Home Chhattisgarh CG Election 2023: छत्तीसगढ़ में कांग्रेस के 9 सीटें,इन सीटों पर BJP ने अबतक नही जीती…

CG Election 2023: छत्तीसगढ़ में कांग्रेस के 9 सीटें,इन सीटों पर BJP ने अबतक नही जीती…

by KBC World News
0 comment

CG Election 2023: Congress has 9 seats in Chhattisgarh, BJP has not won these seats yet…

CG Election 2023 : छत्तीसगढ़ में सीतापुर, पाली-तानाखार, मरवाही,कोटा से प्रवण कुमार मरपच्ची, मोहला-मानपुर, कोंटा, खरसिया, कोरबा, कोटा और जैजैपुर ऐसे विधानसभा क्षेत्र हैं जहां वर्ष 2003 से लगातार कांग्रेस प्रत्याशी यों ने जीत दर्ज की है,भाजपा ने छत्तीसगढ़ में 2003 से 2018 तक यहां शासन किया लेकिन इन 9 सीटों पर जीत नही दर्ज की है। इनमें से सीतापुर, पाली-तानाखार, मरवाही, मोहला-मानपुर और कोंटा अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित सीट है, जबकि अन्य चार सामान्य वर्ग की सीट हैं।

भाजपा ने इन 9 सीटों में से 6 सीटों पर पर नए चेहरे पर दांव लगाया है जिसमें कोंटा विधानसभा से सोयम मुक्का,सीतापुर से रामकुमार टोप्पो,खरसिया से महेश साहू,मरवाही से प्रबल प्रताप जूदेव,पाली तानाखार से रामदयाल उईके,कोरबा से लखन लाल देवांगन,जैजैपुर से कृष्ण कांत चन्द्र,मोहला- मानपुर से संजीव शाह, को मैदान पर उतारा है।

वही कांग्रेस ने कोंटा विधानसभा सीट से कवासी लखमा,सीतापुर से कैबीनेट मंत्री अमरजीत भगत,खरसिया से मंत्री उमेश पटेल,मरवाही से वर्तमान विधायक केके ध्रुव,कोटा से अटल श्रीवास्तव,कोरबा से राजस्व मंत्री जय सिंह अग्रवाल,पाली -तानाखार से जैजैपुर से बालेश्वर साहू,मानपुर मोहला से इन्द्र शाह मंडावी को मैदान पर उतारा है।

आपको विदित हो कि वर्ष 2000 में मध्य प्रदेश से अलग होकर छत्तीसगढ़ का गठन होने के बाद राज्य में 2003 में विधानसभा का पहला चुनाव हुआ था। इसके बाद भाजपा ने प्रदेश में 2003, 2008 और 2013 में लगातार तीन बार सरकार का गठन किया। हालांकि, 2018 में कांग्रेस ने 68 सीटें जीतकर भाजपा को मात दी। विगत चुनाव में भाजपा 90 में से महज 15 सीटें जीतने में भी सफल हो पाई थी।

You may also like

About Us

We’re a media company. We promise to tell you what’s new in the parts of modern life that matter. Lorem ipsum dolor sit amet, consectetur adipiscing elit. Ut elit tellus, luctus nec ullamcorper mattis, pulvinar dapibus leo. Sed consequat, leo eget bibendum sodales, augue velit.

@2024 – All Right Reserved.

× How can I help you?