Home StateOdisha ओड़िशा में सात वर्षों में 106 मौतें हुईं

ओड़िशा में सात वर्षों में 106 मौतें हुईं

by KBC World News
0 comment

106 deaths in Odisha in seven years

ओडिशा : क्योंझर जिले में मानव-हाथी संघर्ष ने चिंताजनक रूप ले लिया है क्योंकि इस जिले में पिछले सात वर्षों के दौरान विभिन्न कारणों से 40 हाथी मारे गए हैं, जबकि इसी अवधि में जंबो हमलों में 66 लोग मारे गए हैं।

कई करोड़ रुपये खर्च किए जा रहे हैं और सैकड़ों कर्मचारी हाथियों की सुरक्षा की दिशा में काम कर रहे हैं। वन अधिकारी जानवरों की गतिविधियों पर भी नज़र रख रहे हैं और अपने कार्यालयों को किसी विशेष क्षेत्र में उनकी उपस्थिति के बारे में सचेत कर रहे हैं।

वे स्थानीय निवासियों को एसएमएस और सार्वजनिक पता प्रणालियों के माध्यम से उनके क्षेत्रों में झुंड की उपस्थिति के बारे में सचेत कर रहे हैं।

 

हालाँकि, ऐसे सभी प्रयासों के बावजूद पिछले सात वर्षों में विभिन्न कारणों से 40 हाथियों की मौत हो गई है, जबकि इसी अवधि के दौरान 66 मानव जीवन खो गए हैं। इसके अलावा, हाथियों के हमलों में 241 लोग घायल हुए हैं।

 

गौरतलब है कि पिछले डेढ़ महीने के दौरान विभिन्न कारणों से चार हाथियों की मौत हो गई। उनमें से दो की बिजली लगने से मौत हो गई, एक की ट्रेन दुर्घटना में मौत हो गई और दूसरे की गड्ढे में गिरने से गंभीर रूप से घायल होने से मौत हो गई।

ट्रेन की चपेट में आने से हाथी की मौत के मामले में वन विभाग ने रेलवे अधिकारी के खिलाफ और करंट से मौत के मामले में 13 लोगों के खिलाफ कार्रवाई की है. हालाँकि, किसी भी वन अधिकारी के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की गई है। इससे पर्यावरणविदों में गहरी नाराजगी फैल गई है क्योंकि उन्होंने राज्य सरकार से इस विशाल हाथी की सुरक्षा के लिए कड़े कदम उठाने और मानव-हाथी संघर्ष को कम करने का आग्रह किया है।

 

उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार, 2017-18 में दो, 2018-19 में तीन, 2019-20 में छह, 2020-21 में सात, 2021-22 में सात, 2022-23 में 11 और 2023 में अब तक चार हाथियों की मौत हो चुकी है. 24. इसी तरह, 2017-18 में हाथियों के हमले में नौ लोगों की मौत हो गई और 26 घायल हो गए, 2018-19 में 14 लोगों की मौत हो गई और 30 घायल हो गए, 2019-20 में नौ लोगों की मौत हो गई और 38 घायल हो गए, 2020-21 में छह की मौत हो गई और 49 घायल हो गए। 2021-22 में 13 लोगों की मौत हुई और 55 घायल हुए और 2022-23 में 12 लोगों की मौत हुई और 43 घायल हुए।

 

इस बीच, 2023-24 में अब तक तीन लोगों की मौत हो चुकी है. घायलों में से 12 हाथियों के हमले में अपाहिज हो गए हैं और बेहद कठिनाई और अभाव का जीवन जी रहे हैं।उत्पाती हाथियों ने मकानों को तहस-नहस कर दिया है और संपत्तियों तथा फसलों को नष्ट कर दिया है।

संपर्क करने पर, अतिरिक्त एसीएफ अशोक दास ने कहा कि हाथियों की मौत की जांच के लिए विभिन्न कदम उठाए जा रहे हैं। लोगों को पहले से ही सतर्क किया जा रहा है और चेतावनी दी जा रही है कि वे जंगल में न जाएं जहां उनके आसपास हाथियों का झुंड मौजूद है। सरकारी मानदंडों के अनुसार मृत्यु और चोट के साथ-साथ फसलों के नुकसान और घरों के विनाश के मामलों में मुआवजा प्रदान किया जा रहा है।

आदिवासी नेता भागीरथी सिंह ने कहा कि लोग अपनी फसलों और संपत्तियों की रक्षा के लिए हाथियों को भगाने के लिए मजबूर हैं क्योंकि मुआवजे का उचित आकलन नहीं किया जा रहा है।

पर्यावरणविद् बिंबाधर बेहरा ने कहा कि हाथियों की मौत इसलिए हो रही है क्योंकि लोग खुद को और अपनी फसलों को बचाने के लिए हाथी गलियारों पर बिजली के तार खींच रहे हैं। उन्होंने कहा कि प्रभावित लोगों को उचित मुआवजा देकर और उनके जीवन और संपत्तियों की सुरक्षा के उपाय करके इसे रोका जा सकता है। इसके अलावा, उन्हें पारिस्थितिक विविधता बनाए रखने में जानवरों के मूल्य के बारे में जागरूक किया जाना चाहिए और हाथियों को न मारने का आग्रह किया जाना चाहिए।

पर्यावरणविद् हरेकृष्ण मोहंता ने कहा कि आरोप है कि अपने कर्तव्य में लापरवाही बरतने के लिए वन अधिकारियों के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की जाती है और इसके बजाय गलत काम करने वालों को बचाया जा रहा है। इससे लोगों में आक्रोश बढ़ गया है और वन, रेलवे और बिजली अधिकारियों के बीच शत्रुता में परिलक्षित हुआ है।पीएनएन

You may also like

About Us

We’re a media company. We promise to tell you what’s new in the parts of modern life that matter. Lorem ipsum dolor sit amet, consectetur adipiscing elit. Ut elit tellus, luctus nec ullamcorper mattis, pulvinar dapibus leo. Sed consequat, leo eget bibendum sodales, augue velit.

@2024 – All Right Reserved.

× How can I help you?