Home International शहबाज शरीफ दूसरे कार्यकाल के लिए पाकिस्तान के 24 वें प्रधान मंत्री चुने गए

शहबाज शरीफ दूसरे कार्यकाल के लिए पाकिस्तान के 24 वें प्रधान मंत्री चुने गए

by KBC World News
0 comment

Shehbaz Sharif elected 24th Prime Minister of Pakistan for second term

पाकिस्तान नेशनल असेंबली ने पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) के नेता शहबाज शरीफ को 24वें प्रधान मंत्री के रूप में चुना, जिसकी शुरुआत सुन्नी इत्तेहाद काउंसिल (एसआईसी) के सदस्यों के नारे लगाने से हुई।पाकिस्तान नेशनल असेंबली के अध्यक्ष सरदार अयाज सादिक ने 201 वोटों से शहबाज शरीफ की जीत की घोषणा की।इस बीच, पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) नेता और प्रधानमंत्री पद के एसआईसी उम्मीदवार उमर अयूब खान को 92 वोट मिले। रिपोर्ट के अनुसार, एसआईसी सांसदों के विरोध के बीच यह घोषणा की गई।

सरदार अयाज़ सादिक की अध्यक्षता में सत्र की शुरुआत पीएमएल-एन नेता जाम कमाल के शपथ ग्रहण के साथ हुई। हालाँकि, सदन जल्द ही पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के संस्थापक इमरान खान और शहबाज शरीफ का समर्थन करने वाले आठ-पक्षीय गठबंधन के पक्ष में एसआईसी सदस्यों द्वारा लगाए गए नारों और नारों से गूंज उठा।

इसके बाद, सादिक ने विधानसभा कर्मचारियों को पांच मिनट के लिए घंटी बजाने का निर्देश दिया ताकि किसी भी अनुपस्थित सदस्य को पीएम के चुनाव में शामिल होने की अनुमति मिल सके। घंटियाँ बजने के बाद, सादिक ने नेशनल असेंबली के कर्मचारियों को दरवाजे बंद करने का निर्देश दिया और पीएम के चुनाव की विधि की घोषणा की।

इसके बाद, पाकिस्तान नेशनल असेंबली स्पीकर ने सांसदों को पीएम पद के लिए चुनाव लड़ रहे उम्मीदवारों के बारे में जानकारी देते हुए कहा, “वैध नामांकित उम्मीदवार शहबाज शरीफ और उमर अयूब हैं। माननीय सदस्य जो शहबाज के पक्ष में मतदान करना चाहते हैं, वे दाईं ओर लॉबी में जा सकते हैं।” पक्ष को ‘लॉबी ए’ के रूप में नामित किया गया है।”इसके बाद अयाज़ सादिक ने उमर अयूब खान को वोट देने वालों को अपने वोट रिकॉर्ड करने के लिए “लॉबी बी” की ओर बाईं ओर जाने का निर्देश दिया। जैसे ही मतदान प्रक्रिया शुरू हुई, जमीयत उलेमा-ए-इस्लाम-फजल (जेयूआई-एफ) के सदस्यों ने चुनाव के बहिष्कार की घोषणा की और सदन से बाहर चले गए।

बलूचिस्तान नेशनल पार्टी के सरदार अख्तर मेंगल ने वोट नहीं दिया; हालाँकि, वह विधानसभा में बैठे रहे। मतदान प्रक्रिया समाप्त होने के बाद, पाकिस्तान नेशनल असेंबली सचिव ने स्पीकर को मतदान प्रक्रिया के संबंध में विवरण प्रदान किया। मतगणना पूरी होने के बाद, अयाज़ सादिक ने पाकिस्तान नेशनल असेंबली के कर्मचारियों को परिणाम की घोषणा के लिए सांसदों को घर में वापस बुलाने के लिए घंटी बजाने का आदेश दिया।(एजेंसी इनपुट के साथ)

You may also like

About Us

We’re a media company. We promise to tell you what’s new in the parts of modern life that matter. Lorem ipsum dolor sit amet, consectetur adipiscing elit. Ut elit tellus, luctus nec ullamcorper mattis, pulvinar dapibus leo. Sed consequat, leo eget bibendum sodales, augue velit.

@2024 – All Right Reserved.

× How can I help you?