Home National मनी लॉन्ड्रिंग केस: ईडी ने जेट एयरवेज के संस्थापक की अंतरिम जमानत का विरोध किया; हाईकोर्ट अगले हफ्ते सुनाएगा आदेश

मनी लॉन्ड्रिंग केस: ईडी ने जेट एयरवेज के संस्थापक की अंतरिम जमानत का विरोध किया; हाईकोर्ट अगले हफ्ते सुनाएगा आदेश

by KBC World News
0 comment

Money laundering case: ED opposes interim bail of Jet Airways founder; HC to pronounce order next week

जेट एयरवेज के संस्थापक नरेश गोयल ने चिकित्सा और मानवीय आधार पर अंतरिम जमानत मांगी है। उन्होंने कहा है कि वह और उनकी पत्नी अनीता गोयल दोनों ही कैंसर से पीड़ित हैं।

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने शुक्रवार को मनी लॉन्ड्रिंग मामले में जेट एयरवेज के संस्थापक नरेश गोयल द्वारा मांगी गई अंतरिम मेडिकल जमानत का विरोध किया और कहा कि निजी अस्पताल में उनका रहना एक महीने के लिए बढ़ाया जा सकता है। गोयल ने चिकित्सा और मानवीय आधार पर अंतरिम जमानत मांगी है, जिसमें कहा गया है कि वह और उनकी पत्नी अनीता गोयल दोनों कैंसर से पीड़ित हैं।

शुक्रवार को न्यायमूर्ति एन जे जमादार की एकल पीठ ने कहा कि वह 6 मई को आदेश पारित करेगी। फरवरी में एक विशेष अदालत ने गोयल को जमानत देने से इनकार कर दिया था, लेकिन उन्हें अपनी पसंद के निजी अस्पताल में भर्ती होने और चिकित्सा उपचार लेने की अनुमति दी थी। गोयल ने पिछले हफ्ते उच्च न्यायालय में योग्यता के आधार पर अंतरिम जमानत और चिकित्सा आधार पर रिहाई की मांग की थी। गोयल के वकील हरीश साल्वे ने अदालत से मानवीय आधार पर मामले पर विचार करने का आग्रह किया, जबकि ईडी के वकील हितेन वेनेगांवकर ने जमानत का कड़ा विरोध किया और कहा कि अगर उनका अस्पताल में रहना बढ़ाया जाता है तो जांच एजेंसी को कोई समस्या नहीं है।

मामले को आदेश के लिए बंद करने से पहले, न्यायमूर्ति जमादार ने टिप्पणी की कि बिना रोक-टोक के उपचार लेने से फर्क पड़ेगा।उन्होंने कहा, “जब कोई व्यक्ति बिना रोक-टोक के चिकित्सा उपचार लेता है, तो उसमें अंतर होता है।”

जिस पर वेनेगांवकर ने कहा कि अब भी कोई रोक-टोक नहीं है। “वह अपनी पसंद के अस्पताल में और अपनी पसंद के डॉक्टरों से उपचार करवा रहा है। उसकी पत्नी भी उसी अस्पताल में है, और उन दोनों के मिलने-जुलने और साथ समय बिताने पर कोई रोक-टोक नहीं है।”

वकील ने कहा कि अदालत उसके अस्पताल में भर्ती रहने की अवधि को चार सप्ताह के लिए बढ़ा सकती है और फिर उसकी स्थिति का आकलन करने के लिए नई चिकित्सा रिपोर्ट मांग सकती है।

साल्वे ने तर्क दिया कि उसके बिगड़ते शारीरिक स्वास्थ्य के अलावा, गोयल का मानसिक स्वास्थ्य भी ठीक नहीं है।साल्वे ने कहा, “उसका मानसिक स्वास्थ्य भी चिंता का विषय है। मानसिक रूप से कमजोर होना शारीरिक कमजोरी से भी बदतर है।”

वरिष्ठ वकील ने कहा कि धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) की धारा 45 वित्तीय अपराध के लिए गिरफ्तार किए गए व्यक्तियों को जमानत देने पर सख्त है।

साल्वे ने कहा, “लेकिन इस धारा के तहत एक प्रावधान है, जिसके अनुसार वृद्धावस्था या शारीरिक विकलांगता के मामले में जमानत पर विचार किया जा सकता है। यह प्रावधान इस धारा को और अधिक मानवीय बनाता है।”उन्होंने कहा कि अदालत गोयल को अंतरिम जमानत दे सकती है और उन पर सख्त शर्तें लगा सकती है।

“उन्हें (गोयल को) बताया गया है कि उनकी पत्नी के पास जीने के लिए केवल छह महीने हैं क्योंकि उन्हें घातक कैंसर है। उन्हें भी कैंसर है। उनकी मानसिक स्थिति और उनकी पत्नी की मानसिक स्थिति पर विचार करने की आवश्यकता है। इस स्तर पर, उन्हें दोनों को प्यार और स्नेह की आवश्यकता है,” साल्वे ने कहा।

ईडी ने सितंबर 2023 में गोयल को इस आरोप में गिरफ्तार किया था कि उन्होंने केनरा बैंक द्वारा जेट एयरवेज को दिए गए 538.62 करोड़ रुपये के ऋण की हेराफेरी की और धन शोधन किया।उनकी पत्नी अनीता गोयल को नवंबर 2023 में गिरफ्तार किया गया था जब ईडी ने मामले में अपना आरोप पत्र प्रस्तुत किया था। उनकी उम्र और चिकित्सा स्थिति को देखते हुए उन्हें उसी दिन विशेष अदालत ने जमानत दे दी थी।पीटीआई

You may also like

About Us

We’re a media company. We promise to tell you what’s new in the parts of modern life that matter. Lorem ipsum dolor sit amet, consectetur adipiscing elit. Ut elit tellus, luctus nec ullamcorper mattis, pulvinar dapibus leo. Sed consequat, leo eget bibendum sodales, augue velit.

@2024 – All Right Reserved.

× How can I help you?