Home National तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने के पहले दिन Modi ने किसान कल्याण पर फाइल किए हस्ताक्षर

तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने के पहले दिन Modi ने किसान कल्याण पर फाइल किए हस्ताक्षर

by KBC World News
0 comment

हाइलाइट्स

  • पीएम मोदी ने कहा, “हमारी सरकार किसान कल्याण के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध
  • पीएम किसान निधि की 17वीं किस्त जारी करने की दी अनुमति
  • 9.3 करोड़ किसानों को 20,000 करोड़ रुपये होगा वितरित

नई दिल्ली, 10 जून: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार सुबह पीएम किसान निधि की 17वीं किस्त जारी करने की अनुमति देकर अपने तीसरे कार्यकाल की शुरुआत की, जिसका उद्देश्य 9.3 करोड़ किसानों को लाभ पहुंचाना और लगभग 20,000 करोड़ रुपये वितरित करना है। रविवार को लगातार तीसरे कार्यकाल के लिए पद की शपथ लेने वाले पीएम मोदी आज सुबह साउथ ब्लॉक स्थित अपने कार्यालय पहुंचे और 2019 में शुरू की गई प्रमुख योजना के तहत किसानों के लिए किस्त से संबंधित फाइल पर अपने हस्ताक्षर किए। तीसरी बार प्रधानमंत्री के रूप में शपथ लेने के तुरंत बाद यह इशारा किसानों के कल्याण के प्रति उनकी और उनकी सरकार की प्रतिबद्धता को दर्शाता है। प्रधानमंत्री ने जोर देकर कहा कि उनकी सरकार किसानों के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध है।

फाइल पर हस्ताक्षर करने के बाद पीएम मोदी ने कहा, “हमारी सरकार किसान कल्याण के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध है। इसलिए यह उचित है कि कार्यभार संभालने पर पहली फाइल पर हस्ताक्षर किसान कल्याण से संबंधित हो। हम आने वाले समय में किसानों और कृषि क्षेत्र के लिए और भी अधिक काम करना चाहते हैं।”प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान), एक केंद्रीय क्षेत्र की योजना है, जिसका उद्देश्य देश भर में खेती योग्य भूमि वाले किसान परिवारों को कुछ बहिष्करण मानदंडों के अधीन वित्तीय सहायता प्रदान करना है, ताकि वे कृषि और संबद्ध गतिविधियों के साथ-साथ घरेलू जरूरतों से संबंधित खर्चों का ध्यान रख सकें।पिछले लोकसभा चुनावों से ठीक पहले फरवरी 2019 में शुरू की गई योजना के तहत, किसानों के आधार-सीडेड बैंक खातों में सीधे 2000 रुपये की तीन बराबर किस्तों में सालाना 6,000 रुपये की राशि हस्तांतरित की जाती है।

पीएम-किसान योजना के तहत लाभार्थियों की पहचान करने और उनका सही और सत्यापित डेटा पीएम-किसान पोर्टल पर अपलोड करने की जिम्मेदारी संबंधित राज्य/केंद्र शासित प्रदेश सरकार की है। विभिन्न किस्तों के माध्यम से 11 करोड़ से अधिक लाभार्थी किसान परिवारों को 2.42 लाख करोड़ से अधिक की राशि पहले ही वितरित की जा चुकी है। यह योजना केवल भूमिधारक किसानों के लिए लागू है। जिन किसानों की भूमि का विवरण पीएम-किसान पोर्टल पर दर्ज है, उनकी संख्या 9.53 करोड़ से अधिक है। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने कल शाम राष्ट्रपति भवन में आयोजित एक समारोह में प्रधान मंत्री नरेंद्र और उनके मंत्रिपरिषद के सदस्यों को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। शपथ ग्रहण समारोह में अन्य गणमान्य व्यक्तियों के अलावा भारत के पड़ोसी देशों के नेताओं ने भी भाग लिया।

आज शाम कैबिनेट की बैठक के बाद नए शपथ लेने वाले मंत्रियों को विभागों का आवंटन जल्द ही अंतिम रूप दिए जाने की उम्मीद है। पीएम मोदी के नेतृत्व में भाजपा नीत एनडीए ने हालिया लोकसभा चुनावों में लगातार तीसरी बार जीत हासिल की। भाजपा ने 2014 और 2019 के लोकसभा चुनावों में क्रमशः 282 और 303 सीटें जीतकर अपने दम पर पूर्ण बहुमत हासिल किया। 2024 में, पीएम मोदी संसद में 292 सीटों के साथ एनडीए गठबंधन का नेतृत्व कर रहे हैं और उन्होंने 2047 तक भारत को एक विकसित राष्ट्र बनाने पर जोर दिया है।

You may also like

About Us

We’re a media company. We promise to tell you what’s new in the parts of modern life that matter. Lorem ipsum dolor sit amet, consectetur adipiscing elit. Ut elit tellus, luctus nec ullamcorper mattis, pulvinar dapibus leo. Sed consequat, leo eget bibendum sodales, augue velit.

@2024 – All Right Reserved.

× How can I help you?