Home feature BHEL को ओडिशा में 2,400 मेगावाट की ताप विद्युत परियोजना का मिला ठेका

BHEL को ओडिशा में 2,400 मेगावाट की ताप विद्युत परियोजना का मिला ठेका

by KBC World News
0 comment

BHEL gets contract for 2,400 MW thermal power project in Odisha

एनएलसी इंडिया लिमिटेड ने ओडिशा के झारसुगुड़ा जिले में 2,400 मेगावाट क्षमता की पिट हेड ग्रीन फील्ड थर्मल पावर परियोजना स्थापित करने के लिए बीएचईएल को ईपीसी अनुबंध दिया है।कोयला मंत्रालय ने एक बयान में कहा, यह परियोजना अल्ट्रा सुपर क्रिटिकल टेक्नोलॉजी पर आधारित है और 2400 मेगावाट की पूरी बिजली तमिलनाडु, ओडिशा, केरल और पुडुचेरी राज्यों के साथ जुड़ी हुई है और इस आशय के पीपीए पहले ही निष्पादित हो चुके हैं।

इस परियोजना से तमिलनाडु, ओडिशा, केरल और पुडुचेरी को भी कम लागत वाली बिजली का लाभ मिलेगा।अनुबंध के दायरे में 3 X800 मेगावाट- 2400 मेगावाट चरण-I के लिए बॉयलर, टरबाइन, जनरेटर, संयंत्रों का संतुलन, एफजीडी और एससीआर जैसे उपकरणों की इंजीनियरिंग, विनिर्माण, आपूर्ति, निर्माण और कमीशनिंग शामिल है।

Read Also:Bengal में तुष्टीकरण का वातावरणः अनुराग ठाकुर

परियोजना की पहली इकाई वित्तीय वर्ष 2028-29 के दौरान चालू होने के लिए निर्धारित है। पिट हेड थर्मल प्रोजेक्ट होने के कारण, परिवर्तनीय लागत प्रतिस्पर्धी होगी और एनएलसी इंडिया, अपने लाभार्थियों को कम लागत वाली बिजली पैदा करेगा और प्रदान करेगा।मंत्रालय ने सूचित किया है कि इस थर्मल परियोजना के लिए, एनएलसीआईएल की 20 मिलियन टन प्रति वर्ष (एमटीपीए) तालाबीरा II और III खदानों से कोयला लिंकेज उपलब्ध है, जो ओडिशा के झारसुगुड़ा और संबलपुर जिलों में 2020 से पहले से ही चालू है।बीएचईएल ने जनवरी की शुरुआत में एनएलसी इंडिया के लिए ओडिशा के तालाबीरा में थर्मल पावर प्लांट स्थापित करने के लिए 19,422 करोड़ रुपये का टर्नकी अनुबंध जीता था। इस परियोजना के लिए वित्तीय बोलियां 29 दिसंबर 2023 को खोली गईं।परियोजना के लिए आवश्यक पानी हीराकुंड जलाशय से जुड़ा हुआ है और उत्पन्न बिजली आईएसटीएस और एसटीयू नेटवर्क के माध्यम से निकाली जाएगी।

विशेष रूप से, यह परियोजना पर्यावरण एवं वन मंत्रालय के दिशानिर्देशों को पूरा करने के लिए एफजीडी और एससीआर जैसे नवीनतम प्रदूषण नियंत्रण उपकरणों के साथ आएगी। मंत्रालय ने कहा है कि बायो मास हैंडलिंग सिस्टम के साथ-साथ बिजली मंत्रालय के दिशानिर्देशों के अनुरूप हरित पहल के हिस्से के रूप में बॉयलर को बायो मास की सह-फायरिंग के अनुरूप डिजाइन किया जाएगा।

You may also like

About Us

We’re a media company. We promise to tell you what’s new in the parts of modern life that matter. Lorem ipsum dolor sit amet, consectetur adipiscing elit. Ut elit tellus, luctus nec ullamcorper mattis, pulvinar dapibus leo. Sed consequat, leo eget bibendum sodales, augue velit.

@2024 – All Right Reserved.

× How can I help you?