Home National राहुल, अखिलेश, हेमा मालिनी, ओवैसी ने लोकसभा सदस्य के रूप में शपथ ली

राहुल, अखिलेश, हेमा मालिनी, ओवैसी ने लोकसभा सदस्य के रूप में शपथ ली

by KBC World News
0 comment

नई दिल्ली: 18वीं लोकसभा के पहले सत्र के दूसरे दिन शपथ लेने वाले प्रमुख सदस्यों में राहुल गांधी, अखिलेश यादव, डिंपल यादव, हेमा मालिनी, असदुद्दीन ओवैसी और कनिमोझी करुणानिधि शामिल थे। मंगलवार को शपथ लेने वाले नवनिर्वाचित सदस्यों में केंद्रीय मंत्री और भाजपा नेता नारायण राणे, एनसीपी (एसपी) की सुप्रिया सुले, शिवसेना (यूबीटी) के अरविंद सावंत और शिवसेना के श्रीकांत शिंदे भी शामिल थे। शपथ लेने के बाद सुले ने प्रोटेम स्पीकर भर्तृहरि महताब के पैर छुए और केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी से आशीर्वाद भी लिया। शुरू में प्रोटेम स्पीकर ने कहा कि लोकसभा के 262 नवनिर्वाचित सदस्यों ने सोमवार को शपथ ली और शेष मंगलवार को शपथ लेंगे। पहले घंटे में शपथ लेने वाले ज्यादातर सदस्य महाराष्ट्र से थे और उन्होंने मराठी में शपथ ली। कुछ ने अंग्रेजी और हिंदी में शपथ ली। मंगलवार को शपथ लेने वाले पहले सांसद गोवाल कागड़ा पदवी थे, जो महाराष्ट्र के नंदुरबार निर्वाचन क्षेत्र से कांग्रेस के सांसद हैं।

उनके बाद कांग्रेस की धुले सांसद शोभा दिनेश बच्छव और जलगांव से भाजपा की स्मिता उदय वाघ ने शपथ ली।

शपथ ग्रहण के लिए सदन में मौजूद लोगों में केंद्रीय मंत्री गडकरी, शिवराज सिंह चौहान और प्रहलाद जोशी, कांग्रेस नेता राहुल गांधी, डीएमके के टीआर बालू, टीएमसी की महुआ मोइत्रा और शिरोमणि अकाली दल की हरसिमरत कौर बादल शामिल थे।

शपथ लेने के बाद कई सांसदों ने “जय हिंद”, “जय महाराष्ट्र”, “जय भीम” और “जय शिवाजी” के नारे लगाए।

अध्यक्ष पद के लिए मनोनीत भाजपा नेता ओम बिरला ने भी मंगलवार को शपथ ली।

जब ओम बिरला, जो 17वीं लोकसभा में भी अध्यक्ष थे, शपथ लेने आए तो अध्यक्ष पद पर बैठे राधा मोहन सिंह ने खड़े होकर उनका अभिवादन किया।ओम बिरला 2014 से निचले सदन में कोटा निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं।

कम से कम एक अवसर पर, प्रोटेम स्पीकर ने सदस्यों को निर्धारित शपथ से विचलित न होने और उन्हें दिए गए कागज पर लिखी बातें ही जोर से पढ़ने की याद दिलाई।

कई विपक्षी सांसदों ने संविधान की एक प्रति लेकर शपथ ली।गांधी ने भी शपथ लेने के बाद “जय हिंद, जय संविधान” कहा।

ओडिशा के अधिकांश सांसदों ने ओडिया में शपथ ली, मालविका देवी और प्रदीप कुमार पाणिग्रही ने अंग्रेजी में शपथ ली, जो अपवाद थे।

आंतरिक मणिपुर से कांग्रेस सांसद अंगोमचा बिमोल अकोईजम ने संविधान की प्रति हाथ में लेकर मणिपुरी में शपथ ली। शपथ लेने के बाद उन्होंने गांधी से हाथ मिलाया।जब कांग्रेस के बाहरी मणिपुर से सांसद अल्फ्रेड एस आर्थर का नाम शपथ लेने के लिए पुकारा गया, तो गांधी ने खड़े होकर उनसे हाथ मिलाया।

अंग्रेजी में शपथ लेने के बाद आर्थर ने कहा, “मणिपुर में न्याय दिलाए, देश बचाए।” दोनों सांसदों का शपथ ग्रहण कांग्रेस सदस्यों द्वारा “मणिपुर, मणिपुर” के नारे के बीच हुआ। पंजाब के सांसदों ने पंजाबी में शपथ ली, जबकि कांग्रेस और आप के कई सांसदों ने संविधान की प्रतियां थामीं। एआईएमआईएम नेता ओवैसी ने लोकसभा सदस्य के रूप में शपथ लेने के बाद संघर्ष प्रभावित पश्चिम एशियाई क्षेत्र की प्रशंसा की, जिससे सत्ता पक्ष में हंगामा मच गया और अध्यक्ष ने इसे रिकॉर्ड से हटा दिया। हैदराबाद सीट से पांचवीं बार निर्वाचित हुए ओवैसी ने उर्दू में शपथ ली। शपथ लेने से पहले उन्होंने एक प्रार्थना भी पढ़ी। शपथ लेने के बाद उन्होंने अपने राज्य तेलंगाना और बीआर अंबेडकर की प्रशंसा की और मुसलमानों के लिए एआईएमआईएम का नारा बुलंद किया। पीटीआई

You may also like

About Us

We’re a media company. We promise to tell you what’s new in the parts of modern life that matter. Lorem ipsum dolor sit amet, consectetur adipiscing elit. Ut elit tellus, luctus nec ullamcorper mattis, pulvinar dapibus leo. Sed consequat, leo eget bibendum sodales, augue velit.

@2024 – All Right Reserved.

× How can I help you?