Home feature छत्तीसगढ़ में 2 चरणों में 7 और 17 नवम्बर को एमपी में 17 नवंबर को वोट, तेलंगाना में 30 नवंबर को,

छत्तीसगढ़ में 2 चरणों में 7 और 17 नवम्बर को एमपी में 17 नवंबर को वोट, तेलंगाना में 30 नवंबर को,

by KBC World News
0 comment

In Chhattisgarh, voting will be held in two phases on 7th and 17th November, in MP on 17th November, in Telangana on 30th November

देश के पांच राज्यों में चुनाव का शंखनाद हो चुका है। चुनाव आयोग ने सोमवार को चुनाव का तारीख का ऐलान कर दिया है। चुनाव आयोग ने मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, मिजोरम, राजस्थान और तेलंगाना में चुनाव का ऐलान कर दिया है और इसी के साथ ही पांच राज्यों में चुनावी आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है।

छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, मिजोरम, राजस्थान और तेलंगाना में विधान सभा चुनावों के कार्यक्रम की घोषणा की।  छत्तीसगढ़ और मिजोरम में 7 नवंबर से चुनाव शुरू होंगे.  छत्तीसगढ़ में दो चरणों में मतदान होगा- पहले 7 नवंबर को और फिर 17 नवंबर को। मध्य प्रदेश में मतदान 17 नवंबर को होगा। राजस्थान और तेलंगाना में क्रमशः 23 और 30 नवंबर को नवंबर को मतदान होगा।  सभी राज्यों की मतगणना 3 दिसंबर को होगी।

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने बताया, “मिजोरम, छत्तीसगढ़, राजस्थान, तेलंगाना और मध्य प्रदेश की विधानसभा सीटों को मिलाया जाए तो कुल सीटें 679 होंगीं।”

उन्होंने आगे कहा कि इस समय मिजोरम में 8.52 लाख, छत्तीसगढ़ में 2.03 करोड़, मध्य प्रदेश में 5.6 करोड़, राजस्थान में 5.2 करोड़ और तेलंगाना में 3.17 करोड़ मतदाता हैं। इन सभी को मिलाया जाए तो कुल 8.2 करोड़ पुरूष और 7.8 करोड़ महिला मतदाता हैं।31 अक्टूबर तक पार्टियों को मिले चंदे की जानकारी देनी होगी, रिपोर्ट के बाद ही टैक्स में छूट मिलेगी।—उम्मीदवारों को चुनाव के बाद हुए खर्च की भी जानकारी देनी होगी।चुनावी राज्यों में 940 चेक पोस्ट बनाए गए, इन चेक पोस्ट से निगरानी रखी जाएगी

कहां कब होंगे चुनाव

मिजोरम में 7 नवंबर

छत्तीसगढ़- 7 व 17 नवंबर

मध्य प्रदेश- 17 नवंबर

राजस्थान- 23 नवंबर

तेलंगाना- 30 नवंबर को चुनाव

कहां कितनी हैं सीटें

छत्तीसगढ़ विधानसभा में 90 सीटें

मध्य प्रदेश विधानसभा में 230 सीटें

मिज़ोरम  विधानसभा में 40 सीटें

राजस्थान विधानसभा में 200 सीटें

तेलंगाना विधानसभा में 119 सीटें

You may also like

About Us

We’re a media company. We promise to tell you what’s new in the parts of modern life that matter. Lorem ipsum dolor sit amet, consectetur adipiscing elit. Ut elit tellus, luctus nec ullamcorper mattis, pulvinar dapibus leo. Sed consequat, leo eget bibendum sodales, augue velit.

@2024 – All Right Reserved.

× How can I help you?