Home IPL 2024 आईपीएल 2024 प्लेऑफ रेस: 8 मैच बाकी,7 टीमें दौड़ मे

आईपीएल 2024 प्लेऑफ रेस: 8 मैच बाकी,7 टीमें दौड़ मे

by KBC World News
0 comment

IPL 2024 Playoff Race: 8 matches left, 7 teams in the race

आईपीएल 2024 प्लेऑफ रेस: यह आईपीएल 2024 का निर्णायक सप्ताह है। केवल 8 मैच बचे हैं, सात टीमें अभी भी प्लेऑफ में जगह बनाने की दौड़ में हैं। हालांकि, चूंकि कोलकाता नाइट राइडर्स ने अंतिम 4 में अपनी जगह पक्की कर ली है, इसलिए केवल तीन स्थान ही दांव पर लगे हैं। गणितीय संभावना वाले GT को छोड़कर RR, CSK, SRH, RCB, DC और LSG सभी दौड़ में हैं।

अब, अंक तालिका पर नज़र डालें तो, कोलकाता नाइट राइडर्स 12 मैचों में 9 जीत के साथ शीर्ष स्थान पर है। दूसरे स्थान पर राजस्थान रॉयल्स है जो हार की हैट्रिक के बाद 8 जीत के साथ अटकी हुई है।  दूसरी ओर रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने अंत में बढ़त बनाते हुए लगातार पांच मैच जीते और दौड़ में बने रहने में सफल रही।

दौड़ में शामिल टीमें

  • राजस्थान रॉयल्स
  • सनराइजर्स हैदराबाद
  • चेन्नई सुपर किंग्स
  • रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु
  • लखनऊ सुपर जायंट्स
  • दिल्ली कैपिटल्स
  • गुजरात टाइटन्स

कोलकाता नाइट राइडर्स क्वालीफिकेशन परिदृश्य (Q)

कोलकाता नाइट राइडर्स MI के खिलाफ अपनी जीत के साथ प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई करने वाली पहली टीम बन गई, KKR वर्तमान में 18 अंकों और नौ जीत के साथ तालिका में शीर्ष पर है। भले ही KKR अपने आखिरी दो मैच हार जाए, लेकिन वे शीर्ष 4 में रहेंगे।

शेष मैच

13 मई को GT बनाम KKR

19 मई को RR बनाम KKR

राजस्थान रॉयल्स क्वालीफिकेशन परिदृश्य (+0.349)

राजस्थान रॉयल्स लगातार हार के साथ फॉर्म में गिरावट का सामना कर रही है। 8 जीत और 4 हार के साथ, वे 16 अंकों के साथ अंक तालिका में दूसरे स्थान पर हैं।

हालांकि, RR को अपने बचे हुए दो मैचों में बस एक जीत की जरूरत है। लेकिन अगर SRH GT या PBKS में से किसी से हार जाता है तो वे 16 अंकों के साथ भी क्वालीफ़ाई कर सकते हैं। और LSG RR के NRR को पार करने में विफल रहता है।

शेष फिक्स्चर

RR बनाम PBKS 15 मई को

RR बनाम KKR 19 मई को

चेन्नई सुपर किंग्स क्वालीफ़ाई परिदृश्य (+0.528)

नए कप्तान रुतुराज गायकवाड़ के नेतृत्व में, चेन्नई सुपर किंग्स इस सीज़न में उतार-चढ़ाव से गुज़री है। लेकिन घर पर RR के खिलाफ़ जीत ने उनकी उम्मीदों को ज़िंदा रखा है।

अब सिर्फ़ एक मैच बचा है, इसलिए CSK के लिए RCB के खिलाफ़ यह एक तरह से नाकआउट होगा। अगर RCB अपने NRR को पार करने में विफल रहता है तो बेंगलुरु में हार भी उन्हें जीत दिला सकती है।

शेष फिक्स्चर

RCB बनाम CSK 18 मई को

सनराइजर्स हैदराबाद क्वालीफ़ाई परिदृश्य (+0.406)

सनराइजर्स हैदराबाद पॉइंट टेबल में चौथे स्थान पर है। 7 जीत और 5 हार के साथ, उनके खाते में 14 अंक हैं। उन्हें बस एक मैच जीतने की जरूरत है। अगर वे जीटी के खिलाफ जीतते हैं, तो वे शीर्ष 4 में जगह पक्की कर लेंगे।

शेष मैच

16 मई को SRH बनाम GT

19 मई को SRH बनाम PBKS

लखनऊ सुपर जायंट्स क्वालीफिकेशन परिदृश्य (-0.769)

LSG इस सीजन में अपने मानकों के हिसाब से काफी कम प्रदर्शन कर रहा है। 6 जीत और 6 हार के साथ, LSG पॉइंट टेबल पर 7वें स्थान पर है। लखनऊ के लिए एक और बड़ी चिंता SRH के हाथों 10 विकेट से हारने के बाद -0.769 का बेहद कम NRR है।

हालांकि, LSG के लिए सारी उम्मीदें खत्म नहीं हुई हैं। उन्हें 16 अंक बनाने के लिए अपने बचे हुए दोनों मैच जीतने होंगे। और इससे वे प्लेऑफ में पहुंच जाएंगे।

शेष मैच

14 मई को DC बनाम LSG

17 मई को MI बनाम LSG

दिल्ली कैपिटल्स क्वालीफिकेशन परिदृश्य (-0.482)

बेंगलुरू में मिली करारी हार के बाद दिल्ली कैपिटल्स की प्लेऑफ की उम्मीदों को झटका लगा है। 13 मैचों में 12 अंक के साथ, वे अधिकतम 14 अंक तक पहुंच सकते हैं। लेकिन इससे उन्हें जगह की गारंटी नहीं मिलेगी। उन्हें एलएसजी और आरसीबी के नतीजों पर निर्भर रहना होगा।

डीसी बनाम एलएसजी ऋषभ पंत की अगुवाई वाली टीम के लिए नॉकआउट होगा।

शेष मैच

डीसी बनाम एलएसजी 14 मई को

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु क्वालीफिकेशन परिदृश्य (+0.387)

और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु फिर से रेस में शामिल हो गई है। एक भयावह शुरुआत के बाद, फाफ डु प्लेसिस और कंपनी ने लगातार पांच जीत हासिल कर 5वें स्थान पर कब्जा कर लिया है। हालांकि, वे अभी भी मुश्किलों से बाहर नहीं हैं। आरसीबी बनाम सीएसके उनके लिए वर्चुअल नॉकआउट होगा।

हालांकि, अकेले जीत भी उन्हें जगह की गारंटी नहीं देगी। आरसीबी को सीएसके के एनआरआर से आगे निकलने की जरूरत है।

शेष मैच

आरसीबी बनाम सीएसके 18 मई को

गुजरात टाइटन्स क्वालीफिकेशन परिदृश्य

आईपीएल 2024 अभियान पिछले 2 सीजन के फाइनलिस्टों के लिए अच्छा नहीं रहा है। शुभमन गिल और कंपनी ने सिर्फ 5 जीत और 7 हार के साथ खराब प्रदर्शन किया है। जीटी को अपने शेष गेम जीतने की जरूरत है और उम्मीद है कि अन्य परिणाम उनके लिए शीर्ष 4 में जगह बनाने के लिए काम करेंगे।

शेष मैच

पंजाब किंग्स क्वालीफिकेशन परिदृश्य (ई)

पंजाब किंग्स पहली टीम बन गई जो आरसीबी के खिलाफ 60 रनों से अपमानजनक हार का सामना करने के बाद बाहर हो गई। 4 जीत और 8 हार के साथ, पीबीकेएस अंक तालिका में 8वें स्थान पर है। सैम करन और कंपनी के लिए, काम खत्म हो गया है।

वे शीर्ष 4 तक नहीं पहुंच सकते हैं, लेकिन वे निश्चित रूप से अन्य टीमों की कड़ी मेहनत को बाधित कर सकते हैं। मैचों को देखते हुए, चूँकि पॉइंट टेबल पर ट्रैफ़िक जाम जैसा परिदृश्य है, वे निश्चित रूप से अन्य टीमों, विशेष रूप से SRH के सपनों को तोड़ सकते हैं।

शेष मैच

15 मई को RR बनाम PBKS

19 मई को SRH बनाम PBKS

13 मई को GT बनाम KKR

16 मई को SRH बनाम GT

मुंबई इंडियंस क्वालीफिकेशन परिदृश्य (E)

मुंबई इंडियंस आईपीएल 2024 से बाहर होने वाली दूसरी टीम बन गई है। यह SRH द्वारा LSG को 10 विकेट के बड़े अंतर से हराने के बाद हुआ है। पंड्या और उनकी टीम केवल 4 गेम जीतने में सफल रही है और उनके नाम 8 अंक हैं। KKR से उनकी हार ताबूत में अंतिम कील की तरह है क्योंकि हार्दिक पंड्या और उनकी टीम लगभग बाहर हो चुकी है।

शेष मैच

17 मई को MI बनाम LSG

You may also like

About Us

We’re a media company. We promise to tell you what’s new in the parts of modern life that matter. Lorem ipsum dolor sit amet, consectetur adipiscing elit. Ut elit tellus, luctus nec ullamcorper mattis, pulvinar dapibus leo. Sed consequat, leo eget bibendum sodales, augue velit.

@2024 – All Right Reserved.

× How can I help you?