Home National लोकसभा चुनाव 2024 के पहले चरण में 60% से अधिक मतदान दर्ज

लोकसभा चुनाव 2024 के पहले चरण में 60% से अधिक मतदान दर्ज

by KBC World News
0 comment

नई दिल्ली: चुनाव आयोग (EC) ने कहा कि शुक्रवार को लोकसभा चुनाव के पहले चरण में कुल 60.03 प्रतिशत मतदान हुआ।हालांकि, मतदान समाप्त होने के बाद आंकड़े जारी किए गए, लेकिन आयोग ने कहा कि शाम 6 बजे मतदान समाप्त होने पर कतार में लगे लोगों को अपने मताधिकार का प्रयोग करने की अनुमति दी गई।

“सभी मतदान केंद्रों से रिपोर्ट मिलने पर मतदान प्रतिशत बढ़ने की संभावना है, क्योंकि कई निर्वाचन क्षेत्रों में शाम 6 बजे तक मतदान होना है। अंतिम आंकड़े शनिवार को फॉर्म 17ए की जांच के बाद पता चलेंगे।”सात चरणों में होने वाले चुनावों में से पहले चरण में 21 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 102 निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान हुआ।

आयोग ने मतदान को “उच्च” बताया और कहा कि मतदान “काफी हद तक शांतिपूर्ण” रहा। 2019 के लोकसभा चुनाव के पहले चरण में 69.43 प्रतिशत मतदान हुआ। उस समय कुछ निर्वाचन क्षेत्र अलग थे और कुल 91 सीटों पर मतदान हुआ था।

उत्तराखंड, अरुणाचल प्रदेश, सिक्किम, मेघालय, नागालैंड, मिजोरम, तमिलनाडु और केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और लक्षद्वीप ने शुक्रवार को एकल चरण के चुनाव में अपनी मतदान प्रक्रिया पूरी कर ली।

छत्तीसगढ़ के बस्तर के 56 गांवों के लोगों ने पहली बार अपने गांवों में स्थापित मतदान केंद्रों पर वोट डाला।चुनाव प्राधिकरण ने बताया कि अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में आदिवासी समुदायों से जुड़े मतदाता बड़ी संख्या में घरों से निकले। ग्रेट निकोबार की शोम्पेन जनजाति ने पहली बार वोट डालकर इतिहास रच दिया।

देश के अधिकांश हिस्सों में मतदाताओं ने गर्मी का सामना किया, जबकि अन्य जगहों पर उन्होंने बारिश में धैर्यपूर्वक इंतजार किया।पीटीआई

You may also like

About Us

We’re a media company. We promise to tell you what’s new in the parts of modern life that matter. Lorem ipsum dolor sit amet, consectetur adipiscing elit. Ut elit tellus, luctus nec ullamcorper mattis, pulvinar dapibus leo. Sed consequat, leo eget bibendum sodales, augue velit.

@2024 – All Right Reserved.

× How can I help you?