Home National G20 समिट में प्रधानमंत्री के आगे नेमप्लेट पर लिखा दिखा ‘BHARAT

G20 समिट में प्रधानमंत्री के आगे नेमप्लेट पर लिखा दिखा ‘BHARAT

by KBC World News
0 comment

‘BHARAT’ written on the name plate in front of the Prime Minister at the G20 Summit

दिल्ली में आयोजित G20 समिट (G20 Summit) में पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने उद्घाटन भाषण दिया। इस दौरान प्रधानमंत्री के आगे जो नेमप्लेट रखी थी उसपर भारत (Bharat) लिखा दिखा। इससे पहले जब भी इस प्रकार की मीटिंग होती हैं तो उसमें देश का नाम इंडिया लिखा जाता था। भारत Vs इंडिया विवाद देश में पहले से ही जारी है।

माना जा रहा है कि जी20 समिट में पीएम मोदी के आगे रखी नेमप्लेट पर भारत लिखा होना बड़ा संदेश है। जान लें कि ये विवाद तब शुरू हुआ था जब राष्ट्रपति को जी20 के डिनर के लिए भेजे गए निमंत्रण में प्रेसीडेंट ऑफ इंडिया की जगह प्रेसीडेंट ऑफ भारत लिखा था। इसके बाद विपक्षियों ने आरोप लगाया था कि केंद्र सरकार इंडिया का नाम बदलकर भारत करना चाहती है।

भारत के समर्थन में स्मृति ईरानी का ट्वीट

बता दें कि केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने भी पीएम मोदी का वह फोटो ट्वीट किया है जिसमें भारत वाली नेमप्लेट दिख रही है। स्मृति ईरानी ने एक्स पर प्रधानमंत्री मोदी का फोटो पोस्ट किया और उसके कैप्शन में लिखा कि उम्मीद और विश्वास का नया नाम – भारत।

आइए जानें कब खड़ा हुआ विवाद

देश का नाम बदले जाने को लेकर चर्चा उस वक्त शुरू हो गई थी, जब देश की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने रात्रिभोज का निमंत्रण भेजा। मंगलवार को भेजे गए इस डिनर इन्वीटेशन में प्रेसीडेंट ऑफ इंडिया के बजाय प्रेसीडेंट ऑफ भारत लिखा हुआ था।

इसके बाद विपक्षी नेताओं ने मोदी सरकार का जमकर विरोध किया और प्रतिक्रियाएं दीं। इस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पार्टी नेताओं और केंद्रीय मंत्रियों से राजनीतिक विवाद से बचने की हिदायत दी।

You may also like

About Us

We’re a media company. We promise to tell you what’s new in the parts of modern life that matter. Lorem ipsum dolor sit amet, consectetur adipiscing elit. Ut elit tellus, luctus nec ullamcorper mattis, pulvinar dapibus leo. Sed consequat, leo eget bibendum sodales, augue velit.

@2024 – All Right Reserved.

× How can I help you?