Home StateOdisha BJP विहिप नेता की हत्या की सीबीआई जांच की मांग कर रही

BJP विहिप नेता की हत्या की सीबीआई जांच की मांग कर रही

by KBC World News
0 comment

BJP is demanding CBI investigation into the murder of VHP leader

उड़ीसा: विपक्षी भाजपा ने बुधवार को राज्य सरकार से विहिप नेता स्वामी लक्ष्मणानंद सरस्वती की हत्या पर न्यायिक आयोग की रिपोर्ट सार्वजनिक करने और विस्तृत जांच के लिए मामले को सीबीआई को सौंपने को कहा। यह मांग वरिष्ठ भाजपा विधायक और विपक्ष के नेता जयनारायण मिश्रा ने यहां एक संवाददाता सम्मेलन में की। विपक्षी दल की यह मांग उड़ीसा उच्च न्यायालय द्वारा 2008 में सरस्वती और उनके चार शिष्यों की हत्या की सीबीआई जांच की मांग वाली याचिका पर राज्य सरकार को 5 मार्च तक जवाबी हलफनामा दायर करने के लिए नोटिस जारी करने के एक दिन बाद आई है। कोर्ट के नोटिस में मिश्रा ने कहा, ”तीन न्यायिक आयोगों ने सरस्वती हत्याकांड की जांच की है।

Read Also :तैयारियां : BJP चलाएगी मंदिर दर्शन अभियान,प्राण प्रतिष्ठा के बाद 1000 विशेष ट्रेनें सौ दिन तक चलाई जाएंगी

हालाँकि, राज्य सरकार ने कुछ अज्ञात कारणों से इन रिपोर्टों को सार्वजनिक नहीं किया, शायद दोषियों को बचाने के लिए। धर्मांतरण के प्रबल विरोधी सरस्वती की 23 अगस्त, 2008 को कंधमाल जिले में उनके जलेसपाटा आश्रम में चार शिष्यों के साथ गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। मिश्रा ने कहा, वे लोग जन्माष्टमी मना रहे थे जब हथियारबंद लोगों ने उन पर गोलीबारी शुरू कर दी।

Read Also : फोर्ब्स सूची में Indian women का दबदबा,वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण सहित चार भारतीय महिलाओं ने बनाई जगह 

विपक्ष के नेता ने 25 दिसंबर, 2007 को हत्या के प्रयास का सामना करने के बाद भी सरस्वती को सुरक्षा प्रदान नहीं करने के लिए राज्य सरकार पर हमला बोला। मिश्रा ने आरोप लगाया कि जिस रात उन्हें निशाना बनाया गया, उस रात सरस्वती को सुरक्षा प्रदान करने वाले कर्मी छुट्टी पर थे। उन्होंने कहा कि सरस्वती की हत्या के लगभग 15 साल बाद, राज्य सरकार ने अभी तक न्यायमूर्ति (सेवानिवृत्त) शरत महापात्र द्वारा प्रस्तुत अंतरिम रिपोर्ट और न्यायमूर्ति (सेवानिवृत्त) एएस नायडू द्वारा प्रस्तुत अंतिम रिपोर्ट को सार्वजनिक नहीं किया है। उन्होंने आरोप लगाया कि जांच आयोगों की रिपोर्ट सार्वजनिक नहीं करने के पीछे बड़ी साजिश है. मामले के मुख्य दोषी और साजिशकर्ता अभी भी खुलेआम घूम रहे हैं. मिश्रा ने कहा, सरकार को सीबीआई जांच के माध्यम से उन्हें बेनकाब करना चाहिए।

बीजद के वरिष्ठ नेता और पूर्व मंत्री पद्मनाव बेहरा ने कहा कि उच्च न्यायालय के निर्देश के अनुसार राज्य सरकार निश्चित रूप से पुलिस की अपराध शाखा द्वारा की गई जांच पर अपने विचार रखेगी। बेहरा ने दावा किया कि यह आरोप निराधार है कि आयोग की रिपोर्ट दबा दी गई है। संत की हत्या के कारण कंधमाल और राज्य के कुछ अन्य हिस्सों में बड़े पैमाने पर सांप्रदायिक हिंसा हुई थी, जिसमें सैकड़ों घरों को नष्ट करने के अलावा लगभग 40 लोगों की जान चली गई थी।

You may also like

About Us

We’re a media company. We promise to tell you what’s new in the parts of modern life that matter. Lorem ipsum dolor sit amet, consectetur adipiscing elit. Ut elit tellus, luctus nec ullamcorper mattis, pulvinar dapibus leo. Sed consequat, leo eget bibendum sodales, augue velit.

@2024 – All Right Reserved.

× How can I help you?