Home feature 75वें गणतंत्र दिवस परेड समारोह में Government ने किसानों को किया सम्मानित

75वें गणतंत्र दिवस परेड समारोह में Government ने किसानों को किया सम्मानित

by KBC World News
0 comment

Government honored farmers in the 75th Republic Day parade ceremony

75वें गणतंत्र दिवस की परेड दिल्ली के कर्तव्य पथ पर निकली, जो देश की प्रगति और एकता का प्रतीक बन गई। भारत सरकार ने एक विशेष पहल करते हुए विभिन्न क्षेत्रों के 15,000 से अधिक लोगों को इस महत्वपूर्ण परेड को देखने के लिए आमंत्रित किया।

इस वर्ष, सम्मानित अतिथि सूची में एक महत्वपूर्ण योगदान में 1500 से अधिक किसान, प्रधान मंत्री फसल बीमा योजना और प्रधान मंत्री कृषि सिंचाई योजना जैसी केंद्र सरकार की योजनाओं के लाभार्थी शामिल थे। कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय (MoA&FW) ने 25 और 26 जनवरी, 2024 को इन विशेष आमंत्रित लोगों के लिए 2 दिवसीय कार्यक्रम और प्रशिक्षण की सुविधा प्रदान की।

किसानों के अनुभव को समृद्ध करने के लिए, एक व्यापक प्रशिक्षण सत्र में कृषि अवसंरचना निधि, प्रति बूंद अधिक फसल और पीएमएफबीवाई सहित प्रमुख सरकारी योजनाओं और पहलों को शामिल किया गया। 25 जनवरी को पूसा परिसर के प्रसिद्ध क्षेत्रों के दौरे ने कृषि पद्धतियों की गहरी समझ के लिए मंच तैयार किया।

कार्यक्रम की शुरुआत केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण और जनजातीय मामलों के मंत्री अर्जुन मुंडा की उपस्थिति में एक उद्घाटन समारोह से हुई, जिसमें राज्य मंत्री सुश्री शोभा करंदलाजे भी शामिल हुईं। गणमान्य व्यक्तियों ने प्रशिक्षण सत्र के संदर्भ और किसानों की आर्थिक भलाई और कल्याण के लिए सरकार की प्रतिबद्धता पर प्रकाश डाला।

26 जनवरी को, विशेष आमंत्रित लोगों ने कर्तव्य पथ पर शानदार परेड देखी। परेड के बाद, केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा पूसा में किसानों के साथ एक संवाद सत्र में शामिल हुए, जिसमें कृषि और किसान कल्याण राज्य मंत्री सुश्री शोभा करंदलाजे और श्री कैलाश चौधरी सहित अन्य प्रमुख अधिकारी शामिल हुए।

सभा को संबोधित करते हुए, केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा ने राष्ट्र को आकार देने में किसानों की महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर दिया। उन्होंने प्रमुख उपलब्धियों पर प्रकाश डाला, जिनमें कृषि बजट में पांच गुना वृद्धि, रिकॉर्ड तोड़ खाद्यान्न और बागवानी उत्पादन और एमएसपी में महत्वपूर्ण बढ़ोतरी शामिल है। पीएम-किसान, पीएमएफबीवाई जैसी सरकारी पहल और जैविक खेती को बढ़ावा देने वाली योजनाएं किसानों के कल्याण के प्रति अटूट प्रतिबद्धता को रेखांकित करती हैं। मंत्री ने कृषि परिदृश्य को बढ़ाने में उल्लेखनीय प्रगति दिखाते हुए ऋण पहुंच, मृदा स्वास्थ्य कार्ड योजना और प्राकृतिक खेती के प्रयासों पर भी प्रकाश डाला।

You may also like

About Us

We’re a media company. We promise to tell you what’s new in the parts of modern life that matter. Lorem ipsum dolor sit amet, consectetur adipiscing elit. Ut elit tellus, luctus nec ullamcorper mattis, pulvinar dapibus leo. Sed consequat, leo eget bibendum sodales, augue velit.

@2024 – All Right Reserved.

× How can I help you?