Home International पीएम MODI का भारतीय प्रवासियों ने गर्मजोशी से स्वागत किया

पीएम MODI का भारतीय प्रवासियों ने गर्मजोशी से स्वागत किया

by KBC World News
0 comment

PM Modi accorded a warm welcome by Indian diaspora

मॉस्को: प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी, जो वर्तमान में सोमवार से रूस की दो दिवसीय यात्रा पर हैं, मॉस्को के एक होटल पहुंचे. हवाई अड्डे पर पीएम मोदी का स्वागत करने वाले रूस के प्रथम उप प्रधान मंत्री डेनिस मंटुरोव उनके साथ होटल गए, जहां भारतीय प्रवासी उनके स्वागत के लिए एकत्र हुए थे.पीएम मोदी ने भारतीय प्रवासियों का अभिवादन किया, जो उनके स्वागत के लिए कार्लटन होटल के बाहर मौजूद थे. उन्होंने भारतीय समुदाय के सदस्यों से हाथ मिलाया और बातचीत की. उन्होंने बच्चों से मुलाकात की जो पीएम मोदी को देखकर खुश हुए.

लोगों ने भारतीय झंडे और पीएम मोदी के पोस्टर लिए हुए थे

होटल में उनके स्वागत के लिए लोगों ने भारतीय झंडे और पीएम मोदी के पोस्टर लिए हुए थे और “मोदी-मोदी” के नारे लगाए. पीएम मोदी के स्वागत में भारतीय परिधान पहने कलाकारों ने होटल में परफॉर्म किया. एक दुर्लभ भाव में, डेनिस मंटुरोव पीएम मोदी के साथ उसी कार में हवाई अड्डे से होटल तक गए.पीएम मोदी 22वें भारत-रूस वार्षिक शिखर सम्मेलन के आयोजन के लिए रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के निमंत्रण पर मॉस्को पहुंचे. VNUKOVO-II अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया.मॉस्को पहुंचने पर, पीएम मोदी ने कहा कि वह दोनों देशों के बीच “विशेष और विशेषाधिकार प्राप्त रणनीतिक साझेदारी” को और गहरा करने के लिए तत्पर हैं.एक्स पर एक पोस्ट में, पीएम मोदी ने कहा, “मॉस्को में उतरा. हमारे देशों के बीच विशेष और विशेषाधिकार प्राप्त रणनीतिक साझेदारी को और गहरा करने के लिए उत्सुक हूं, खासकर सहयोग के भविष्य के क्षेत्रों में. हमारे देशों के बीच मजबूत संबंधों से हमारे लोगों को बहुत फायदा होगा.

पीएम मोदी एक सामुदायिक कार्यक्रम में शामिल होंगे

पीएम मोदी और रूसी राष्ट्रपति आज करेंगे मुलाकात. पीएम मोदी मंगलवार को मॉस्को में एक सामुदायिक कार्यक्रम में शामिल होंगे.पीएम मोदी के दौरे से पहले प्रवासी भारतीयों ने पीएम मोदी के स्वागत के लिए उत्साह जताया. इससे पहले, भारतीय प्रवासी की सदस्य सविका ने कहा, “मैं बहुत उत्साहित हूं. मैंने उन्हें (पीएम मोदी) केवल टीवी पर देखा है और यह पहली बार होगा जब मैं उन्हें व्यक्तिगत रूप से देखूंगी और मुझे बहुत खुशी है कि प्रधानमंत्री मंत्री जी यहाँ आ रहे हैं.”मॉस्को में भारतीय प्रवासियों के युवा सदस्यों ने भी ‘वंदे मातरम’ के नारे लगाए और देश में उनके आगमन से पहले पीएम नरेंद्र मोदी के लिए जयकार की.

संबंधों को गहरा करने का एक शानदार अवसर

अपने प्रस्थान बयान में, पीएम मोदी ने कहा, “अगले तीन दिनों तक, मैं रूस और ऑस्ट्रिया में रहूंगा. ये यात्राएं इन देशों के साथ संबंधों को गहरा करने का एक शानदार अवसर होगा. मैं भी देख रहा हूं. इन देशों में रहने वाले भारतीय समुदाय के साथ बातचीत करने के लिए तत्पर हूं.”पीएम मोदी ने कहा कि वह अपने मित्र राष्ट्रपति पुतिन के साथ द्विपक्षीय सहयोग के पहलुओं पर चर्चा करना चाहते हैं.पीएम ने कहा, “मैं अपने मित्र राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ द्विपक्षीय सहयोग के सभी पहलुओं की समीक्षा करने और विभिन्न क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर दृष्टिकोण साझा करने के लिए उत्सुक हूं. हम एक शांतिपूर्ण और स्थिर क्षेत्र के लिए सहायक भूमिका निभाना चाहते हैं.”पीएम मोदी ने कहा कि भारत और रूस के बीच विशेष और विशेषाधिकार प्राप्त रणनीतिक साझेदारी पिछले दस वर्षों में आगे बढ़ी है, जिसमें ऊर्जा, सुरक्षा, व्यापार, निवेश, स्वास्थ्य, शिक्षा, संस्कृति, पर्यटन और लोगों से लोगों के आदान-प्रदान के क्षेत्र शामिल हैं.

मोदी और पुतिन पिछले 10 साल में 16 बार मिल चुके हैं

गौरतलब है कि पीएम मोदी और पुतिन पिछले 10 साल में 16 बार मिल चुके हैं. दोनों नेताओं के बीच आखिरी व्यक्तिगत मुलाकात 2022 में उज्बेकिस्तान के समरकंद में शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) शिखर सम्मेलन के मौके पर हुई थी. 2019 में, पीएम मोदी को सर्वोच्च रूसी राज्य सम्मान ‘ऑर्डर ऑफ द होली एपोस्टल एंड्रयू द’ से सम्मानित किया गया था.इससे पहले रविवार को, भारत में भारत के राजदूत विनय कुमार ने कहा, “कार्यक्रम में राष्ट्रपति पुतिन के साथ एक निजी बैठक, प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता, प्रतिबंधित वार्ता, प्रधान मंत्री और उनके प्रतिनिधिमंडल के लिए राष्ट्रपति पुतिन द्वारा आयोजित दोपहर का भोजन, एक प्रदर्शनी केंद्र का दौरा शामिल है.” रूस की अपनी यात्रा समाप्त करने के बाद, पीएम मोदी ऑस्ट्रिया के लिए प्रस्थान करेंगे, जो 40 वर्षों में किसी भारतीय प्रधान मंत्री की राष्ट्र की पहली यात्रा होगी.

You may also like

About Us

We’re a media company. We promise to tell you what’s new in the parts of modern life that matter. Lorem ipsum dolor sit amet, consectetur adipiscing elit. Ut elit tellus, luctus nec ullamcorper mattis, pulvinar dapibus leo. Sed consequat, leo eget bibendum sodales, augue velit.

@2024 – All Right Reserved.

× How can I help you?