Home Cricket विराट कोहली को ICC पुरुष वनडे क्रिकेटर ऑफ द ईयर 2023 चुना गया

विराट कोहली को ICC पुरुष वनडे क्रिकेटर ऑफ द ईयर 2023 चुना गया

by KBC World News
0 comment

Virat Kohli named ICC Men’s ODI Cricketer of the Year 2023

विराट कोहली वनडे इतिहास में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले खिलाड़ी बन गए,आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप 2023 में प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट का खिताब अपने नाम किया है।

पूर्व भारतीय कप्तान विराट कोहली को ICC पुरुष वनडे क्रिकेटर ऑफ द ईयर 2023 नामित किया गया है। भारतीय बल्लेबाज के लिए बल्ले से 2023 शानदार रहा। उन्होंने कई रिकॉर्ड अपने नाम किए और विश्व कप में शानदार प्रदर्शन किया, जिसमें उन्होंने भारत को फाइनल तक पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई।

2023 में वनडे में विराट कोहली

2023 में 27 मैच खेलकर कोहली ने कुल 1377 रन बनाए. उन्होंने 2023 में 1 विकेट भी लिया और 12 कैच भी पकड़े। उन्होंने आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप 2023 में प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट का खिताब अपने नाम किया।

विराट ने विश्व कप में अपनी 11 पारियों में से नौ में कम से कम अर्धशतक बनाया और पूरे विश्व कप के दौरान 765 रन बनाए, जो पुरुष क्रिकेट विश्व कप में किसी भी व्यक्तिगत बल्लेबाज द्वारा बनाया गया अब तक का सर्वोच्च स्कोर है।

कोहली ने टूर्नामेंट को 95.62 के औसत और 90.31 के स्ट्राइक रेट के साथ समाप्त किया, जिसमें तीन शतक शामिल थे। उन्होंने सेमीफाइनल में अपनी पारी के साथ 50 वनडे शतकों का रिकॉर्ड पूरा किया, जिससे वह वनडे इतिहास में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले खिलाड़ी बन गए।

हालाँकि उन्होंने फाइनल में एक और अर्धशतक के साथ टूर्नामेंट समाप्त किया, लेकिन इससे भारत को जीत नहीं मिली और फाइनल में अहमदाबाद में उनके आउट होने के बाद भीड़ की चुप्पी इस बात का सबूत थी कि कोहली भारत की जीत की संभावनाओं के लिए कितने महत्वपूर्ण थे।

उन्होंने 24 पारियों में छह शतक और आठ अर्धशतक दर्ज करते हुए 72.47 की औसत से 1377 रन के साथ वर्ष का समापन किया।

न्यूजीलैंड के खिलाफ सेमीफाइनल नॉकआउट मैच में कोहली ने वर्ल्ड कप में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया. रोहित शर्मा का विकेट गिरने के बाद कोहली मैदान पर आए और उन्होंने सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ते हुए वनडे फॉर्मेट में अपना रिकॉर्ड 50वां शतक पूरा किया.

विराट कोहली आईसीसी पुरुष वनडे क्रिकेटर ऑफ द ईयर 2023 पुरस्कार के लिए चुने गए चार खिलाड़ियों में से एक थे। उनके अलावा, तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी, सलामी बल्लेबाज शुबमन गिल और न्यूजीलैंड के डेरिल मिशेल पहले आईसीसी पुरस्कार के लिए दौड़ में थे।

You may also like

About Us

We’re a media company. We promise to tell you what’s new in the parts of modern life that matter. Lorem ipsum dolor sit amet, consectetur adipiscing elit. Ut elit tellus, luctus nec ullamcorper mattis, pulvinar dapibus leo. Sed consequat, leo eget bibendum sodales, augue velit.

@2024 – All Right Reserved.

× How can I help you?