Home feature विपक्षी सांसदों द्वारा उपराष्ट्रपति का मजाक उड़ाने पर President और Prime Minister ने जताया गहरा दुख 

विपक्षी सांसदों द्वारा उपराष्ट्रपति का मजाक उड़ाने पर President और Prime Minister ने जताया गहरा दुख 

by KBC World News
0 comment

President and Prime Minister expressed deep sorrow over opposition MPs mocking the Vice President

राष्ट्रपति ने एक सोशल मीडिया पोस्ट में कहा कि वह संसद परिसर में उपराष्ट्रपति की अवमानना को देखकर बेहद निराश हैं। उन्होंने आगे कहा कि चुने गए प्रतिनिधि अपने विचार व्यक्त करने के लिए स्वतंत्र हैं लेकिन उनकी अभिव्यक्ति शिष्ट और सम्मानजनक रूप में होनी चाहिए। 

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को संसद भवन परिसर में विपक्षी सांसदों द्वारा उपराष्ट्रपति और राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ का मजाक उड़ाने पर गहरा दुख व्यक्त किया है।

Read Also : NCRB Report: महिलाओं और बच्चों के खिलाफ अपराध, साइबर अपराध में वृद्धि, 2022 में हत्या के मामलों में मामूली गिरावट

राष्ट्रपति ने लिखा- उपराष्ट्रपति की अवमानना को देखकर बेहद निराश

इसे लेकर राष्ट्रपति ने एक सोशल मीडिया पोस्ट में कहा कि वह संसद परिसर में उपराष्ट्रपति की अवमानना को देखकर बेहद निराश हैं। उन्होंने आगे कहा कि चुने गए प्रतिनिधि अपने विचार व्यक्त करने के लिए स्वतंत्र हैं लेकिन उनकी अभिव्यक्ति शिष्ट और सम्मानजनक रूप में होनी चाहिए। 

https://twitter.com/rashtrapatibhvn/status/1737336449966780468?s=20

पीएम मोदी ने सांसदों की अभद्र नाटकीयता पर किया दुख व्यक्त 

वहीं सोशल मीडिया पोस्ट में उपराष्ट्रपति ने जानकारी दी कि उन्हें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से टेलीफोन आया है जिसमें उन्होंने कुछ सांसदों की अभद्र नाटकीयता पर दुख व्यक्त किया है।

Read Also:तोड़ने में भरोसा करने वाली कांग्रेस खुद टूट रही है-BJP

संवैधानिक पद के साथ ऐसा होना बेहद दुर्भाग्यपूर्ण 

उपराष्ट्रपति ने कहा कि प्रधानमंत्री ने उन्हें बताया कि वह भी पिछले बीस वर्षों से इस तरह के अपमान का सामना कर रहे हैं लेकिन सच्चाई ये है कि भारत के उपराष्ट्रपति जैसे संवैधानिक पद के साथ संसद भवन में ऐसा होना दुर्भाग्यपूर्ण है। 

उपराष्ट्रपति ने पीएम मोदी से कहा कि कुछ लोगों की हरकतें उन्हें अपना कर्तव्य निभाने और संविधान में निहित सिद्धांतों को बनाए रखने से नहीं रोक सकती। उन्होंने कहा कि वह संवैधानिक मूल्यों के प्रति तहेदिल से प्रतिबद्ध हैं और किसी भी तरह का अपमान उन्हें अपनी राह बदलने के लिए मजबूर नहीं कर पाएगा।

https://twitter.com/VPIndia/status/1737332290739667449?s=20

क्या है मामला ?

ज्ञात हो, पिछले बुधवार को लोकसभा में शून्यकाल के दौरान दो युवक दर्शक दीर्घा से सदन में कूद गए थे। युवक अपने जूते में स्प्रे छिपा कर लाए थे जिसे उन्होंने सदन में स्प्रे कर दिया और सदन में पीला धुआं फैल गया था।

इस मुद्दे पर विपक्ष मांग कर रहा है कि संसद के दोनों सदन में गृह मंत्री जवाब दें। इस मांग को लेकर दोनों सदन में विपक्ष के कुछ सांसदों ने असंसदीय आचरण अपनाया, जिसके बाद दोनों सदनों से विपक्ष के 141 सांसदों को निलंबित कर दिया गया है।

अपमानित करने से आहत उपराष्ट्रपति

मंगलवार को संसद भवन के बाहर जब निलंबित सांसद सरकार के विरोध में प्रदर्शन कर रहे थे, उस दौरान टीएमसी सांसद कल्याण बनर्जी ने राज्यसभा के सभापति की नकल उतारते हुए उनका मजाक बनाया। जिस दौरान बनर्जी सभापति की नकल उतार रहे थे, उस दौरान राहुल गांधी उनका वीडियो बना रहे थे और बाकी विपक्षी सांसद हंस रहे थे। इस घटना पर उपराष्ट्रपति धनखड़ ने भी सदन में अफसोस जताया है और कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं का नाम लेकर तक कहा कि एक किसान और जाट के तौर पर उन्हें देखने और उन्हें अपमानित करने से वे आहत हैं।

संसद सुरक्षा चूक मामले में दिल्ली पुलिस पहुंची कोलकाता 

वहीं संसद भवन की सुरक्षा में सेंध लगने की जांच कर रही दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल की टीम फिलहाल कोलकाता में है। दिल्ली पुलिस के अधिकारी मंगलवार को इस मामले के मास्टरमाइंड बताये जा रहे ललित झा के बागुईहाटी थाना क्षेत्र के जिस किराए के मकान में पहुंचे तो वहां वहां ताला बंद मिला है। 

पुलिस के अनुसार संसद की सुरक्षा में सेंध से ठीक तीन दिन पहले तक ललित झा बागुईहाटी के एक घर में किराए पर रहता था। 10 दिसंबर को स्थानीय लोगों ने उसे यहां देखा था। संसद की घटना के तीन दिन पहले जब वह घर बंद करके गया था तो पड़ोसियों को लगा था कि संभवतः वह अपने बिहार स्थित घर गया होगा। इसके पहले सोमवार को दिल्ली पुलिस की टीम ने 218 नंबर रवींद्र सरणी स्थित बड़ा बाजार के उस ठिकाने पर भी दबिश दी थी, जहां लंबे समय तक वह ट्यूशन पढ़ाया करता था। मंगलवार को बागुईहाटी के जिस घर पर दिल्ली पुलिस अधिकारियों ने छापेमारी की है, वहां ताला बंद मिला है। पुलिस इस मामले में स्थानीय पुलिस के साथ मिलकर जांच पड़ताल कर रही है।

You may also like

About Us

We’re a media company. We promise to tell you what’s new in the parts of modern life that matter. Lorem ipsum dolor sit amet, consectetur adipiscing elit. Ut elit tellus, luctus nec ullamcorper mattis, pulvinar dapibus leo. Sed consequat, leo eget bibendum sodales, augue velit.

@2024 – All Right Reserved.

× How can I help you?