Home StateDelhi Supreme Court ने मथुरा में शाही ईदगाह के अदालत की निगरानी में सर्वेक्षण के इलाहाबाद हाईकोर्ट के आदेश पर रोक

Supreme Court ने मथुरा में शाही ईदगाह के अदालत की निगरानी में सर्वेक्षण के इलाहाबाद हाईकोर्ट के आदेश पर रोक

by KBC World News
0 comment

Supreme Court stays Allahabad High Court’s order for court-monitored survey of Shahi Idgah in Mathura.

नई दिल्ली: सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को इलाहाबाद हाई कोर्ट के उस आदेश पर रोक लगा दी, जिसमें मथुरा में कृष्ण जन्मभूमि मंदिर से सटे शाही ईदगाह मस्जिद के अदालत की निगरानी में सर्वेक्षण की अनुमति दी गई थी।

न्यायमूर्ति संजीव खन्ना और न्यायमूर्ति दीपांकर दत्ता की पीठ ने 14 दिसंबर, 2023 के आदेश के कार्यान्वयन पर रोक लगा दी, जिसके द्वारा वह मस्जिद परिसर के सर्वेक्षण की निगरानी के लिए एक अदालत आयुक्त की नियुक्ति पर सहमत हुई थी, हिंदू पक्ष का दावा है कि संकेत मिलते हैं कि यह एक समय एक मंदिर था।

Read Also : तैयारियां : BJP चलाएगी मंदिर दर्शन अभियान,प्राण प्रतिष्ठा के बाद 1000 विशेष ट्रेनें सौ दिन तक चलाई जाएंगी

पीठ ने कहा कि कुछ कानूनी मुद्दे हैं जो उत्पन्न हुए हैं और सर्वेक्षण के लिए अदालत आयुक्त की नियुक्ति के लिए उच्च न्यायालय के समक्ष किए गए “अस्पष्ट” आवेदन पर सवाल उठाया।

“आप कोर्ट कमिश्नर की नियुक्ति के लिए अस्पष्ट आवेदन दायर नहीं कर सकते। यह उद्देश्य पर बहुत विशिष्ट होना चाहिए। आप इस पर गौर करने के लिए सब कुछ अदालत पर नहीं छोड़ सकते, ”पीठ ने भगवान श्रीकृष्ण विराजमान और अन्य जैसे हिंदू निकायों की ओर से पेश वरिष्ठ अधिवक्ता श्याम दीवान से कहा।पीठ ने कहा कि वह हिंदू संस्थाओं को नोटिस जारी कर रही है और उनकी प्रतिक्रिया मांगी है, साथ ही यह स्पष्ट किया कि विवाद में उच्च न्यायालय के समक्ष कार्यवाही जारी रहेगी।

Read Also: Shri Ramlala प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर जिले में आयोजित होंगे रामायण मानस गान एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम

शीर्ष अदालत शाही मस्जिद ईदगाह ट्रस्ट प्रबंधन समिति की याचिका पर सुनवाई कर रही थी, जिसमें उच्च न्यायालय के उस आदेश को चुनौती दी गई थी, जिसमें अदालत की निगरानी में शाही ईदगाह के सर्वेक्षण की अनुमति दी गई थी।मस्जिद समिति ने अपनी याचिका में कहा है कि उच्च न्यायालय को मुकदमे में किसी भी अन्य विविध आवेदन पर निर्णय लेने से पहले वादी की अस्वीकृति के लिए उसकी याचिका पर विचार करना चाहिए था।

समिति ने इस आधार पर याचिका खारिज करने की मांग की थी कि मुकदमा पूजा स्थल (विशेष प्रावधान) अधिनियम, 1991 द्वारा प्रतिबंधित है, जो धार्मिक स्थानों के चरित्र में बदलाव पर रोक लगाता है।

You may also like

About Us

We’re a media company. We promise to tell you what’s new in the parts of modern life that matter. Lorem ipsum dolor sit amet, consectetur adipiscing elit. Ut elit tellus, luctus nec ullamcorper mattis, pulvinar dapibus leo. Sed consequat, leo eget bibendum sodales, augue velit.

@2024 – All Right Reserved.

× How can I help you?