Home feature लोकसभा चुनाव 24 : चुनाव आयोग ने गर्मी और Heat Wave से बचाव के लिए उचित उपाय करने दिए निर्देश

लोकसभा चुनाव 24 : चुनाव आयोग ने गर्मी और Heat Wave से बचाव के लिए उचित उपाय करने दिए निर्देश

by KBC World News
0 comment

Lok Sabha Elections 24: Election Commission gave instructions to take appropriate measures to protect against heat and heat wave.

 

Lok Sabha Elections 24 : देश में लोकसभा चुनाव अप्रैल और मई में होने हैं। लोकसभा चुनाव के लिए कुल सात चरणों में मतदान होगा। ऐसे में चुनाव आयोग ने राज्यों के मुख्य निर्वाचन अधिकारियों को पत्र लिखकर आगामी लोकसभा चुनाव के दौरान गर्मी और लू से बचाव के लिए उचित उपाय करने के निर्देश दिए हैं।

लू से बचने के उपाय करने के निर्देश

चुनाव आयोग के पत्र में सलाह है कि क्या करें और क्या न करें. आयोग का कहना है कि मौसम विभाग ने संभावना जताई है कि इस बार तापमान सामान्य से अधिक रहेगा. इसके चलते मार्च और जून के दौरान लू की स्थिति रहेगी। इस संबंध में राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण द्वारा जारी लू के प्रभाव को कम करने के लिए क्या करें और क्या न करें से संबंधित जानकारी संलग्न है। पत्र में मतदान से संबंधित पर्याप्त व्यवस्था करने को कहा गया है. लू से बचने के उपाय करने और मतदान केंद्र पर पानी की पर्याप्त व्यवस्था करने को भी कहा गया है. यह भी कहा गया है कि लू चलने की स्थिति में स्वास्थ्य संबंधी उपाय भी उपलब्ध होने चाहिए.

तापमान सामान्य से अधिक रहने की उम्मीद

आपको बता दें कि मौसम विभाग ने देश के ज्यादातर हिस्सों खासकर राजस्थान, गुजरात, हरियाणा, पंजाब, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, छत्तीसगढ़ में हीटवेव वाले दिनों की संख्या बढ़त की बात कही गयी है।एशिया प्रशांत आर्थिक सहयोग जलवायु केंद्र के पूर्वानुमान के अनुसार, जुलाई से सितंबर तक जब मानसून अपने चरम पर होता है, तो भारत में औसत से अधिक वर्षा होने की संभावना होती है। इसमें अप्रैल से जून और जुलाई से सितंबर के लिए दो अलग-अलग आकलन किए गए हैं. वहीं, ENSO की ओर से जारी चेतावनी में कहा गया है कि अल नीनो से ला नीना तक स्थितियों में सहज बदलाव होगा. माना जा रहा है कि मानसून की स्थिति में बदलाव इसी पूर्वानुमान पर आधारित है।

You may also like

About Us

We’re a media company. We promise to tell you what’s new in the parts of modern life that matter. Lorem ipsum dolor sit amet, consectetur adipiscing elit. Ut elit tellus, luctus nec ullamcorper mattis, pulvinar dapibus leo. Sed consequat, leo eget bibendum sodales, augue velit.

@2024 – All Right Reserved.

× How can I help you?