Home National दुनिया के सबसे ऊंचे रेलवे पुल – चिनाब ब्रिज पर मेमू ट्रेन का  सफलतापूर्वक ट्रायल

दुनिया के सबसे ऊंचे रेलवे पुल – चिनाब ब्रिज पर मेमू ट्रेन का  सफलतापूर्वक ट्रायल

by KBC World News
0 comment

Successful trial of MEMU train on world’s highest railway bridge – Chenab Bridge

नई दिल्ली: भारतीय रेलवे ने गुरुवार को जम्मू-कश्मीर में दुनिया के सबसे ऊंचे रेलवे पुल – चिनाब ब्रिज – पर आठ कोच वाली मेमू ट्रेन का सफलतापूर्वक ट्रायल रन किया, जिससे कश्मीर में रियासी से बारामुल्ला तक रेल सेवा शुरू करने का रास्ता साफ हो गया। रेल मंत्रालय ने एक बयान में कहा, “रेलवे बोर्ड, उत्तर रेलवे और कोंकण रेलवे के वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा नवनिर्मित चिनाब ब्रिज के व्यापक निरीक्षण के बाद, रामबन जिले के संगलदान और रियासी के बीच 46 किलोमीटर लंबे विद्युतीकृत लाइन सेक्शन पर 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से ट्रायल रन किया गया।” “यह दोपहर 12:35 बजे संगलदान से शुरू होकर दोपहर 2:05 बजे रियासी पहुंचने तक सफलतापूर्वक चलाया गया।

रास्ते में यह नौ सुरंगों से होकर गुजरी, जिनकी कुल लंबाई 40.787 किमी और सबसे लंबी सुरंग टी-44 11.13 किमी है।” मंत्रालय के अनुसार, यह पहली पूरी ट्रेन थी जो चिनाब नदी पर डुग्गा और बक्कल स्टेशनों के बीच प्रतिष्ठित पुल को पार कर गई, जो दुनिया का सबसे ऊंचा आर्च रेलवे पुल है। ये स्टेशन – रियासी, बक्कल, डुग्गा और सावलाकोट – जम्मू-कश्मीर के रियासी जिले में स्थित हैं। मंत्रालय ने कहा, “इस खंड पर विद्युतीकरण कार्य रेलवे पर पहली बार 25 केवी पर अत्याधुनिक तकनीक, आरओसीएस (रिगिड ओवरहेड कंडक्टर सिस्टम) के साथ किया गया है।” उधमपुर-श्रीनगर-बारामुल्ला रेल लिंक (यूएसबीआरएल) परियोजना, जिसमें 48.1 किलोमीटर लंबा बनिहाल-संगलदान खंड शामिल है, का उद्घाटन प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने 20 फरवरी, 2024 को किया था।

परियोजना के पहले चरण में 118 किलोमीटर लंबा काजीगुंड-बारामुल्ला खंड शामिल है, जिसका उद्घाटन अक्टूबर 2009 में कांग्रेस के नेतृत्व वाली यूपीए सरकार के तहत किया गया था। इसके बाद के चरणों में जून 2013 में 18 किलोमीटर लंबे बनिहाल-काजीगुंड खंड और जुलाई 2014 में 25 किलोमीटर लंबे उधमपुर-कटरा खंड का उद्घाटन हुआ। फरवरी 2024 में, रामबन में यूएसबीआरएल परियोजना के बनिहाल-कटरा खंड पर बनिहाल से खारी से संगलदान खंड तक पहला इलेक्ट्रिक ट्रेन ट्रायल रन रामबन जिले में बनिहाल और संगलदान रेलवे स्टेशनों के बीच लगभग 40 किलोमीटर ट्रैक और सुरंगों पर सफलतापूर्वक किया गया था। मंत्रालय ने कहा, “इस तरह के परीक्षणों की एक श्रृंखला के संचालन के बाद, यह पुल सभी ट्रेन सेवाओं को चलाने के लिए खुला होगा जो कश्मीर घाटी के जम्मू और व्यापक भारतीय परिदृश्य के साथ निर्बाध एकीकरण की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम होगा।” इसमें कहा गया है, “इससे लोगों और वस्तुओं की आसान आवाजाही की सुविधा के माध्यम से सामाजिक एकीकरण को बढ़ावा मिलेगा, जिससे सांस्कृतिक आदान-प्रदान और क्षेत्रीय विकास को बढ़ावा मिलेगा और पर्यटन और व्यापार जैसी आर्थिक गतिविधियों को बढ़ावा मिलेगा।” जम्मू और कश्मीर को एक वैकल्पिक और विश्वसनीय परिवहन प्रणाली प्रदान करने के उद्देश्य से, भारतीय रेलवे ने यूएसबीआरएल परियोजना के तहत कश्मीर घाटी को रेल नेटवर्क से जोड़ने वाली उधमपुर से बारामुल्ला तक 272 किलोमीटर लंबी रेलवे लाइन सफलतापूर्वक बिछाई है।

निर्बाध और परेशानी मुक्त कनेक्टिविटी प्रदान करने में यूएसबीआरएल परियोजना के महत्व को देखते हुए, परियोजना को 2002 में “राष्ट्रीय परियोजना” घोषित किया गया था। यूएसबीआरएल परियोजना में 38 सुरंगें (संयुक्त लंबाई 119 किमी) शामिल हैं, सबसे लंबी सुरंग (टी -49) की लंबाई 12.75 किमी है और यह देश की सबसे लंबी परिवहन सुरंग है। इसमें 927 पुल (संयुक्त लंबाई 13 किमी) हैं। इन पुलों में प्रतिष्ठित चिनाब ब्रिज (कुल लंबाई 1315 मीटर, आर्क स्पैन 467 मीटर और नदी तल से 359 मीटर ऊंचा) शामिल है, जो एफिल टॉवर से लगभग 35 मीटर ऊंचा है और इसे दुनिया का सबसे ऊंचा आर्क रेलवे ब्रिज माना जाता है।

You may also like

About Us

We’re a media company. We promise to tell you what’s new in the parts of modern life that matter. Lorem ipsum dolor sit amet, consectetur adipiscing elit. Ut elit tellus, luctus nec ullamcorper mattis, pulvinar dapibus leo. Sed consequat, leo eget bibendum sodales, augue velit.

@2024 – All Right Reserved.

× How can I help you?