Home Uncategorized जम्मू, उधमपुर और दिल्ली में स्थापित 34 विशेष मतदान केंद्रों पर 26,000 से अधिक विस्थापित कश्मीरी पंडित वोट देंगे

जम्मू, उधमपुर और दिल्ली में स्थापित 34 विशेष मतदान केंद्रों पर 26,000 से अधिक विस्थापित कश्मीरी पंडित वोट देंगे

by KBC World News
0 comment

जम्मू: देशभर से 26,000 से अधिक विस्थापित कश्मीरी पंडित मतदाता शनिवार को जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग निर्वाचन क्षेत्र में लोकसभा चुनाव के छठे चरण में 34 मतदान केंद्रों पर मतदान करने के पात्र हैं।इसके साथ ही केंद्र शासित प्रदेश में मतदान का समापन हो गया, जबकि अन्य चार निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान पहले ही पूरा हो चुका है।

दक्षिण कश्मीर-पीर पंजाल क्षेत्र को कवर करने वाली नव निर्मित अनंतनाग-राजौरी लोकसभा सीट अनंतनाग, कुलगाम, शोपियां, राजौरी और पुंछ जिलों को कवर करेगी।जम्मू और उधमपुर जिलों में कश्मीरी पंडितों के लिए बनाए गए विशेष मतदान केंद्रों के लिए मतदान दलों और सुरक्षा बलों को भेजा जा रहा है।

राहत और पुनर्वास आयुक्त डॉ. अरविंद करवानी ने पीटीआई को बताया, “कल जम्मू, उधमपुर और दिल्ली में बनाए गए विशेष मतदान केंद्रों पर 26,000 से अधिक कश्मीरी प्रवासी मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। कल स्वतंत्र और निष्पक्ष मतदान के लिए सभी व्यवस्थाएं कर ली गई हैं।”

एईआरओ ने कहा, “पानी और आश्रय सहित सभी आवश्यक सुविधाओं की व्यवस्था की गई है। चुनाव आयोग ने मतदाताओं के लिए पिक-एंड-ड्रॉप सुविधा भी प्रदान की है, जो सुबह 6 बजे से शाम 6 बजे तक उपलब्ध है, जो प्रवासियों की अधिकता वाले क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करती है।” अधिकारियों ने कड़ी सुरक्षा के बीच जम्मू के महिला कॉलेज में मतदान दलों को ईवीएम सहित मतदान सामग्री सौंपी। अधिकारियों ने कहा कि सुरक्षा बलों और चुनाव दलों को उनके संबंधित स्टेशनों पर तैनात किया जा रहा है। अनंतनाग निर्वाचन क्षेत्र में लगभग 18.36 लाख मतदाता हैं, जिनमें 9.02 लाख महिलाएँ शामिल हैं, जो 2,338 मतदान केंद्रों पर मतदान करेंगे।

इस सीट के लिए बीस उम्मीदवार मैदान में हैं, जिनमें मुख्य मुकाबला पीडीपी प्रमुख और पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती और नेशनल कॉन्फ्रेंस (एनसी) के प्रमुख गुज्जर नेता और पूर्व मंत्री मियां अल्ताफ अहमद के बीच है।पीर पंजाल क्षेत्र में भाजपा समर्थित अपनी पार्टी के जफर इकबाल मन्हास पीडीपी और एनसी दोनों को चुनौती देने की उम्मीद कर रहे हैं।पूर्व मुख्यमंत्री गुलाम नबी आजाद के नेतृत्व वाली डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव आजाद पार्टी (डीपीएपी) ने इस सीट के लिए मोहम्मद सलीम पार्रे को मैदान में उतारा है।

You may also like

About Us

We’re a media company. We promise to tell you what’s new in the parts of modern life that matter. Lorem ipsum dolor sit amet, consectetur adipiscing elit. Ut elit tellus, luctus nec ullamcorper mattis, pulvinar dapibus leo. Sed consequat, leo eget bibendum sodales, augue velit.

@2024 – All Right Reserved.

× How can I help you?