरी, जहां से केंद्रीय मंत्री अजय मिश्रा टेनी, जिनके बेटे 2021 लखीमपुर खीरी हिंसा मामले में आरोपी हैं, हैट्रिक बनाने की कोशिश में हैं।

ओडिशा में भी कई जगहों पर ईवीएम में गड़बड़ी की खबरें आईं। एक अधिकारी ने बताया कि अब तक 65 बैलेट यूनिट, 83 कंट्रोल यूनिट और 110 वीवीपीएटी बदले जा चुके हैं और इनमें से अधिकांश को सुबह 7 बजे वास्तविक मतदान शुरू होने से पहले मॉक पोल अभ्यास के दौरान बदला गया। मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि चुनाव आयोग ने ओडिशा में दो मतदान अधिकारियों को ड्यूटी में लापरवाही बरतने के लिए निलंबित कर दिया है। झारखंड में सुरक्षा बलों ने माओवादियों द्वारा पेड़ गिराकर और पश्चिमी सिंहभूम जिले के सुदूर सोनापी और मोरंगपोंगा इलाकों की ओर जाने वाली सड़क को अवरुद्ध करके मतदान केंद्रों तक मतदाताओं की पहुंच में बाधा डालने के प्रयास को विफल कर दिया। श्रीनगर में मतदान शांतिपूर्ण रहा, जहां अब्दुल्ला परिवार की तीन पीढ़ियों ने श्रीनगर लोकसभा क्षेत्र में अपना वोट डाला। इस चरण में तेलंगाना की सभी 17 लोकसभा सीटों, आंध्र प्रदेश की सभी 25 सीटों, उत्तर प्रदेश की 13, बिहार की पांच, झारखंड की चार, मध्य प्रदेश की आठ, महाराष्ट्र की 11, ओडिशा की चार, पश्चिम बंगाल की आठ और जम्मू-कश्मीर की एक सीट पर मतदान हुआ। देश में अगले तीन चरणों के लिए मतदान 20 मई, 25 मई और 1 जून को होगा। मतों की गिनती 4 जून को होगी।पीटीआई

You may also like

About Us

We’re a media company. We promise to tell you what’s new in the parts of modern life that matter. Lorem ipsum dolor sit amet, consectetur adipiscing elit. Ut elit tellus, luctus nec ullamcorper mattis, pulvinar dapibus leo. Sed consequat, leo eget bibendum sodales, augue velit.

@2024 – All Right Reserved.

× How can I help you?