Home Chhattisgarh एससी,एसटी और ओबीसी आरक्षण बरकरार रहेगा मोदी की गारंटी- केंद्रीय मंत्री अमित शाह

एससी,एसटी और ओबीसी आरक्षण बरकरार रहेगा मोदी की गारंटी- केंद्रीय मंत्री अमित शाह

by KBC World News
0 comment

Modi guarantee that SC, ST and OBC reservation will remain intact – Union Minister Amit Shah

छत्तीसगढ़ :  केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने बुधवार को छत्तीसगढ़ के कोरबा में एक जनसभा को संबोधित किया। शाह ने प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में विकास कार्यों पर जोर दिया, साथ ही कांग्रेस पर वोट बैंक की राजनीति के लिए नक्सलवाद और आतंकवाद को बढ़ावा देने का आरोप लगाया। उन्होंने तीसरे कार्यकाल में इन समस्याओं को समाप्त करने की भाजपा की प्रतिबद्धता की पुष्टि की। कार्यक्रम के दौरान छत्तीसगढ़ के उपमुख्यमंत्री  विजय शर्मा, कोरबा लोकसभा प्रत्याशी सुश्री सरोज पांडेय,  कैबिनेट मंत्री ओपी चौधरी सहित अन्य नेता मौजूद थे। 

शाह ने कहा कि कांग्रेस पार्टी ने 70 वर्षों तक राम मंदिर के मुद्दे को अनसुलझा रखा। हालांकि, जब छत्तीसगढ़ ने 2019 के चुनावों में भाजपा को 11 में से 9 सीटें जीतने में मदद की, तो प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सुनिश्चित किया कि 5 वर्षों के भीतर राम जन्मभूमि का फैसला सुनाया जाए। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने भूमिपूजन किया और 22 जनवरी को रामलला की ‘प्राण प्रतिष्ठा’ की, 500 वर्षों के बाद उन्हें उनके मंदिर में स्थापित किया। हम सभी ने रामनवमी पर ‘सूर्य तिलक’ देखा।  कांग्रेस ने प्राण प्रतिष्ठा समारोह के निमंत्रण को भी अस्वीकार कर दिया, क्योंकि इस अवसर पर उनके वोट बैंक को प्राथमिकता दी गई। कांग्रेस के लिए केवल वोट बैंक ही मायने रखता है।

केंद्रीय गृह मंत्री शाह ने कहा कि छत्तीसगढ़ के पूर्व सीएम भूपेश बघेल ने नक्सलवाद को बढ़ावा देना जारी रखा। हालांकि, जब विष्णु देव साय और विजय शर्मा के नेतृत्व में भाजपा की सरकार बनी, तो 4 महीने के भीतर 95 नक्सली मारे गए, 350 गिरफ्तार हुए और कई ने आत्मसमर्पण कर दिया। प्रधानमंत्री मोदी ने 5 साल में झारखंड, ओडिशा, बिहार, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश से नक्सलवाद का सफाया कर दिया। छत्तीसगढ़ एक अपवाद था, क्योंकि यहां भूपेश बघेल सत्ता में थे। जब नरेंद्र मोदी तीसरी बार प्रधानमंत्री बनेंगे, तो 2 साल के भीतर भाजपा छत्तीसगढ़ से नक्सलवाद को जड़ से उखाड़ फेंकेगी। सशस्त्र बलों ने 29 नक्सलियों को मारकर साहस दिखाया और कल 10 और मारे गए। इसके बावजूद भूपेश बघेल का दावा है कि यह एक फर्जी मुठभेड़ थी। यहां तक कि नक्सलियों ने भी अपनी हार स्वीकार की है, लेकिन कांग्रेस बेशर्म बनी हुई है। कांग्रेस ने चुनाव जीतने के लिए वर्षों तक इस देश में आतंकवाद और नक्सलवाद को पाला-पोसा है। लेकिन अब चिंता करने की कोई बात नहीं है। छत्तीसगढ़ में भाजपा की सरकार और केंद्र में तीसरी बार प्रधानमंत्री मोदी की सरकार बनने के साथ ही नक्सलवाद का खात्मा भी जल्द ही हो जाएगा।

शाह ने घोषणा की कि अब तक हुए दो चरणों के चुनाव में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी शतकीय बढ़त के साथ आगे बढ़ चुके हैं। तीसरे चरण में भाजपा का लक्ष्य 400 पार का आंकड़ा पार कर कोरबा से सुश्री सरोज पांडेय की जीत सुनिश्चित करना है। उनकी जीत के साथ ही कोरबा के प्रत्येक गांव की प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी स्वयं देखभाल करेंगे। प्रधानमंत्री के रूप में एक दशक के अनुभव और अगले 25 वर्षों के विजन के साथ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 2014 में पदभार ग्रहण करने के बाद से लगातार पिछड़े, दलित और आदिवासी समुदायों के उत्थान को प्राथमिकता दी है। पिछले एक दशक में प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी ने पीएम आवास, पानी और एलपीजी कनेक्शन, 5 लाख रुपये का स्वास्थ्य बीमा, रियायती खाद्यान्न, शौचालय निर्माण और मुफ्त कोविड टीके जैसी विभिन्न पहलों को सुगम बनाया है। टीकों के बारे में जनता को गुमराह करने के राहुल गांधी के प्रयासों के बावजूद उनके प्रयासों पर किसी का ध्यान नहीं गया। नरेन्द्र मोदी को तीसरी बार प्रधानमंत्री के रूप में चुनकर नक्सलवाद और आतंकवाद का उन्मूलन सुनिश्चित किया जाएगा, गरीबों के कल्याण को प्राथमिकता दी जाएगी तथा छत्तीसगढ़ को भारत का अग्रणी राज्य बनाने का प्रयास किया जाएगा।

माननीय केंद्रीय गृह मंत्री और सहकारिता मंत्री ने इस बात पर प्रकाश डाला कि वर्तमान कोरबा सांसद (ज्योत्सना महंत) को लापता सांसद के रूप में जाना जाता है, क्योंकि वे संसदीय कार्यवाही से अनुपस्थित रहती थीं और शायद ही कभी अपने निर्वाचन क्षेत्र का दौरा करती थीं। हालांकि, भाजपा के चुनाव जीतने पर, सुश्री सरोज पांडे स्थानीय मुद्दों को संबोधित करने के लिए कोरबा का नियमित दौरा सुनिश्चित करेंगी। AICC अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे का कश्मीर और राजस्थान और छत्तीसगढ़ के बीच संबंध पर सवाल उठाना गुमराह करने वाला लगता है। उन्हें समझना चाहिए कि छत्तीसगढ़ का हर बच्चा कश्मीर के लिए अपनी जान कुर्बान करने को तैयार है। 70 साल तक कांग्रेस पार्टी ने अनुच्छेद 370 को ‘नाजायज बेटा’ मानकर व्यवहार किया। 5 अगस्त, 2019 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अनुच्छेद 370 को समाप्त कर दिया और कश्मीर में तिरंगा फहराया गया। जब संसद में अनुच्छेद 370 को हटाने का विधेयक पेश किया गया, तो राहुल गांधी ने इस पर सवाल उठाया और दावा किया कि इससे कश्मीर में खूनखराबा होगा, फिर भी एक भी पत्थरबाजी की घटना नहीं हुई। श्री शाह ने कांग्रेस द्वारा अपनाई गई भ्रामक रणनीति को संबोधित किया, विशेष रूप से एक डीपफेक वीडियो के प्रसार पर जिसमें आरोप लगाया गया था कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यदि फिर से चुने गए तो आरक्षण समाप्त कर देंगे।

कोरबा के लोगों के लिए यह समझना महत्वपूर्ण है कि बहुमत की सरकार होने के बावजूद, प्रधानमंत्री  नरेंद्र मोदी ने आरक्षण समाप्त नहीं किया है। इसके बजाय, उन्होंने अनुच्छेद 370 को हटाने, राम मंदिर का निर्माण, सीएए को लागू करने और ट्रिपल तलाक को समाप्त करने जैसे महत्वपूर्ण उपायों को लागू करने के लिए जनता के जनादेश का उपयोग किया है। इसके अलावा, छत्तीसगढ़ में, भाजपा ने राज्य में नक्सलवाद का मुकाबला करने के लिए अपने बहुमत का लाभ उठाया। जब तक संसद में भाजपा का एक भी सदस्य है, तब तक एससी/एसटी और ओबीसी आरक्षण बरकरार रहेगा और यह आश्वासन ‘मोदी की गारंटी’ द्वारा समर्थित है। भारतीय जनता पार्टी ने हमेशा आदिवासियों के कल्याण के लिए काम किया है और यहां तक कि उनके लिए एक अलग मंत्रालय भी बनाया है, जिसे कांग्रेस संबोधित करने में विफल रही। पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने न केवल आदिवासी मामलों के लिए एक अलग मंत्रालय सुनिश्चित किया, बल्कि अनुसूचित जनजाति के लिए राष्ट्रीय आयोग का गठन भी किया। प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी ने भगवान बिरसा मुंडा की जयंती के उपलक्ष्य में 15 नवंबर को ‘जनजातीय गौरव दिवस’ के रूप में मनाने का निर्णय लिया। 70 वर्षों तक कांग्रेस ने आदिवासी समुदाय से किसी नेता को देश का राष्ट्रपति नहीं बनाया। लेकिन प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने ओडिशा के आदिवासी समुदाय से आने वाली श्रीमती द्रौपदी मुर्मू को देश का राष्ट्रपति नियुक्त किया। 2013-14 में कांग्रेस ने जनजातीय मामलों के लिए केवल 28,000 रुपये का बजट आवंटित किया था, लेकिन प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी ने जनजातीय मामलों के लिए 1 लाख 28 हजार करोड़ रुपये आवंटित किए।

केंद्रीय गृह मंत्री और सहकारिता मंत्री ने प्रधानमंत्री  नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में महत्वपूर्ण उपलब्धियों पर प्रकाश डाला, जिसमें 700 से अधिक एकलव्य विद्यालयों की स्थापना, जिला खनिज निधि के माध्यम से आदिवासियों के कल्याण के लिए 75,000 करोड़ रुपये का आवंटन और सिकल सेल एनीमिया की रोकथाम के लिए एक शोध केंद्र की स्थापना शामिल है। इसके अतिरिक्त,  विष्णु देव साई ने किसानों से 3100 रुपये प्रति मीट्रिक टन की दर से धान की उचित खरीद सुनिश्चित की और किसानों को पिछले नुकसान की भरपाई की। पीएम किसान सम्मान निधि योजना ने भी किसानों को कई लाभ प्रदान किए हैं। AICC अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के दावों के बावजूद कि पीएम मोदी के बाद गरीबों के लिए स्थिति और खराब हो जाएगी, उनके नेतृत्व में 25 करोड़ से अधिक लोगों को गरीबी से बाहर निकाला गया है। इसके अलावा, 80 करोड़ से अधिक लोगों को मुफ्त राशन मिला है, देश भर में 12 करोड़ शौचालय बनाए गए हैं, 4 करोड़ से अधिक घर बनाए गए हैं, 14 करोड़ लोगों को नल से जल योजना के माध्यम से पानी के कनेक्शन मिले हैं और 7 करोड़ लोगों को 5 लाख रुपये का स्वास्थ्य कवर प्रदान किया गया है। शाह ने झूठ फैलाने के लिए खड़गे की आलोचना की और कोरबा के लोगों से सुश्री सरोज पांडे का समर्थन करने का आग्रह किया। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि कमल के निशान पर दिया गया प्रत्येक वोट प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी के तीसरे कार्यकाल को सुनिश्चित करेगा।

You may also like

About Us

We’re a media company. We promise to tell you what’s new in the parts of modern life that matter. Lorem ipsum dolor sit amet, consectetur adipiscing elit. Ut elit tellus, luctus nec ullamcorper mattis, pulvinar dapibus leo. Sed consequat, leo eget bibendum sodales, augue velit.

@2024 – All Right Reserved.

× How can I help you?