Home National उत्तर-पश्चिम भारत में भीषण गर्मी, दिल्ली का नजफगढ़ 47.4 डिग्री सेल्सियस के साथ देश में सबसे गर्म

उत्तर-पश्चिम भारत में भीषण गर्मी, दिल्ली का नजफगढ़ 47.4 डिग्री सेल्सियस के साथ देश में सबसे गर्म

by KBC World News
0 comment

Scorching heat in North-West India, Delhi’s Najafgarh is the hottest in the country with 47.4 degree Celsius

नई दिल्ली: शुक्रवार को उत्तर-पश्चिम भारत के कई इलाकों में भीषण गर्मी का प्रकोप रहा। पश्चिमी दिल्ली के नजफगढ़ में अधिकतम तापमान 47.4 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया, जिससे यह देश का सबसे गर्म स्थान बन गया। राजस्थान में 19, हरियाणा में 18, दिल्ली में आठ और पंजाब में दो स्थानों पर पारा 45 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया। अगले पांच दिनों तक उत्तर-पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में भीषण गर्मी जारी रहने के अनुमान के साथ हालात और खराब होने की उम्मीद है। हीट वेव की सीमा तब पूरी होती है जब मौसम केंद्र का अधिकतम तापमान मैदानी इलाकों में कम से कम 40 डिग्री सेल्सियस, तटीय क्षेत्रों में 37 डिग्री और पहाड़ी क्षेत्रों में 30 डिग्री तक पहुंच जाता है और सामान्य से कम से कम 4.5 डिग्री सेल्सियस अधिक हो जाता है। सामान्य से 6.4 डिग्री सेल्सियस अधिक होने पर भीषण गर्मी की लहर घोषित की जाती है। शुक्रवार को नजफगढ़ में अधिकतम तापमान 47.4 डिग्री सेल्सियस और हरियाणा के सिरसा में 47.1 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया।

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के शाम 7:30 बजे तक के आंकड़ों के अनुसार, नजफगढ़ देश का सबसे गर्म स्थान रहा।दिल्ली में, मुंगेशपुर में पारा 46.5 डिग्री सेल्सियस, आया नगर में 46.2 डिग्री, पूसा और जाफरपुर में 45.9 डिग्री, पीतमपुरा में 45.8 डिग्री और पालम में 45.1 डिग्री रहा।आईएमडी ने चेतावनी दी है कि 18-21 मई के दौरान राजस्थान, पंजाब, हरियाणा और दिल्ली के कुछ हिस्सों में भीषण गर्मी की स्थिति रहने की संभावना है।शनिवार से पूर्वी और मध्य भारत में फिर से गर्मी का दौर शुरू होगा।

मौसम विभाग ने पश्चिमी राजस्थान के लिए रेड अलर्ट जारी किया है, जिसमें “कमजोर लोगों की अत्यधिक देखभाल” की आवश्यकता पर बल दिया गया है।इसने हरियाणा, पंजाब, पूर्वी राजस्थान, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार और गुजरात के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है और शिशुओं, बुजुर्गों और पुरानी बीमारियों से पीड़ित लोगों सहित कमजोर लोगों के लिए “उच्च स्वास्थ्य चिंता” पर जोर दिया है।इसमें चेतावनी दी गई है कि लंबे समय तक सूर्य के संपर्क में रहने वाले या भारी काम करने वाले लोगों में गर्मी से संबंधित बीमारियों की संभावना बढ़ जाती है।

मौसम विभाग ने पहले ही मई में उत्तरी मैदानों और मध्य भारत में सामान्य से ज़्यादा हीटवेव दिनों की भविष्यवाणी की थी।आम तौर पर, उत्तरी मैदानों, मध्य भारत और प्रायद्वीपीय भारत के आस-पास के इलाकों में मई में लगभग तीन हीटवेव दिन होते हैं।

अप्रैल में पूर्वी, पूर्वोत्तर और दक्षिणी प्रायद्वीपीय भारत में रिकॉर्ड तोड़ अधिकतम तापमान देखा गया, जिसके कारण सरकारी एजेंसियों और कुछ राज्यों ने स्कूलों में व्यक्तिगत कक्षाएं निलंबित करने के लिए स्वास्थ्य चेतावनी जारी की।कई जगहों पर अप्रैल के दिन का अब तक का सबसे ज़्यादा तापमान दर्ज किया गया, जिसमें पारा 47 डिग्री सेल्सियस तक पहुँच गया।इस अवधि के दौरान केरल में संदिग्ध हीटस्ट्रोक के कारण कम से कम दो लोगों की मौत हो गई।

आईएमडी के आंकड़ों के अनुसार, अप्रैल में हीटवेव दिन गंगीय पश्चिम बंगाल में 15 साल और ओडिशा में नौ साल में सबसे ज़्यादा थे।16 दिनों के साथ, ओडिशा ने 2016 के बाद से अप्रैल में सबसे लंबे समय तक हीटवेव का अनुभव किया।

बुधवार को, प्रमुख जलवायु वैज्ञानिकों के एक समूह ने कहा कि ऐसी हीटवेव हर 30 साल में एक बार आ सकती है, और जलवायु परिवर्तन के कारण ये पहले से ही लगभग 45 गुना अधिक संभावित हो गई हैं।

वर्ल्ड वेदर एट्रिब्यूशन ग्रुप के वैज्ञानिकों ने इस बात पर जोर दिया कि जलवायु परिवर्तन के कारण तीव्र होती गर्मी की लहरें एशिया भर में गरीबी में रहने वाले लोगों के लिए जीवन को बहुत कठिन बना रही हैं।आईएमडी ने पहले अप्रैल-जून की अवधि के दौरान भारत में अत्यधिक गर्मी की चेतावनी दी थी, जो 1 जून को समाप्त होने वाले सात-चरणीय लोकसभा चुनावों के साथ मेल खाती है।

You may also like

About Us

We’re a media company. We promise to tell you what’s new in the parts of modern life that matter. Lorem ipsum dolor sit amet, consectetur adipiscing elit. Ut elit tellus, luctus nec ullamcorper mattis, pulvinar dapibus leo. Sed consequat, leo eget bibendum sodales, augue velit.

@2024 – All Right Reserved.

× How can I help you?