Home feature राष्ट्रपति मुर्मू ने Republic Day की पूर्व संध्या पर राष्ट्र के नाम किया संबोधन

राष्ट्रपति मुर्मू ने Republic Day की पूर्व संध्या पर राष्ट्र के नाम किया संबोधन

by KBC World News
0 comment

President Murmu addressed the nation on the eve of Republic Day

75वें गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने राष्ट्र को संबोधित किया. राष्ट्रपति ने राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में भारत की यात्रा पर विचार किया।“गणतंत्र का 75वां वर्ष वास्तव में कई मायनों में राष्ट्र की यात्रा में एक ऐतिहासिक मील का पत्थर है। यह एक विशेष रूप से उत्सव का अवसर है, जैसे हमने आज़ादी के अमृत महोत्सव के दौरान अपने देश की अद्वितीय महानता और विविध संस्कृति का जश्न मनाया था, जब हमने स्वतंत्रता के 75 वर्ष पूरे किए थे, ”राष्ट्रपति ने कहा।

राष्ट्रपति मुर्मू ने कहा, “कल वह दिन है जब हम संविधान की शुरुआत का जश्न मनाएंगे। इसकी प्रस्तावना “हम, भारत के लोग” शब्दों से शुरू होती है, जो दस्तावेज़ के विषय अर्थात् लोकतंत्र पर प्रकाश डालती है। भारत में लोकतांत्रिक व्यवस्था पश्चिमी लोकतंत्र की अवधारणा से कहीं अधिक पुरानी है। यही कारण है कि भारत को “लोकतंत्र की जननी” कहा जाता है।राष्ट्रपति ने अमृत काल के महत्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि ‘अमृत काल’ का काल अभूतपूर्व तकनीकी परिवर्तनों का काल होगा। “आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग जैसी तकनीकी प्रगति हमारे दैनिक जीवन का हिस्सा बन रही है। भविष्य में चिंता के कई क्षेत्र हैं, लेकिन आगे रोमांचक अवसर भी हैं, खासकर युवाओं के लिए। वे नई सीमाएं तलाश रहे हैं। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने कहा, हमें उनके रास्ते से बाधाएं दूर करने और उन्हें अपनी पूरी क्षमता का उपयोग करने देने के लिए हर संभव प्रयास करने की जरूरत है।

देश की वृद्धि और विकास पर विचार करते हुए राष्ट्रपति ने कहा कि हमारी जीडीपी वृद्धि दर हाल के वर्षों में प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं में सबसे अधिक रही है, और हमारे पास यह मानने के सभी कारण हैं कि यह प्रदर्शन वर्ष 2024 और उसके बाद भी जारी रहेगा।

उन्होंने नारी शक्ति के विषय पर भी बात करते हुए कहा, “मुझे विश्वास है कि नारी शक्ति वंदन अधिनियम महिला सशक्तिकरण के लिए एक क्रांतिकारी उपकरण साबित होगा। इससे हमारी प्रक्रियाओं को बेहतर बनाने में भी काफी मदद मिलेगी
शासन।”

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में अयोध्या राम मंदिर पर बोलते हुए कहा, “इस सप्ताह की शुरुआत में, हमने अयोध्या में निर्मित गौरवशाली नए मंदिर में भगवान श्री राम की मूर्ति की ऐतिहासिक ‘प्राण प्रतिष्ठा’ देखी।”

“जब इस घटना को व्यापक परिप्रेक्ष्य से देखा जाता है, तो भविष्य के इतिहासकार इसे भारत की अपनी सभ्यतागत विरासत की निरंतर पुनः खोज में एक मील का पत्थर मानेंगे। उचित न्यायिक प्रक्रिया और देश की सर्वोच्च अदालत के फैसले के बाद मंदिर का निर्माण शुरू हुआ। अब यह एक भव्य इमारत के रूप में खड़ा है, जो न केवल लोगों के विश्वास की अभिव्यक्ति देता है, बल्कि न्यायिक प्रक्रिया में लोगों के भारी विश्वास का प्रमाण भी है,” उन्होंने आगे कहा।

You may also like

About Us

We’re a media company. We promise to tell you what’s new in the parts of modern life that matter. Lorem ipsum dolor sit amet, consectetur adipiscing elit. Ut elit tellus, luctus nec ullamcorper mattis, pulvinar dapibus leo. Sed consequat, leo eget bibendum sodales, augue velit.

@2024 – All Right Reserved.

× How can I help you?