Home StateManipur कांग्रेस नेता ने राहुल गांधी पहुंचे मणिपुर बोले-प्रधानमंत्री यहां आएं, मणिपुर के लोगों की बात सुनें

कांग्रेस नेता ने राहुल गांधी पहुंचे मणिपुर बोले-प्रधानमंत्री यहां आएं, मणिपुर के लोगों की बात सुनें

by KBC World News
0 comment

Congress leader said on Rahul Gandhi’s arrival in Manipur- Prime Minister should come here, listen to the people of Manipur

लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने सोमवार को मणिपुर के जिरीबाम और चुराचांदपुर जिलों में राहत शिविरों का दौरा किया। यह यात्रा गांधी की हिंसाग्रस्त पूर्वोत्तर राज्य की तीसरी यात्रा है और लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष का पद संभालने के बाद पहली यात्रा है। वरिष्ठ कांग्रेस नेताओं के साथ, गांधी की यात्रा मणिपुर की दोनों लोकसभा सीटों पर कांग्रेस की शानदार जीत के बाद हो रही है। पिछले साल मई से राज्य जातीय हिंसा से तबाह हो गया है, जिसके परिणामस्वरूप 200 से अधिक मौतें हुई हैं और अनगिनत निवासी विस्थापित हुए हैं, जो अब इन राहत शिविरों में शरण ले रहे हैं।

इसके साथ ही राहुल गांधी ने इंफाल के राजभवन में मणिपुर की राज्यपाल अनुसुइया उइके से मुलाकात की। इसके साथ ही उन्होंने मीडिया से कहा कि समस्या शुरू होने के बाद से यह तीसरी बार है जब मैं यहां आया हूं और यह एक जबरदस्त त्रासदी रही है। मैं स्थिति में कुछ सुधार की उम्मीद कर रहा था लेकिन मुझे यह देखकर निराशा हुई कि स्थिति अभी भी वैसी नहीं है जैसी होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि मैंने शिविरों का दौरा किया और वहां लोगों को सुना, उनका दर्द सुना। मैं यहां उनकी बात सुनने, उनमें विश्वास पैदा करने और विपक्ष में रहने वाले व्यक्ति के रूप में सरकार पर दबाव बनाने का प्रयास करने आया हूं ताकि वह कार्रवाई करे।

राहुल गांधी ने कहा कि यहां समय की मांग शांति है। हिंसा हर किसी को नुकसान पहुंचा रही है। हजारों परिवारों को नुकसान पहुँचाया गया है, संपत्तियाँ नष्ट कर दी गई हैं, परिवार के सदस्यों को मार दिया गया है और मैंने भारत में कहीं भी नहीं देखा कि यहाँ क्या हो रहा है। उन्होंने कहा कि राज्य पूरी तरह से दो भागों में बंट गया है और इसमें शामिल सभी लोगों के लिए यह एक त्रासदी है। मैं मणिपुर के सभी लोगों को बताना चाहता हूं, मैं यहां आपका भाई बनकर आया हूं, मैं यहां कोई ऐसा व्यक्ति बनकर आया हूं जो आपकी मदद करना चाहता है, जो मणिपुर में शांति वापस लाने के लिए आपके साथ काम करना चाहता है।

उन्होंने कहा कि मैं जो कुछ भी कर सकता हूं वह करने को तैयार हूं, कांग्रेस पार्टी यहां शांति वापस लाने के लिए जो कुछ भी कर सकती है वह करने को तैयार है। राज्यपाल से हमारी बातचीत हुई और हमने राज्यपाल से कहा कि हम जो भी मदद कर सकते हैं, करना चाहेंगे, हमने अपनी नाराजगी भी व्यक्त की और कहा कि यहां जो प्रगति हुई है, उससे हम खुश नहीं हैं। मैं इस मुद्दे का राजनीतिकरण करने में आगे नहीं बढ़ना चाहता, यह मेरा इरादा नहीं है। मैं समझता हूं कि पूरा मणिपुर दर्द में है, पीड़ित है और जितनी जल्दी हो सके इस पीड़ा से बाहर निकलने की जरूरत है…मैं सभी से अनुरोध करूंगा कि शांति के बारे में सोचें, भाईचारे के बारे में सोचें और हिंसा और नफरत से समाधान नहीं होने वाला है।

राहुल ने कहा कि इसलिए, अगर हम शांति के बारे में सोचना शुरू कर सकें, स्नेह के बारे में सोचना शुरू कर सकें, तो यह मणिपुर के लिए एक बहुत बड़ा कदम होगा। कांग्रेस पार्टी और मैं उपलब्ध हैं, जब भी आप चाहें कि मैं यहां आऊं…मुझे यहां आकर खुशी होगी और आप जो कहना चाहते हैं उसे सुनकर मुझे खुशी होगी और विपक्ष के नेता के रूप में आपकी मदद करने का प्रयास करूंगा। उन्होंने कहा कि भारत सरकार और हर कोई जो खुद को देशभक्त मानता है उसे आगे बढ़ना चाहिए और मणिपुर के लोगों को गले लगाना चाहिए और मणिपुर में शांति लानी चाहिए। 

कांग्रेस नेता ने कहा कि मुझे लगता है कि यह महत्वपूर्ण है कि प्रधानमंत्री यहां आएं, मणिपुर के लोगों की बात सुनें, प्रयास करें और समझें कि मणिपुर में क्या चल रहा है। आख़िरकार, मणिपुर भारतीय संघ का एक गौरवशाली राज्य है…अगर कोई त्रासदी नहीं भी थी, तो भी प्रधानमंत्री को मणिपुर आना चाहिए था। उन्होंने कहा कि इस बड़ी त्रासदी में, मैं प्रधान मंत्री जी से अनुरोध करता हूं कि वे अपने 1-2 दिन का समय निकालें और मणिपुर के लोगों की बात सुनें। इससे मणिपुर के लोगों को सहूलियत होगी. कांग्रेस पार्टी के रूप में हम ऐसी किसी भी चीज़ का समर्थन करने के लिए तैयार हैं जिससे यहां स्थिति में सुधार होगा। 

उन्होंने कहा कि कृपया मैं जो कह रहा हूं उसका सम्मान करें। मैं यहां स्पष्ट संदेश देने आया हूं, मुझे उन सवालों का जवाब देने में कोई दिलचस्पी नहीं है जो मुद्दे को भटकाने के लिए बनाए गए हैं…मैंने अपना बयान दे दिया है।’ उन्होंने कहा कि मणिपुर भारतीय संघ के सबसे खूबसूरत राज्यों में से एक है।’

You may also like

About Us

We’re a media company. We promise to tell you what’s new in the parts of modern life that matter. Lorem ipsum dolor sit amet, consectetur adipiscing elit. Ut elit tellus, luctus nec ullamcorper mattis, pulvinar dapibus leo. Sed consequat, leo eget bibendum sodales, augue velit.

@2024 – All Right Reserved.

× How can I help you?