Home Chhattisgarh प्रधानमंत्री ने जन-जन के लिए योजनायें बनाकर गरीबों को लाभान्वित किया : मंत्री लखनलाल

प्रधानमंत्री ने जन-जन के लिए योजनायें बनाकर गरीबों को लाभान्वित किया : मंत्री लखनलाल

by KBC World News
0 comment

Prime Minister benefited the poor by making schemes for the common people: Minister Lakhanlal

विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रम में शामिल हुए उद्योग व श्रम मंत्री

हितग्राहियों को किया योजनाओं से लाभान्वित

कोरबा /छत्तीसगढ़ : विकसित भारत संकल्प यात्रा अंतर्गत प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के संवाद कार्यक्रम में कोरबावासी भी बड़ी संख्या में सम्मिलित हुए। सभी ने प्रधानमंत्री मोदी को सुना। कोरबा जिले में घंटाघर आडिटोरियम परिसर मैदान में, रामपुर विधानसभा के कोरकोमा में, पाली विधानसभा के पोड़ी, कटघोरा विधानसभा के भिलाईबाजार में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस दौरान जनप्रतिनिधियों द्वारा विभिन्न योजनाओं के हितग्राहियों को लाभान्वित किया गया।


      कोरबा विधानसभा अंतर्गत आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में छत्तीसगढ़ शासन के उद्योग,वाणिज्य और श्रम मंत्री श्री लखनलाल देवांगन शामिल हुए। उन्होंने हितग्राहियों को लाभान्वित करने के साथ ही अपने सम्बोधन में कहा कि देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जन-जन के लिए कल्याणकारी योजनाएं बना रहे हैं। उनकी योजनाओं से गरीबो को फायदा हुआ है। दुनिया में भारत का नाम बढ़ा है। आर्थिक रूप से शक्तिशाली बनने के साथ ही अधोसंरचना के क्षेत्र में भी तेजी से विकास हुआ है। उन्होंने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा के माध्यम से ग्रामीण और शहरी क्षेत्र में लगातार शिविर का आयोजन करके जरूरतमन्द हितग्राहियों को चिन्हित कर लाभान्वित किया गया। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, आयुष्मान कार्ड, राशनकार्ड सहित पीएम विश्वकर्मा योजना आदि से लाभान्वित किया गया। कोरबा जैसे औद्योगिक क्षेत्र में धुंए से मुक्ति के लिए प्रधानमंत्री उज्जवला योजना अंतर्गत गैस कनेक्शन बहुत से परिवारों के लिए लाभदायक सिद्ध हुआ। गरीबों को निःशुल्क चांवल उपलब्ध कराने, कोरोना काल में मुफ्त वैक्सीन उपलब्ध कराने का काम भी किया गया है।
 मंत्री देवांगन ने कहा कि छत्तीसगढ़ में अब डबल इंजन की सरकार है। इससे केंद्र सहित राज्य की योजनाओं का लाभ आसानी से मिल रहा है। श्री विष्णुदेव साय जैसे सरल और सौम्य व्यक्ति के मुख्यमंत्री बनने से छत्तीसगढ़ का विकास और भी तेजी से होगा। उन्होंने मुख्यमंत्री बनते ही छत्तीसगढ़ के लोगों की चिंता की और 18 लाख प्रधानमंत्री आवास के निर्माण हेतु केबिनेट में स्वीकृति प्रदान की। दो साल का बकाया धान बोनस की राशि किसानों के खाते में अंतरित की गई है। तेंदूपत्ता संग्राहकों को लाभान्वित करने प्रति बोरा मानक दर को 04 हजार से 5500 किया गया है। इसके साथ ही संग्राहकों को चरण पादुका, साड़ी भी दी जाएगी। विभागों में रिक्त पदों की पूर्ति के लिए अभियान चलाया जा रहा है। सरकार द्वारा सभी महिलाओं के खातों में महतारी वंदन योजना के माध्यम से साल में 12000 देने की शुरूआत होने वाली है। इसके लिए फॉर्म भी भरा लिए गए हैं। जल्द ही पात्र महिलाओं के खातों में राशि अंतरित की जाएगी। मंत्री श्री देवांगन ने सभी लोगों को योजनाओं का लाभ उठाने की अपील की है। उन्होंने कहा कि आज प्रधानमंत्री द्वारा छत्तीसगढ़ को 34 हजार 400 करोड़ राशि के विकास कार्यों की सौगात दी गई है। इससे हमारा छत्तीसगढ़ विकास की राह में आगे बढ़ेगा। कलेक्टर श्री अजीत वसंत ने कहा कि जिले में विकसित भारत संकल्प यात्रा के माध्यम से शिविर लगाकर ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में हितग्राही मूलक योजनाओं की जानकारी दी गई। इस यात्रा के माध्यम से अनेक हितग्राही जागरूक हुए और योजनाओं से लाभान्वित भी हुए। इस दौरान पूर्व महापौर श्री जोगेश लांबा, पूर्व सभापति श्री अशोक चांवलानी, पार्षदगण एवं अन्य जनप्रतिनिधिगण, अधिकारी तथा बड़ी संख्या में आम नागरिकगण उपस्थित थे। कार्यक्रम स्थल पर सेल्फी जोन भी बनाया गया था, जिसमें अनेक लोगों ने प्रधानमंत्री, मुख्यमंत्री तथा मंत्री लखनलाल देवांगन की तस्वीर के साथ अपनी सेल्फी ली। 

विभिन्न योजनाओं के हितग्राहियों को किया गया सामग्री का वितरण-


विकसित भारत विकसित छत्तीसगढ़ कार्यक्रम में मुख्य अतिथि कैबिनेट मंत्री देवांगन ने सरकार की अनेक कल्याणकारी योजनाओं से अनेक हितग्राहियो को लाभान्वित किया। जिसके अंतर्गत  नगर निगम कोरबा क्षेत्र की श्रीमती धनमती पटेल, श्रीमती बसंती बाई चंद्रा, श्रीमती सुनिता यादव, राजेश खरे, बलदाऊ प्रसाद खरे को प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ दिया गया।

इसी प्रकार समाज कल्याण विभाग द्वारा पन्ना लाल बांधे, संदीप लाल, संतराम आदिले, लक्ष्मी प्रसाद निषाद व चमरा दास महंत को मोटराइज्ड ट्राइसायकल प्रदान किया गया। खाद्य विभाग के अंतर्गत श्रीमती श्वेता झा, रेखा देवी, शीला टंडन, श्रद्धा पात्रे, व निशा साह को प्रधानमंत्री उज्जवला गैस कनेक्शन एवं  ममता ठाकुर,  रानी, मेमिन बाई कर्ष, केसर बाई गबेल, जानकी बाई पटेल को राशन कार्ड वितरित किया गया। स्वास्थ्य विभाग द्वारा कृषनी देवांगन, बबिता साहू, दीप माला यादव, संतोषी साहू, सालिक केशरवानी, भावना राठौर, अपर्णा राठौर, लक्ष्मी राठौर, भगवती यादव को आयुष्मान कार्ड प्रदान किया गया। प्रमिला बाई, तुलसी बाई को मुख्यमंत्री नोनी सशक्तिकरण सहायता योजना, श्यामला मंझवार, कुमारी बाई को मिनीमाता महतारी जतन, बिसुन लाल, श्याम बाई राठिया को मुख्यमंत्री निर्माण श्रमिक मृत्यु व दिव्यांग सहायता योजना, नाजिया, झालो देवी, मीना मानिकपुरी को पीएम स्वनिधि योजना एवं मेघा साहू, सरिता साहू, दुर्गा साहू, पूर्णिमा साहू, आंनद बाई यादव, रामेश्वरी साहू, काजल साहू, प्रीति साहू, रीता साहू, भूमिका यादव को पीएम विश्वकर्मा योजना के तहत प्रशिक्षण उपरांत प्रमाण पत्र प्रदान किया गया। 

प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री ने भी किया संबोधित –

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने उद्बोधन में छत्तीसगढ़ सरकार की सराहना करते हुए कहा कि मोदी की गारंटी को सरकार पूरा कर रही है, जो प्रशंसनीय है। छत्तीसगढ़ के पास परिश्रमी किसान, प्रतिभाशाली नौजवान और प्रकृति का खजाना है। विकसित होने के लिए पहले भी  संसाधन थे और आज भी पर्याप्त संसाधन हैं। पूर्वजों ने जो सपना देखा था उस दिशा में काम करते हुए नया भारत का निर्माण किया जा रहा है, जिसमें छत्तीसगढ़ की महत्वपूर्ण भूमिका है। प्रधानमंत्री ने कहा कि अन्नदाता को उर्जा दाता बनाने तथा गरीब किसान, युवा, महिला को सशक्त बनाने की दिशा में सरकार द्वारा प्रयास किया जा रहा है। आज जो सौगात दी गई है इससे छत्तीसगढ़ के युवाओं को रोजगार के अवसर मिलेंगे और आर्थिक विकास का नया दौर प्रारंभ होगा। उन्होंने कहा कि योजनाओं का लाभ अब सीधे हितग्राहियों को मिलने लगा है। मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने छत्तीसगढ़ को करोड़ों का सौगात दिए जाने का प्रधानमंत्री का आभार जताते हुए कहा कि सरकार बनते ही मोदी की गारंटी को पूरा करने की दिशा में लगातार काम किया जा रहा है। विकसित भारत विकसित छत्तीसगढ़ के निर्माण में भागीदारी के लिए संकल्प लिया गया है। उन्होंने कहा कि आपका स्नेह और अनुग्रह हमेशा हमारे ऊपर रहता है। छत्तीसगढ़ की जनता ने आपकी गारंटी पर भरोसा किय। आपकी गारंटी के सारे कामों को पूरा करने के लिए हम अग्रसर हुए हैं। 18 लाख से अधिक आवास स्वीकृत हुए हैं। 3716 करोड़ रुपए की दो साल की बोनस राशि किसानों को दी है। साथ ही 3100 रुपए धान की कीमत देने का वायदा था इसे पूरा किया। विवाहित महिलाओं को साल का बारह हजार रुपए देने का वायदा पूरा करने का निर्णय भी हमने लिया है। विकसित भारत में हम विकसित छत्तीसगढ़ बनाने हम तत्पर हैं। विकसित भारत संकल्प यात्रा आरंभ हुई। इसमें प्रदेश के बड़ी संख्या में लोग आये। हमारे छत्तीसगढ़ में जो पांच विशेष पिछड़ी जनजाति हैं इनके लिए 15 हजार आवास स्वीकृत हुए हैं। इनके बसाहट के लिए आवागमन की सुविधा हो, इसके लिए सड़कों स्वीकृति हुई है। इस योजना में पीवीजीटी लोगों के 366 बसाहटों में रोड पहुंचेगा। 

प्रधानमंत्री ने छत्तीसगढ़ को दी करोड़ों रूपए के विकास कार्यों की सौगात –

विकसित भारत विकसित छत्तीसगढ़ अंतर्गत आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा छत्तीसगढ़ को 34 हजार 400 करोड़ के विकास कार्यों की सौगात दी गई। जिसमें 10 महत्वपूर्ण परियोजनाओं का उद्घाटन, लोकार्पण एवं शिलान्यास शामिल है। प्रधानमंत्री कोयला मंत्रालय अंतर्गत रायगढ़ क्षेत्र में 173.46 करोड़ रूपए की ओपन कास्ट प्रोजेक्ट छाल कोल हेंडलिंग प्लांट, दीपका क्षेत्र में 211.22 करोड़ रूपए की लागत की ओपन कास्ट प्रोजेक्ट दीपका कोल हेंडलिंग प्लांट, रायगढ़ क्षेत्र में 216.53 करोड़ रूपए की लागत के ओपन कास्ट प्रोजेक्ट बरौद कोल हेंडलिंग प्लांट का लोकार्पण किया। इन तीनों ओपन कास्ट प्रोजेक्ट से रेपिड लोडिंग सिस्टम के माध्यम से लोडिंग टाईम में कमी आएगी और ग्रीन हाउस गैस उत्सर्जन कम होगा। मोदी ने प्रधानमंत्री नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय अंतर्गत 907 करोड़ रूपए की लागत से राजनांदगांव जिले के 9 गांवो के 451 एकड़ क्षेत्र में निर्मित 100 मेगावाट एसी/155 मेगावाट डीसी सौर ऊर्जा प्रोजेक्ट का लोकार्पण किया। प्रधानमंत्री मोदी ने सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय के अंतर्गत 1007 करोड़ रूपए की 2 प्रोजेक्ट अंबिकापुर से शिवनगर तक 52.40 किलोमीटर लंबाई की सड़क और बनारी से मसनियाकला तक 55.65 किलोमीटर लंबी सड़क (राष्ट्रीय राजमार्ग-49) का लोकार्पण किया। अंबिकापुर-शिवनगर सड़क मार्ग से रायपुर राजधानी और कोरबा ओद्योगिक क्षेत्र के साथ कनेक्टिविटी बढे़गी जिससे क्षेत्र का तेजी से विकास होगा। इसी तरह बनारी-मसनियाकला सड़क मार्ग से बिलासपुर से रायगढ़/उड़ीसा बॉर्डर तक आवागमन में समय और इंधन की बचत होगी और क्षेत्र के गांवों का सामाजिक आर्थिक विकास होगा। प्रधानमंत्री श्री मोदी ने ऊर्जा मंत्रालय के अंतर्गत 15,799 करोड़ रूपए के 1 प्रोजेक्ट – लारा सुपर क्रिटिकल थर्मल पॉवर प्लांट स्टेज-1 (2 × 800 मेगावॉट) का लोकार्पण किया। यह परियोजना छत्तीसगढ़ राज्य के रायगढ़ जिले में स्थित है। यह प्रोजेक्ट सुपरक्रिटिकल तकनीक पर आधारित है। प्रधानमंत्री ने रेल मंत्रालय अंतर्गत 583 करोड़ रूपए के 2 प्रोजेक्ट का लोकार्पण किया जिसमें 280 करोड़ रूपए की लागत से भिलाई में 50 मेगावाट सोलर पावर प्लांट और 303 करोड़ रूपए की लागत से बिलासपुर-उसलापुर फ्लाईओवर का लोकार्पण शामिल है। 50 मेगावाट सोलर प्लांट की स्थापना से रेलगाड़ियाँ चलाने के लिए सौर ऊर्जा का उपयोग होगा, हरित ऊर्जा को बढ़ावा मिलेगा। बिलासपुर-उसलापुर फ्लाईओवर (10.5 किलोमीटर) 303 करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया है। हावड़ा की ओर से आने वाली सभी ट्रेनें बिलासपुर यार्ड से बिना किसी क्रॉसमूवमेंट के और हावड़ा-मुंबई रूट पर आवाजाही में कोई बाधा उत्पन्न किए बिना सीधे कटनी की ओर जा सकेंगी। इससे बिलासपुर में यातायात का दबाव कम होगा। साथ ही ट्रेनों की गतिशीलता में वृद्धि होगी, कृषि उत्पादों की बाजार तक आसानी से पहुंच होगी। नवनिर्मित बिलासपुर-उसलापुर रेल ओवर रेल फ्लाई ओवर पर बिलासपुर से फ्रेट ट्रेन से होकर बिलासपुर से मालगाड़ी को हरी झंडी भी दिखाई । प्रधानमंत्री ने ऊर्जा मंत्रालय अंतर्गत रायगढ़ में लारा सुपर क्रिटिकल थर्मल पावर प्लांट स्टेज-2 (2 × 800 मेगावॉट) का शिलान्यास किया। यह परियोजना क्षेत्र में प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रोजगार के अवसर पैदा करेगी। यह परियोजना आस-पास के क्षेत्र में अधोसंरचना विकास (जैसे पहुंच मार्ग, जल निकासी, संचार, परिवहन सुविधाएं इत्यादि) और सामाजिक अधोसंरचना (जैसे शिक्षा और स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली) की उपलब्धता में और सुधार करेगी।

You may also like

About Us

We’re a media company. We promise to tell you what’s new in the parts of modern life that matter. Lorem ipsum dolor sit amet, consectetur adipiscing elit. Ut elit tellus, luctus nec ullamcorper mattis, pulvinar dapibus leo. Sed consequat, leo eget bibendum sodales, augue velit.

@2024 – All Right Reserved.

× How can I help you?