Home StateOdisha ओडिशा इस साल के अंत तक दुनिया की पहली ब्लैक टाइगर सफारी स्थापित करेगा: पीसीसीएफ सुशांत नंदा

ओडिशा इस साल के अंत तक दुनिया की पहली ब्लैक टाइगर सफारी स्थापित करेगा: पीसीसीएफ सुशांत नंदा

by KBC World News
0 comment

Odisha to set up world’s first black tiger safari by the end of this year: PCCF Susanta Nanda

ओडिशा इस साल के अंत तक मयूरभंज जिले के सिमिलिपाल टाइगर रिजर्व के पास दुनिया की पहली मेलेनिस्टिक (काली) टाइगर सफारी का अनावरण करने के लिए तैयार है, एक शीर्ष वन अधिकारी ने सोमवार को कहा।

सफारी के लिए राज्य सरकार के प्रस्ताव को राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण (एनटीसीए) से “सैद्धांतिक” मंजूरी मिल गई है, केंद्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण (सीजेडए) ने पहले ही अपना समर्थन दे दिया है, प्रधान मुख्य वन संरक्षक सुशांत नंदा ने कहा।

शुरुआत में, भुवनेश्वर के नंदन कानन चिड़ियाघर में वर्तमान में रखे गए मेलेनिस्टिक बाघों को एनएच-18 से सटे 200 हेक्टेयर में फैले प्रस्तावित सफारी में स्थानांतरित किया जाएगा।

आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि सफारी 200 हेक्टेयर क्षेत्र में स्थापित की जाएगी। लगभग 100 हेक्टेयर प्रदर्शन क्षेत्र के लिए समर्पित होगा, जबकि शेष में पशु चिकित्सा सुविधाएं, एक बचाव केंद्र, स्टाफ बुनियादी ढांचा और आगंतुक सुविधाएं होंगी। सिमिलिपाल टाइगर रिजर्व से 15 किमी दूर स्थित यह स्थल इसके प्राकृतिक परिदृश्य को दर्शाता है।

सिमिलिपाल टाइगर रिजर्व विश्व स्तर पर एकमात्र ऐसे आवास के रूप में प्रसिद्ध है जहाँ जंगली मेलेनिस्टिक बाघ पाए जाते हैं।

इस पहल का उद्देश्य ओडिशा में वन्यजीव पर्यटन को बढ़ावा देना है, जो संरक्षणवादियों, शोधकर्ताओं, उत्साही लोगों और आम जनता को इस दुर्लभ प्रजाति को करीब से देखने का एक अनूठा अवसर प्रदान करता है।

जनवरी में, पूर्व मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने सिमिलिपाल के पास मेलेनिस्टिक टाइगर सफारी की योजना का अनावरण किया था। नंदा ने मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र से पलायन करने वाली बाघ आबादी के लिए महत्वपूर्ण गलियारों के रूप में ओडिशा के जंगलों की रक्षा के महत्व पर जोर दिया।

एक्स पर एक पोस्ट में, नंदा ने कहा, “सिमलिपाल टाइगर रिजर्व में बाघ फिर से दहाड़ रहे हैं- यह दुनिया का एकमात्र ऐसा स्थान है जहाँ प्रसिद्ध जंगली मेलेनिस्टिक बाघ रहते हैं। आइए अपने रत्न की रक्षा करें। ओडिशा के जंगल मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र से आबादी लाने के लिए एक स्रोत थे और हैं। आइए उनके लिए गलियारों की रक्षा करें।”

पहले अखिल ओडिशा बाघ अनुमान (एओटीई) 2023-24 के अनुसार, राज्य में पिछले दो वर्षों में रॉयल बंगाल टाइगर्स की आबादी बढ़कर 30 हो गई है।

अखिल भारतीय बाघ अनुमान (एआईटीई) 2022 की रिपोर्ट में हालांकि यह संख्या 17 बताई गई थी और ये मुख्य रूप से सिमिलिपाल तक ही सीमित थे।

एओटीई अभ्यास के दौरान ओडिशा में कुल 27 वयस्क बाघों को कैमरे में कैद किया गया। इन बड़ी बिल्लियों में 14 मादा और 13 नर शामिल हैं। अधिकारियों ने बताया कि बाघ अभयारण्य में तीन अन्य वयस्क बाघों के होने के प्रमाण भी मिले हैं।

मयूरभंज के जिला मुख्यालय बारीपदा में, सिमिलिपाल उत्तर वन्यजीव प्रभाग, जशीपुर द्वारा आयोजित 5 किलोमीटर की मिनी मैराथन के साथ अंतर्राष्ट्रीय बाघ दिवस 2024 मनाया गया। इस कार्यक्रम की शुरुआत सिमिलिपाल की राजकुमारी बाघिन स्वर्गीय खैरी को पुष्पांजलि अर्पित करने के साथ हुई और इसमें “रन फॉर सिमिलिपाल” थीम के तहत विभिन्न स्कूलों और कॉलेजों से 105 प्रतिभागियों ने भाग लिया।

मैराथन मार्ग खैरी निवास से गुइली शिव मंदिर तक फैला हुआ था, जो सिमिलिपाल उत्तर वन्यजीव प्रभाग के उप निदेशक कार्यालय में समाप्त हुआ।

मैराथन के बाद, वन्यजीव, वन संरक्षण और पर्यावरण संरक्षण में सामुदायिक भागीदारी के बारे में प्रतिभागियों और जनता के बीच जागरूकता बढ़ाने के लिए एक संक्षिप्त बैठक आयोजित की गई, जैसा कि एक आधिकारिक विज्ञप्ति में बताया गया है।पीटीआई

You may also like

About Us

We’re a media company. We promise to tell you what’s new in the parts of modern life that matter. Lorem ipsum dolor sit amet, consectetur adipiscing elit. Ut elit tellus, luctus nec ullamcorper mattis, pulvinar dapibus leo. Sed consequat, leo eget bibendum sodales, augue velit.

@2024 – All Right Reserved.

× How can I help you?