Home National पतंजलि आयुर्वेद मामला: SC ने मशहूर हस्तियों और प्रभावशाली लोगों को भ्रामक विज्ञापनों का समर्थन न करने की चेतावनी दी

पतंजलि आयुर्वेद मामला: SC ने मशहूर हस्तियों और प्रभावशाली लोगों को भ्रामक विज्ञापनों का समर्थन न करने की चेतावनी दी

by KBC World News
0 comment

Patanjali Ayurveda case: SC warns celebrities and influencers not to endorse misleading ads

सर्वोच्च न्यायालय ने केन्द्रीय उपभोक्ता संरक्षण प्राधिकरण के दिशा-निर्देशों का हवाला दिया है, जिसमें प्रभावशाली व्यक्तियों से भुगतान किए गए विज्ञापनों के बारे में पारदर्शी होने को कहा गया है।मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि मशहूर हस्तियां, सोशल मीडिया प्रभावित करने वाले और अन्य लोग जो उत्पादों का समर्थन करते हैं, वे भ्रामक विज्ञापनों के लिए “समान रूप से जिम्मेदार हैं”। शीर्ष अदालत भ्रामक विज्ञापनों को लेकर पतंजलि आयुर्वेद के खिलाफ भारतीय चिकित्सा संघ (IMA) के मामले की सुनवाई कर रही थी। बार एंड बेंच की रिपोर्ट के अनुसार, “हमारा मानना है कि विज्ञापनदाता या विज्ञापन एजेंसियां या समर्थक झूठे और भ्रामक विज्ञापन जारी करने के लिए समान रूप से जिम्मेदार हैं।”

“सार्वजनिक हस्तियों, प्रभावित करने वालों, मशहूर हस्तियों आदि द्वारा समर्थन किसी उत्पाद को बढ़ावा देने में बहुत मदद करता है, और विज्ञापनों के दौरान किसी भी उत्पाद का समर्थन करते समय उनके लिए जिम्मेदारी से काम करना अनिवार्य है।” शीर्ष अदालत ने यह भी कहा कि केंद्रीय उपभोक्ता संरक्षण प्राधिकरण (CCPA) के दिशा-निर्देश हैं, जो प्रभावित करने वालों को भुगतान किए गए विज्ञापनों के बारे में पारदर्शी होने के लिए कहते हैं।

शीर्ष अदालत ने इस बात पर जोर दिया कि प्रभावित करने वालों और मशहूर हस्तियों को जनता द्वारा उन पर रखे गए भरोसे का दुरुपयोग नहीं करना चाहिए। पीठ ने सीसीपीए दिशा-निर्देशों का हवाला देते हुए कहा, “उन्हें दिशा-निर्देश 8 (बच्चों को लक्षित करने वाले या उनका उपयोग करने वाले विज्ञापन) और दिशा-निर्देश 12 (निर्माताओं, सेवा प्रदाताओं और विज्ञापन एजेंसी के कर्तव्य) के अनुसार विज्ञापनों के लिए जिम्मेदारी लेनी होगी, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि ज्ञान या अनुभव की कमी के कारण उपभोक्ता के भरोसे का दुरुपयोग या शोषण न हो।” “दिशा-निर्देश 13 के अनुसार विज्ञापनों के लिए उचित जिम्मेदारी लेने की आवश्यकता है और किसी उत्पाद का समर्थन करने वाले व्यक्ति को उस विशिष्ट खाद्य उत्पाद के बारे में पर्याप्त जानकारी या अनुभव होना चाहिए, और यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि यह भ्रामक न हो।

” शीर्ष अदालत ने कहा कि उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम के तहत दिशा-निर्देश यह सुनिश्चित करने के लिए हैं कि उपभोक्ता बाजार से खरीदे गए उत्पादों, विशेष रूप से स्वास्थ्य और खाद्य क्षेत्रों के बारे में जागरूक हो।

You may also like

About Us

We’re a media company. We promise to tell you what’s new in the parts of modern life that matter. Lorem ipsum dolor sit amet, consectetur adipiscing elit. Ut elit tellus, luctus nec ullamcorper mattis, pulvinar dapibus leo. Sed consequat, leo eget bibendum sodales, augue velit.

@2024 – All Right Reserved.

× How can I help you?