Home National सुप्रीम कोर्ट ने NEET-UG 2024 काउंसलिंग रद्द करने की मांग वाली याचिका पर नोटिस जारी

सुप्रीम कोर्ट ने NEET-UG 2024 काउंसलिंग रद्द करने की मांग वाली याचिका पर नोटिस जारी

by KBC World News
0 comment

Supreme Court issues notice on plea seeking cancellation of NEET-UG 2024 counselling

सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) और अन्य को एनईईटी-यूजी 2024 काउंसलिंग सह सीट आवंटन प्रक्रिया को रद्द करने की मांग वाली याचिका पर नोटिस जारी किया, जो 6 जुलाई से शुरू होने की संभावना है।

हालांकि, न्यायमूर्ति विक्रम नाथ की अध्यक्षता वाली अवकाश पीठ ने काउंसलिंग की शुरुआत को दो दिनों के लिए यानी 8 जुलाई तक टालने के अनुरोध को ठुकरा दिया, जब सर्वोच्च न्यायालय को एनईईटी-यूजी परीक्षा रद्द करने की मांग वाली याचिकाओं सहित याचिकाओं के बैच पर सुनवाई करनी है।

पीठ, जिसमें एस.वी.एन. भट्टी भी शामिल थे, ने कहा कि काउंसलिंग का पहला चरण एक सप्ताह तक चलेगा और सीट आवंटन प्रक्रिया को रोकने से समय की अपूरणीय क्षति हो सकती है।

प्रस्तुति सुनने के बाद, सर्वोच्च न्यायालय ने आदेश दिया, “नोटिस जारी करें। (याचिकाओं के लंबित बैच के साथ) टैग करें। इस बीच, प्रतिवादी एनटीए और भारत संघ की ओर से उपस्थित विद्वान वकील दो सप्ताह के भीतर अपना जवाब दाखिल कर सकते हैं। अन्य प्रतिवादी भी अगली तय तारीख को या उससे पहले अपना जवाब दाखिल कर सकते हैं।” इस मामले की सुनवाई 8 जुलाई को होगी।

अतीत में, सर्वोच्च न्यायालय ने दोहराया है कि वह पेपर लीक और अन्य अनियमितताओं के आरोपों के बीच NEET परीक्षा के बाद मेडिकल कार्यक्रमों में प्रवेश काउंसलिंग प्रक्रिया पर रोक लगाने के लिए कोई अंतरिम निर्देश पारित नहीं करेगा।

अधिवक्ता अलख आलोक श्रीवास्तव के माध्यम से दायर याचिका में 2015 के फैसले का हवाला दिया गया, जिसमें सर्वोच्च न्यायालय ने सामूहिक धोखाधड़ी और कई अनियमितताओं के आधार पर अखिल भारतीय प्री-मेडिकल टेस्ट (AIPMT) को रद्द कर दिया था और CBSE को चार सप्ताह के भीतर फिर से परीक्षा आयोजित करने का निर्देश दिया था।

इसमें कहा गया है, “याचिकाकर्ता इस मामले में भी माननीय न्यायालय से इसी तरह की रियायत की मांग कर रहे हैं, क्योंकि इसी तरह की NEET-UG 2024 पर लगाए गए आरोप AIPMT-2015 की तुलना में बहुत गंभीर और गंभीर हैं।” इसके अलावा, याचिका में कहा गया है कि यह न्याय, समानता और निष्पक्षता के हित में होगा और साथ ही लगभग 24 लाख युवा छात्रों के भविष्य के हित में होगा कि NEET-UG परीक्षा को तुरंत रद्द कर दिया जाए, काउंसलिंग सह सीट आवंटन प्रक्रिया पर रोक लगाई जाए, जो 6 जुलाई से शुरू होने की संभावना है और इसे फिर से आयोजित किया जाए।

सर्वोच्च न्यायालय के समक्ष दायर रिट याचिका में कहा गया है कि बिहार पुलिस की आर्थिक अपराध इकाई (ईओयू) द्वारा दर्ज बयानों के मद्देनजर नीट-यूजी 2024 परीक्षा रद्द करने योग्य है, जिसमें आरोपी व्यक्तियों ने स्पष्ट रूप से कहा है कि प्रश्नपत्र लीक हो गया था और वास्तविक परीक्षा तिथि से एक दिन पहले कुछ उम्मीदवारों को उपलब्ध कराया गया था और लीक हुआ प्रश्नपत्र वास्तव में उन्हें उपलब्ध कराए गए नीट-यूजी 2024 प्रश्नपत्र के समान था।

You may also like

About Us

We’re a media company. We promise to tell you what’s new in the parts of modern life that matter. Lorem ipsum dolor sit amet, consectetur adipiscing elit. Ut elit tellus, luctus nec ullamcorper mattis, pulvinar dapibus leo. Sed consequat, leo eget bibendum sodales, augue velit.

@2024 – All Right Reserved.

× How can I help you?