Home Breaking News आदिवासी नेता मोहन माझी ओडिशा भाजपा की पहली सरकार में होंगे मुख्यमंत्री,लगी मुहर

आदिवासी नेता मोहन माझी ओडिशा भाजपा की पहली सरकार में होंगे मुख्यमंत्री,लगी मुहर

by KBC World News
0 comment

Tribal leader Mohan Majhi will be the chief minister in the first Odisha BJP government, seal is put

ओडिशा। सप्ताह भर से चल रहे सस्पेंस को खत्म करते हुए भारतीय जनता पार्टी ने मंगलवार को सबको चौंकाते हुए 4 बार विधायक रह चुके और पार्टी के आदिवासी चेहरे मोहन चरण माझी को ओडिशा में अपनी पहली सरकार का नेतृत्व करने के लिए मुख्यमंत्री घोषित किया। मंगलवार को भुवनेश्वर स्थित पार्टी कार्यालय में हुई भाजपा विधायक दल की बैठक में सर्वसम्मति से माझी के पक्ष में मतदान हुआ, बैठक में शामिल केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह ने यहां इसकी घोषणा की। पटनागढ़ के पूर्व राजघराने से आने वाले वरिष्ठ विधायक केवी सिंह देव और तटीय नीमापारा विधानसभा सीट से पहली बार विधायक बनीं प्रावती परिदा को उपमुख्यमंत्री बनाया गया है।

52 वर्षीय माझी, क्योंझर सीट से चार बार विधायक रह चुके हैं और पार्टी का एक मजबूत आदिवासी चेहरा थे। विधानसभा में उनकी बहसबाजी ने निवर्तमान बीजद सरकार को मुश्किल में डाल दिया था। यद्यपि कई नामों पर चर्चा हुई, लेकिन विधायक दल ने माझी के पक्ष में फैसला किया और केंद्रीय पर्यवेक्षकों ने नवनिर्वाचित विधायकों के सर्वसम्मत निर्णय पर अपनी स्वीकृति की मुहर लगा दी।

केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह और भूपेंद्र यादव ने पार्टी के केंद्रीय पर्यवेक्षकों के रूप में इस प्रक्रिया की निगरानी की।पार्टी विधायक आज राज्यपाल रघुबर दास से मिलकर सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे।

बीजेपी ने 147 सदस्यीय सदन में 78 सीटें हासिल करके ओडिशा में बीजेडी सरकार के प्रमुख के रूप में नवीन पटनायक के 24 साल के लंबे काल्पनिक कार्यकाल को समाप्त कर दिया, जबकि बीजेडी और कांग्रेस ने क्रमशः 51 और 14 सीटें जीतीं। सीपीएम ने एक सीट जीती, और तीन विधायक निर्दलीय हैं।

इस बीच, भगवा पार्टी के बागी निर्दलीय उम्मीदवारों ने नई बीजेपी सरकार को समर्थन देने के अपने फैसले की घोषणा की है।इसलिए 147 सदस्यीय विधानसभा में, बीजेपी के पास 81 विधायकों की ताकत है, जो बहुमत से 7 अधिक है।

भगवा पार्टी बिना किसी मुख्यमंत्री पद के चेहरे को पेश किए विधानसभा चुनावों में विजयी हुई। पीएम नरेंद्र मोदी के करिश्मे और तूफानी अभियान पर भरोसा करते हुए पार्टी ने क्षेत्रीय पार्टी पर बेहतर प्रदर्शन किया। सत्तारूढ़ बीजद को मजबूत सत्ता विरोधी लहर का सामना करना पड़ा, साथ ही शासन में पूर्व नौकरशाह वी.के. पांडियन के प्रभुत्व के खिलाफ व्यापक आक्रोश भी था, और इससे भाजपा को अतिरिक्त लाभ मिला।

ओडिशा में पहली बार बनी भाजपा सरकार के मुख्यमंत्री माझी 12 जून को भुवनेश्वर के जनता मैदान में एक रंगारंग समारोह में शपथ लेंगे। प्रधानमंत्री मोदी के अलावा उनके कई वरिष्ठ मंत्रिमंडलीय सहयोगी, भाजपा शासित राज्यों के मुख्यमंत्री भी इस समारोह में शामिल होंगे। पार्टी ने नए मुख्यमंत्री के शपथ ग्रहण समारोह के लिए ओडिशा के पूर्व मुख्यमंत्री नवीन पटनायक को भी आमंत्रित किया है।

You may also like

About Us

We’re a media company. We promise to tell you what’s new in the parts of modern life that matter. Lorem ipsum dolor sit amet, consectetur adipiscing elit. Ut elit tellus, luctus nec ullamcorper mattis, pulvinar dapibus leo. Sed consequat, leo eget bibendum sodales, augue velit.

@2024 – All Right Reserved.

× How can I help you?