Home StateDelhi केंद्र सरकार डीपफेक पर शिघ्र ही सख्त IT नियम लाएगी – राजीव चंद्रशेखर

केंद्र सरकार डीपफेक पर शिघ्र ही सख्त IT नियम लाएगी – राजीव चंद्रशेखर

by KBC World News
0 comment

Central government will soon bring strict IT rules on deepfakes – Rajiv Chandrashekhar

दिल्ली : केंद्रीय सूचना प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री (Union Minister of State for Information Technology) राजीव चंद्रशेखर (Rajiv Chandrashekhar) ने कहा कि केंद्र सरकार (Central Government) डीपफेक पर (On Deepfakes) शिघ्र ही सख्त आईटी नियम लाएगी (Will soon bring Strict IT Rules) । सोशल मीडिया और ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर डीपफेक पर मशविरा पत्र के अनुपालन में गड़बड़ी के बीच केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने कहा है कि समस्या से निपटने के लिए आने वाले समय में सख्त आईटी नियमों को अधिसूचित किए जाने की संभावना है।

चंद्रशेखर ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, “अनुपालन का मिश्रित प्रदर्शन रहा है और मैंने मशविरा पत्र के समय कहा था कि अगर हमें लगता है कि इसका पूरी तरह से पालन नहीं किया जा रहा है, तो हम बहुत स्पष्ट रूप से संशोधित आईटी नियमों के साथ इसका पालन करेंगे जिन्हें अधिसूचित किया जाएगा।” उन्होंने कहा कि अगले एक सप्ताह में आईटी नियमों में संशोधन की उम्मीद की जा सकती है।

Read Also :तैयारियां : BJP चलाएगी मंदिर दर्शन अभियान,प्राण प्रतिष्ठा के बाद 1000 विशेष ट्रेनें सौ दिन तक चलाई जाएंगी

सरकार ने पिछले महीने मौजूदा आईटी नियमों का अनुपालन सुनिश्चित करने और एआई – डीपफेक द्वारा संचालित गलत सूचना के आसपास बढ़ती चिंताओं को विशेष रूप से लक्षित करने के लिए सभी सोशल मीडिया मध्यस्थों को एक मशविरा जारी किया था। मशविरा पत्र में कहा गया है कि मध्यस्थ प्रतिबंधित कंटेंट, विशेष रूप से आईटी नियमों के नियम 3(1)(बी) के तहत निर्दिष्ट कंटेंट को स्पष्ट और सटीक रूप से यूजरों तक पहुंचाएं। मंत्री ने राष्ट्रीय स्टार्टअप दिवस के अवसर पर नोएडा में एक बोट विनिर्माण इकाई का दौरा किया, जहां उन्होंने कंपनी के सह-संस्थापक अमन गुप्ता के साथ चर्चा की।

Read Also : Narendra Modi सरकार के नौ साल के कार्यकाल में 24.82 करोड़ लोग गरीबी से बाहर निकले: नीति आयोग

मंत्री ने कहा, “इस राष्ट्रीय स्टार्टअप दिवस पर, बोट हमारे देश भर में पनप रहे जीवंत उद्यमशीलता पारिस्थितिकी तंत्र को आकार देने में भारत सरकार की अभिन्न भूमिका को सलाम करते हुए कृतज्ञता के स्वर में शामिल होता है।” उन्होंने कहा, “हम उस बिंदु पर पहुंच गए हैं, जहां 2014 में कम स्टार्टअप से, हमारे पास एक लाख से अधिक स्टार्टअप और 112 यूनिकॉर्न हैं। आज, किसी भी युवा भारतीय को एक प्रसिद्ध उपनाम की आवश्यकता नहीं है – और हमारे युवा भारतीयों की रचनात्मकता और कड़ी मेहनत के साथ हमने ऐसा जीवंत और विस्तृत स्टार्टअप इकोसिस्टम सुनिश्चित किया है।”

You may also like

About Us

We’re a media company. We promise to tell you what’s new in the parts of modern life that matter. Lorem ipsum dolor sit amet, consectetur adipiscing elit. Ut elit tellus, luctus nec ullamcorper mattis, pulvinar dapibus leo. Sed consequat, leo eget bibendum sodales, augue velit.

@2024 – All Right Reserved.

× How can I help you?