Home feature दुबई में Bharat Mart के वर्चुअल शिलान्यास के साथ भारत और यूएई के बीच संबंध गहरे हुए

दुबई में Bharat Mart के वर्चुअल शिलान्यास के साथ भारत और यूएई के बीच संबंध गहरे हुए

by KBC World News
0 comment

Relations between India and UAE deepen with virtual foundation stone laying ceremony of Bharat Mart in Dubai

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और उपराष्ट्रपति, प्रधान मंत्री और दुबई के शासक शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम दुबई में जेबेल अली मुक्त व्यापार क्षेत्र के भीतर स्थित भारत मार्ट की आधारशिला रखने के लिए एक साथ आए।

भारत मार्ट, भारतीय व्यवसायों के लिए एक हाइब्रिड बाज़ार है, जो उन्हें जेबेल अली बंदरगाह की रणनीतिक स्थिति और लॉजिस्टिक्स में ताकत का लाभ उठाकर वैश्विक बाजारों तक पहुंच प्रदान करेगा। डीपी वर्ल्ड द्वारा निर्मित यह पहल भारत और यूएई के बीच द्विपक्षीय संबंधों में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है।वर्चुअल कार्यक्रम के दौरान, दोनों नेताओं ने भारत और यूएई के बीच द्विपक्षीय व्यापार को बढ़ावा देने के लिए भारत मार्ट की क्षमता पर जोर दिया। जेबेल अली पोर्ट की रणनीतिक स्थिति और मजबूत लॉजिस्टिक बुनियादी ढांचे का लाभ उठाते हुए, भारत मार्ट का लक्ष्य भारत के सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों को खाड़ी, पश्चिम एशिया, अफ्रीका और यूरेशिया में अंतरराष्ट्रीय बाजारों तक अपनी पहुंच का विस्तार करने के लिए एक मंच प्रदान करना है।

प्रधानमंत्री मोदी ने दुबई में शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम के साथ द्विपक्षीय बैठक भी की। उनकी चर्चाओं में व्यापार, निवेश, प्रौद्योगिकी, अंतरिक्ष, शिक्षा और सांस्कृतिक आदान-प्रदान सहित द्विपक्षीय सहयोग के विभिन्न क्षेत्र शामिल थे। दोनों नेताओं ने व्यापक आर्थिक साझेदारी समझौते और हाल ही में हस्ताक्षरित द्विपक्षीय निवेश संधि द्वारा निभाई गई महत्वपूर्ण भूमिका को रेखांकित करते हुए, दोनों देशों के बीच बढ़ते आर्थिक संबंधों पर संतोष व्यक्त किया।व्यापार, सेवाओं और पर्यटन के लिए वैश्विक केंद्र के रूप में दुबई की स्थिति में भारतीय प्रवासियों के महत्वपूर्ण योगदान को स्वीकार करते हुए, प्रधान मंत्री मोदी ने दुबई में भारतीय समुदाय को समर्थन देने के लिए शेख मोहम्मद का आभार व्यक्त किया। इसके अलावा, उन्होंने दुबई में भारतीय ब्लू-कॉलर श्रमिकों को किफायती स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने के उद्देश्य से एक भारतीय सामुदायिक अस्पताल की स्थापना के लिए भूमि अनुदान की सराहना की।

संबंधों को और मजबूत करने के संकेत में, प्रधान मंत्री मोदी ने शेख मोहम्मद को उनकी सुविधानुसार जल्द से जल्द भारत आने का निमंत्रण दिया, जिससे दोनों देशों के बीच आपसी समझ और सहयोग को बढ़ावा देने की निरंतर प्रतिबद्धता पर प्रकाश डाला गया।

You may also like

About Us

We’re a media company. We promise to tell you what’s new in the parts of modern life that matter. Lorem ipsum dolor sit amet, consectetur adipiscing elit. Ut elit tellus, luctus nec ullamcorper mattis, pulvinar dapibus leo. Sed consequat, leo eget bibendum sodales, augue velit.

@2024 – All Right Reserved.

× How can I help you?