Home StateOdisha चुनावी हार के बाद बीजद में अस्तित्व बचाने के लिए मंथन

चुनावी हार के बाद बीजद में अस्तित्व बचाने के लिए मंथन

by KBC World News
0 comment

After the electoral defeat, BJD is brainstorming to save its existence

ओडिशा में हाल ही में संपन्न विधानसभा चुनावों में अप्रत्याशित हार के बाद बीजू जनता दल (बीजद) अपने 27 साल के इतिहास में पहली बार उथल-पुथल से गुजर रहा है। पार्टी ने बीजद सुप्रीमो नवीन पटनायक की लोकप्रियता में बड़ी गिरावट देखी, जिन्हें खुद बोलनगीर जिले के कांटाबांजी में हार का सामना करना पड़ा। 77 वर्षीय पटनायक ने गंजम जिले के अपने गृह क्षेत्र हिंजिली निर्वाचन क्षेत्र से बहुत कम अंतर से जीत हासिल की। लेखक से राजनेता बने पटनायक ने 1997 में अपने पिता और जनता दल के पूर्व दिग्गज बिजयानंद (बीजू) पटनायक की मृत्यु के बाद अस्का लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र से उपचुनाव जीतकर राजनीति में प्रवेश किया था, जिसके बाद से उन्होंने कभी हार का स्वाद नहीं चखा था। राजनीति में नौसिखिए नवीन पटनायक ने 26 दिसंबर, 1997 को तत्कालीन जनता दल से अलग होने के बाद बीजू जनता दल की स्थापना की थी। बीजद ने गठबंधन सहयोगी भारतीय जनता पार्टी के साथ मिलकर 2000 और 2004 के विधानसभा चुनावों में जीत हासिल कर ओडिशा में सरकार बनाई।

भले ही पटनायक ने अपने गठबंधन सहयोगी भाजपा को छोड़ दिया हो, लेकिन अपनी सादगी, भ्रष्टाचार विरोधी छवि और गरीब कल्याण नीतियों के कारण उन्होंने 2009 के विधानसभा चुनावों में जोरदार जीत दर्ज की। उन्होंने भविष्य के चुनावों में भी अपनी सफलता को बरकरार रखा।

2014 और 2019 के चुनावों में भी बीजद के वोट शेयर और सीटों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी के साथ उन्होंने ओडिशा की राजनीति में अपनी श्रेष्ठता और अजेयता बरकरार रखी। इस बीच, विपक्षी भाजपा और भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की स्थानीय इकाइयाँ नेतृत्व के सवाल पर अपनी पार्टी के अंदरूनी झगड़ों में व्यस्त थीं।

भाजपा ने आखिरकार बीजद के गढ़ में सेंध लगाई और 24 साल के शासन के बाद अजेय रहे पटनायक से सत्ता छीन ली।

भाजपा ने आक्रामक अभियान के जरिए मतदाताओं को यह संदेश देने में कामयाबी हासिल की कि तमिलनाडु में जन्मे पांडियन के सत्ता में आने से ओड़िया अस्मिता, संस्कृति, भाषा और साहित्य खतरे में पड़ जाएंगे। पार्टी ने पटनायक के कथित खराब स्वास्थ्य को लेकर भी बीजद को घेरा और बीजद सुप्रीमो को कई बार उनके स्वास्थ्य के बारे में स्पष्टीकरण जारी करने पर मजबूर होना पड़ा।

राजनीतिक पर्यवेक्षकों के अनुसार, यह क्षेत्रीय पार्टी और पटनायक के दो दशक से अधिक लंबे राजनीतिक करियर के लिए एक महत्वपूर्ण क्षण है।

अब सभी की निगाहें पटनायक पर हैं, जिनके सामने सभी कार्यकर्ताओं और नेताओं को एक साथ लाकर पार्टी को पुनर्जीवित करने का कठिन काम है। विशेषज्ञों का मानना ​​है कि पटनायक को पार्टी में नेतृत्व की दूसरी पंक्ति तैयार करनी होगी जो भविष्य में पार्टी का नेतृत्व कर सके। अनुभवी नेता ने नेतृत्व की दूसरी पंक्ति को विकसित करने की उपेक्षा की, जिसका खामियाजा पार्टी को इस चुनाव में भुगतना पड़ा।

अटकलें यह भी लगाई जा रही हैं कि नौकरशाह से राजनेता बने पांडियन का राजनीतिक करियर भी खत्म हो गया है, क्योंकि नतीजों से यह साफ पता चलता है कि मतदाताओं ने उन्हें पटनायक के कथित उत्तराधिकारी के तौर पर खारिज कर दिया है। पांडियन नवीन पटनायक के बाद बीजेडी में सबसे ताकतवर नेता के तौर पर उभरे थे। उन्होंने उम्मीदवारों के चयन, चुनाव प्रचार, चुनाव प्रबंधन आदि में अग्रणी भूमिका निभाई।

अपने राजनीतिक भविष्य को लेकर अटकलों के बीच, चुनाव अभियान का नेतृत्व करने वाले पूर्व नौकरशाह 4 जून को परिणाम घोषित होने के तुरंत बाद राष्ट्रीय राजधानी के लिए रवाना हो गए। पार्टी की चुनावी हार के बाद से वे अभी तक मीडिया का सामना नहीं कर पाए हैं। हार के बाद, बीजद अध्यक्ष ने अपने आवास पर जीतने वाले और हारने वाले दोनों उम्मीदवारों के साथ दो बैठकें कीं। दिलचस्प बात यह है कि पांडियन बैठकों के दौरान मौजूद नहीं थे, जिससे उनके राजनीतिक करियर के अंत की अफवाहों को और बल मिला। इससे यह सवाल उठा कि पटनायक के करीबी और भरोसेमंद लेफ्टिनेंट के रूप में पांडियन की जगह कौन लेगा। बीजद सुप्रीमो किसी को भी पूरी छूट देने के लिए जाने जाते हैं, चाहे वह प्यारीमोहन महापात्रा हों, जो अपने पिता बीजू पटनायक के अधीन काम करने वाले पूर्व प्रधान सचिव थे, या वीके पांडियन, जिन्होंने पटनायक को उनके राजनीतिक करियर के दौरान सरकार और पार्टी चलाने में बहुत मदद की। आईएएनएस

You may also like

About Us

We’re a media company. We promise to tell you what’s new in the parts of modern life that matter. Lorem ipsum dolor sit amet, consectetur adipiscing elit. Ut elit tellus, luctus nec ullamcorper mattis, pulvinar dapibus leo. Sed consequat, leo eget bibendum sodales, augue velit.

@2024 – All Right Reserved.

× How can I help you?