Home feature रक्षा मंत्रालय ने Online ऑर्डर में 1 लाख करोड़ रुपये का आंकड़ा पार

रक्षा मंत्रालय ने Online ऑर्डर में 1 लाख करोड़ रुपये का आंकड़ा पार

by KBC World News
0 comment

Defense Ministry crosses Rs 1 lakh crore mark in online orders

रक्षा मंत्रालय (MoD) ने सरकारी ई-मार्केटप्लेस (GeM) पोर्टल के माध्यम से कुल ऑर्डर मूल्य में 1 लाख करोड़ रुपये का आंकड़ा पार करके एक मील का पत्थर हासिल किया है।

चालू वित्तीय वर्ष में, लगभग 45,800 करोड़ रुपये के लेन-देन दिए गए हैं, जिसमें सामान्य दुकानों से लेकर महत्वपूर्ण रक्षा अधिग्रहण तक की वस्तुओं की एक विस्तृत श्रृंखला शामिल है। GeM ने MoD के लिए 5.47 लाख से अधिक ऑर्डर की सुविधा प्रदान की है।GeM के सीईओ, पी.के. सिंह ने इस मील के पत्थर को हासिल करने वाली पहली केंद्र सरकार इकाई होने के लिए MoD की प्रशंसा की। उन्होंने परिवर्तन को अपनाने और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आत्मनिर्भर भारत के दृष्टिकोण का समर्थन करने के लिए रक्षा मंत्रालय के समर्पण पर जोर दिया।

कुल 60,593 करोड़ रुपये के ऑर्डर का एक महत्वपूर्ण हिस्सा सूक्ष्म और लघु उद्यमों (MSEs) को दिया गया है, जो सामाजिक समावेशन पर GeM के फोकस और आत्मनिर्भरता की दिशा में भारत की अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने को दर्शाता है।

उत्तर-पूर्वी राज्यों, लेह-लद्दाख और विभिन्न द्वीप क्षेत्रों जैसे दूरदराज के क्षेत्रों सहित देश भर में लगभग 19,800 खरीदारों के साथ MoD द्वारा GeM को जल्दी अपनाने से इस उपलब्धि में योगदान मिला है।इसके अलावा, GeM प्लेटफॉर्म पर रक्षा सार्वजनिक उपक्रमों की भागीदारी ने खरीद और बिक्री दोनों को सुविधाजनक बनाया है, जो खरीद परिदृश्य में बदलाव का संकेत देता है।

You may also like

About Us

We’re a media company. We promise to tell you what’s new in the parts of modern life that matter. Lorem ipsum dolor sit amet, consectetur adipiscing elit. Ut elit tellus, luctus nec ullamcorper mattis, pulvinar dapibus leo. Sed consequat, leo eget bibendum sodales, augue velit.

@2024 – All Right Reserved.

× How can I help you?